UNESCO Award 2022: छत्रपति शिवाजी महाराज वास्तु संग्रहालय ने जीता यूनेस्को अवार्ड, जानें इस अवार्ड के बारें में

UNESCO Award 2022: हाल ही में, छत्रपति शिवाजी महाराज वास्तु संग्रहालय के रेस्टॉरेशन ने सांस्कृतिक विरासत संरक्षण के लिए 2022 का यूनेस्को एशिया-पैसिफिक अवार्ड्स ऑफ़ एक्सीलेंस जीता है. यूनेस्को एशिया-पैसिफिक अवार्ड्स की जूरी द्वारा छह देशों के 13 स्थलों को 2022 के इस अवार्ड के लिए चुना गया है. 

छत्रपति शिवाजी महाराज वास्तु संग्रहालय ने जीता यूनेस्को अवार्ड
छत्रपति शिवाजी महाराज वास्तु संग्रहालय ने जीता यूनेस्को अवार्ड

UNESCO Award 2022: हाल ही में, छत्रपति शिवाजी महाराज वास्तु संग्रहालय के रेस्टॉरेशन (जीर्णोद्धार) ने सांस्कृतिक विरासत संरक्षण के लिए 2022 का यूनेस्को एशिया-पैसिफिक अवार्ड्स ऑफ़ एक्सीलेंस जीता है. छत्रपति शिवाजी महाराज वास्तु संग्रहालय 100 वर्ष पुराना है. 

यह संग्रहालय मुंबई की वर्ल्ड हेरिटेज साइट विक्टोरियन गोथिक और आर्ट डेको एन्सेम्बल का भाग है. इसे वर्ष 1922 में पश्चिमी भारत के प्रिंस ऑफ वेल्स संग्रहालय के रूप में स्थापित किया गया था. साथ ही सेंट्रल रेलवे के भायखला रेलवे स्टेशन को संरक्षण के लिए योग्यता का पुरस्कार मिला है जो मुंबई शहर के लिए दोहरी उपलब्धि है.

यूनेस्को एशिया-पैसिफिक अवार्ड्स 2022:

  • यूनेस्को एशिया-पैसिफिक अवार्ड्स की जूरी द्वारा छह देशों के 13 स्थलों को 2022 के इस अवार्ड के लिए चुना गया है. इन देशों में भारत, चीन, अफगानिस्तान, नेपाल, ईरान और थाईलैंड शामिल है.
  • यूनेस्को एशिया-पैसिफिक अवार्ड्स 2022 की दौड़ में एशिया-पैसिफिक रीजन के 11 देशों की 50 प्रविष्टियों शामिल थी.
  • 'अवॉर्ड ऑफ डिस्टिंक्शन': हैदराबाद के ऐतिहासिक कुतुब शाह मकबरे में बहाल बावड़ियों (stepwells) को सांस्कृतिक विरासत संरक्षण के लिए यूनेस्को एशिया-प्रशांत पुरस्कार में 'विशेषता का पुरस्कार' दिया गया है. 
  • इस कुतुब शाही मकबरे में हैदराबाद के संस्थापक गोलकोंडा वंश (1518-1687) के रॉयल्स (और अन्य) को दफनाया गया है. कुतुब शाही मकबरे में मरम्मत का काम 2013 से चल रहा है, और इस क़ब्रिस्तान में सात बावड़ियाँ भी हैं.   
  • 'अवार्ड ऑफ मेरिट': तेलंगाना का डोमकोंडा किला और मुंबई का भायखला स्टेशन 'अवार्ड ऑफ मेरिट' श्रेणी में अवार्ड जीता है. साथ ही तोपदारा स्तूप, चारीकर, अफगानिस्तान और नांटियन बौद्ध मंदिर, फ़ुज़ियान, चीन ने भी अवार्ड ऑफ मेरिट जीता है.

नया पर्यटक आकर्षण:

इन स्थलों के रेस्टॉरेशन के कारण देश में ये स्थल नए पर्यटन केंद्र के रूप में उभर रहे है. जो पर्यटकों के लिए एक प्रमुख आकर्षण बन रहा है. इस तरह के प्रयास से देश की विभिन्न पुरानी विरासतों को संरक्षण प्राप्त होगा तो वही दूसरी ओर यूनेस्को जैसे इंटरनेशनल प्लेटफार्म पर इनके सम्मान से देश पर्यटन का मुख्य केंद्र बनेगा.

यूनेस्को अवार्ड के बारें में:

सांस्कृतिक विरासत संरक्षण कार्यक्रम के तहत,  यूनेस्को एशिया-पैसिफिक रीजन में विरासत संरचनाओं और इमारतों के रेस्टॉरेशन (जीर्णोद्धार) और संरक्षण के लिए व्यक्तियों और संगठनों के प्रयासों को मान्यता दे रहा है. यूनेस्को एशिया-पैसिफिक अवार्ड्स 2021 से यूनेस्को और एनजी टेंग फोंग चैरिटेबल फाउंडेशन की साझेदारी में दिया जा रहा है.

इसे भी पढ़े:

रूस में साइंटिस्टों ने 48,500 साल पुराने जॉम्बी वायरस को फिर से जिंदा किया, क्या नई महामारी फ़ैल सकती है?

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play