Current Affairs Daily Hindi Quiz: 23 अगस्त 2022

Current affairs quiz in hindi: जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में यूनेस्को, एससीओ (SCO), हाइड्रोजन फ्यूल सेल बस और स्वदेश निर्मित विमानवाहक पोत (IAC) से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Current Affairs Daily Hindi Quiz: 23 August 2022
Current Affairs Daily Hindi Quiz: 23 August 2022

Current affairs quiz in hindi: जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में यूनेस्को, एससीओ (SCO), हाइड्रोजन फ्यूल सेल बस और स्वदेश निर्मित विमानवाहक पोत (IAC) से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1. भारत सरकार द्वारा किस लोक नृत्य को, यूनेस्को की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत सूची में शामिल करने के लिए नामित किया गया है?

a) गरबा

b) गिद्दा

c) भांगड़ा

d) लावणी

2. एससीओ (SCO) के रक्षा मंत्रियों की वार्षिक बैठक किस देश में आयोजित की जाएगी?

a) ताजिकिस्तान

b) भारत

c) उज्बेकिस्तान

d) रूस

3. भारत की पहली हाइड्रोजन फ्यूल सेल बस का अनावरण किस शहर में किया गया है?

a) मुंबई

b) चेन्नई

c) बेंगलुरु

d) पुणे

4. चंडीगढ़ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का नाम बदलकर किसके नाम पर रखा जाएगा?

a) उधम सिंह

b) सुखदेव थापर

c) शहीद भगत सिंह

d) करतार सिंह साराभा

5. मंकीपॉक्स रोग के परीक्षण के लिए भारत की पहली स्वदेशी रूप से विकसित RT-PCR किट किस कंपनी द्वारा विकसित की गई है?

a) एम्बियो लिमिटेड

b) ट्रांसएशिया बायो-मेडिकल्स

c) कैलंथा बायोटेक प्रा. लिमिटेड

d) एजीडी बायोमेडिकल प्रा. लिमिटेड

6. भारत के पहले स्वदेश निर्मित विमानवाहक पोत (IAC) का नाम क्या है?

a) आईएसी विक्रांत

b) आईएसी विराट

c) आईएसी अरिहंत

d) आईएसी विशाल

7. U-20 विश्व चैंपियनशिप में भारतीय कुश्ती टीम ने कितने पदक जीते हैं?

a) 15

b) 12

c) 16

d) 14

उत्तर:-

1. a) गरबा

भारत सरकार ने यूनेस्को की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत सूची में नामित करने के लिए लोकनृत्य गरबा को नामांकित किया है। यूनेस्को के निदेशक एरिक फाल्ट के अनुसार, 2021 में यूनेस्को की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत सूची में दुर्गा पूजा पर्व को शामिल किया गया था, भारत ने अब 2022 के लिए गरबा को नामित किया है। जुलाई में अमूर्त सांस्कृतिक विरासत संरक्षण के लिए, भारत को यूनेस्को द्वारा 2003 के कन्वेंशन की विशिष्ट अंतर सरकारी समिति में सेवा के लिए चुना गया था।

2. c) उज्बेकिस्तान

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के सदस्य देशों के रक्षा मंत्रियों की वार्षिक बैठक में भाग लेने के लिए 23 अगस्त, 2022 से ताशकंद, उज्बेकिस्तान की तीन दिवसीय यात्रा पर है। इस वार्षिक बैठक के दौरान SCO सदस्य देशों के मध्य रक्षा सहयोग के मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।

3. d) पुणे

भारत की पहली स्वदेशी रूप से विकसित हाइड्रोजन फ्यूल सेल बस का पुणे में हाल ही में विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री, डॉ जितेंद्र सिंह द्वारा अनावरण किया गया है। हाइड्रोजन फ्यूल सेल बस को KPIT-CSIR द्वारा पुणे में विकसित किया गया है और इसे देश की पहली पूर्ण स्वदेशी रूप से विकसित हाइड्रोजन फ्यूल सेल बस माना जा रहा है। इस बस का विकास कार्बन फुटप्रिंट को कम करने और परिवहन के लिए स्वच्छ और हरित ऊर्जा के उपयोग के लिए भारत की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

4. c) शहीद भगत सिंह

पंजाब और हरियाणा की राज्य सरकारों ने एक संयुक्त निर्णय में स्वतंत्रता संग्राम के नायक शहीद भगत सिंह के नाम पर चंडीगढ़ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का नाम बदलने पर सहमत हो गये हैं। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने दोनों सरकारों के बीच बैठक के बाद इस खबर को साझा किया है।

5. b) ट्रांसएशिया बायो-मेडिकल्स

मंकीपॉक्स के लिए भारत की पहली स्वदेशी रूप से विकसित RT-PCR परीक्षण किट 19 अगस्त, 2022 को एर्बा-ट्रांसएशिया द्वारा आंध्र प्रदेश मेड टेक ज़ोन में लॉन्च किया गया था। भारत में मंकीपॉक्स के 9 मामले सामने आए हैं। वर्तमान में देश में मंकीपॉक्स के इलाज के लिए पुनर्निर्मित चेचक के टीकों का उपयोग किया जा रहा हैं।

6. a) आईएसी विक्रांत

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 2 सितंबर, 2022 को भारत के पहले स्वदेश निर्मित विमान वाहक (IAC) विक्रांत को देश की नौसेना को समर्पित करेंगे। प्रधान मंत्री कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड (CSL) में एक विशेष कार्यक्रम के माध्यम से भारतीय नौसेना में पोत को शामिल करेंगे। इस युद्धपोत का निर्माण 20,000 करोड़ रुपये से अधिक से किया गया है।

7. c) 16 पदक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुल्गारिया की राजधानी सोफिया में अंडर-20 विश्व चैंपियनशिप में भारतीय कुश्ती टीम को 16 पदक जीतने पर बधाई दी है। भारतीय कुश्ती टीम ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए अंडर-20 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में विभिन्न श्रेणियों में कुल 16 पदक जीते है। इसमें 1 स्वर्ण पदक, 4 रजत पदक और 11 कांस्य पदक शामिल हैं।

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play