टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 05 मार्च 2018

Mar 5, 2018 18:15 IST

Current Affairs in Hindi: टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 05 मार्च 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से ऑस्कर पुरस्कार और राष्ट्रीय वित्तीय सूचना प्राधिकरण शामिल है.

90वें ऑस्कर पुरस्कारों की घोषणा

अमेरिका के कैलिफोर्निया स्थित लॉस एंजेलिस के डॉल्बी थिएटर में आयोजित किए गये 90वें ऑस्कर पुरस्कारों की घोषणा की गयी. कार्यक्रम की शुरुआत कॉमेडियन जिमी कमेल ने की.

इस समारोह में देश और दुनिया की मशहूर फिल्मी हस्तियां मौजूद रहे. समारोह में ‘शेप ऑफ वॉटर’ फिल्म को सबसे ज्यादा 13 नॉमिनेशन मिले हैं. इस बार ऑस्कर के लिए 9 फिल्मों को नॉमिनेट किया गया है. डनकर्क, गेट आउट जैसी 9 फिल्में इस लिस्ट में शामिल हैं. द शेप ऑफ वॉटर फ़िल्म को सबसे ज़्यादा चार अवॉर्ड्स मिले.

 

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय वित्तीय सूचना प्राधिकरण की स्थापना को मंजूरी दी

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने 01 मार्च 2018 को राष्‍ट्रीय वित्‍तीय सूचना प्राधिकरण (एनएफआरए) की स्‍थापना और एनएफआरए के लिए अध्‍यक्ष के एक पद, पूर्णकालिक सदस्‍यों के तीन पदों और एनएफआरए के लिए सचिव का एक पद के प्रस्‍ताव को मंजूरी प्रदान कर दी है. यह मंजूरी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई.

इस मंजूरी से विदेशी और देश में निवेश में सुधार, आर्थिक विकास में वृद्धि, अंतर्राष्‍ट्रीय पद्धतियों के अनुरूप कारोबार के वैश्‍वीकरण को अनुसमर्थन तथा लेखापरीक्षा व्‍यवसाय के सतत विकास में सहायता मिलेगी.

केंद्र सरकार ने निर्भया निधि के तहत 2,919 करोड़ रूपये की मंजूरी दी

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने "सुरक्षित शहर" बनाने के लिए निर्भया निधि के तहत 2,919 करोड़ रुपये की परियोजनाओं को मंजूरी दे दी है. निर्भया निधि महिलाओं की सुरक्षा और संरक्षा के लिए प्रस्तावों का अनुमोदन करती है. इन योजनाओं को नगर निगमों तथा पुलिस विभागों के सहयोग से तैयार किया गया है.

निर्भया निधि के अंतर्गत भारत के 8 बड़े शहरों (दिल्‍ली, मुम्‍बई, कोलकाता, चेन्‍नई, बंगलूरू, हैदराबाद, अहमदाबाद और लखनऊ) में महिला सुरक्षा के प्रति एक विस्तृत कार्य योजना लागू की जाएगी.

कृष्णा कुमारी पाकिस्तान की पहली महिला दलित हिन्दू सीनेटर बनीं

कृष्णा कुमारी पाकिस्तान में सीनेटर (राज्यसभा सांसद) चुनी जाने वालीं पहली हिंदू महिला बन गई हैं. कृष्णा कुमारी बिलावल भुट्टो जरदारी के नेतृत्व वाले पाकिस्तान पीपल्स पार्टी (पीपीपी) की तरफ से चुनी गई हैं.

कृष्णा कुमारी ने सिंध प्रांत की उस सीट से जीत हासिल की है जो महिलाओं के लिए आरक्षित थी. कृष्णा कुमारी ने चुनाव में तालिबान से जुड़े एक मौलाना को हराया है. कृष्णा कुमारी कोहली का जन्म वर्ष 1979 में पाकिस्तान के सिंध प्रांत में एक बेहद गरीब परिवार में हुआ था.

भगौड़ा आर्थिक अपराधी विधेयक-2018 को मंजूरी प्रदान की गयी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में मंत्रिमंडल ने  01 मार्च 2018 को संसद में भगौड़ा आर्थिक अपराधी विधेयक, 2018 को मंजूरी प्रदान की. इस विधेयक में भारतीय न्‍यायालयों के कार्यक्षेत्र से बाहर रहकर भारतीय कानूनी प्रक्रिया से बचने वाले आर्थिक अपराधियों की प्रवृत्‍ति को रोकने के लिए कड़े उपाय करने में मदद मिलेगी.

यह विधेयक वर्तमान कानूनों में भारतीय न्‍यायालयों के कार्यक्षेत्र से बाहर रहकर भारतीय कानूनों की प्रक्रिया से बचने वाले आर्थिक अपराधियों की प्रवृत्‍ति को रोकने के लिए लाया जा रहा है. इस विधेयक में किसी व्‍यक्‍ति को भगौड़ा आर्थिक अपराधी के रूप में घोषित करने के लिए एक न्‍यायालय (धन-शोधन रोकथाम अधिनियम, 2002 के अंतर्गत विशेष न्‍यायालय) का प्रावधान किया गया है.

 

 



Is this article important for exams ? Yes2 People Agreed

Commented

    Register to get FREE updates

      All Fields Mandatory
    • (Ex:9123456789)
    • Please Select Your Interest
    • Please specify

    • ajax-loader
    • A verifcation code has been sent to
      your mobile number

      Please enter the verification code below