करेंट अफेयर्स हिंदी क्विज़: 30 नवंबर 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में – भारत सहित विश्व के नवीनतम कर्रेंट अफेयर्स जैसेकि, ऑस्कर्स 2021 में भारत की शॉर्ट फिल्म एंट्री, फीफा की फाइनल रैंकिंग 2020 और देश के सबसे बड़े रेल निगम अनुबंध की जानकारी दी गई है.

Created On: Nov 30, 2020 19:00 ISTModified On: Nov 30, 2020 19:01 IST

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में – भारत सहित विश्व के नवीनतम कर्रेंट अफेयर्स जैसेकि, ऑस्कर्स 2021 में भारत की शॉर्ट फिल्म एंट्री, फीफा की फाइनल रैंकिंग 2020 और देश के सबसे बड़े रेल निगम अनुबंध की जानकारी दी गई है.

  1. भारत ने किस तारीख़ तक अनुसूचित अंतर्राष्ट्रीय वाणिज्यिक यात्री उड़ानों पर प्रतिबंध बढ़ा दिया है?
    a. 31 दिसंबर
    b. 1 जनवरी
    c. 25 दिसंबर
    d. 24 दिसंबर
  2. भारतीय IT उद्योग के जनक के रूप में किसे जाना जाता था?
    a. अजीम प्रेमजी
    b. FC कोहली
    c. मुकेश अंबानी
    d. रतन टाटा
  3. फ़कीर चंद कोहली का 26 नवंबर, 2020 को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. उन्होंने किस वैश्विक IT कंपनी की स्थापना का नेतृत्व किया था?
    a. इंफोसिस
    b. विप्रो
    c. HCL
    d. TCS
  4.  इनमें से कौन-सा देश वर्ष, 2020 के लिए फीफा की फाइनल रैंकिंग लिस्ट में सबसे ऊपर है?
    a. इंग्लैंड
    b. फ्रांस
    c. ब्राजील
    d. बेल्जियम
  5. इनमें से कौन-सा देश वर्ष, 2020 के लिए फीफा रैंकिंग के शीर्ष 10 देशों में अपनी जगह बनाने में असफल रहा?
    a. स्पेन
    b. अर्जेंटीना
    c. जर्मनी
    d. इटली
  6.  भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर इस समय तीन देशों की यात्रा पर हैं. निम्नलिखित में से कौन-सा देश उनकी इस विदेशी यात्रा का हिस्सा नहीं है?
    a. सऊदी अरब
    b. बहरीन
    c. सेशेल्स
    d. संयुक्त अरब अमीरात
  7. ट्रांसजेंडर व्यक्तियों के लिए गरिमा गृह और नेशनल पोर्टल का उद्घाटन किसने किया?
    a. पीयूष गोयल
    b. नितिन गडकरी
    c.अमित शाह
    d. थावरचंद गहलोत
  8. राष्ट्रीय उच्च गति रेल निगम ने बुलेट ट्रेन परियोजना के लिए किस कंपनी के साथ देश के सबसे बड़े अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं?
    a. HAL
    b. L&T
    c. रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर
    d. अशोक लीलैंड

उत्तर -

  1. a. 31 दिसंबर

इस 26 नवंबर, 2020 को नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA), भारत सरकार ने मौजूदा कोविड -19 महामारी के कारण, अनुसूचित अंतर्राष्ट्रीय वाणिज्यिक यात्री सेवाओं पर प्रतिबंध को 31 दिसंबर, 2020 तक बढ़ाने का निर्णय लिया है. हालांकि, जरुरत के मुताबिक चुनिंदा मार्गों पर सक्षम प्राधिकारी द्वारा अंतरराष्ट्रीय अनुसूचित उड़ानों की अनुमति दी जा सकती है. इस दौरान वंदे भारत मिशन के तहत उड़ानें जारी रहेंगी. इससे पहले कोरोना वायरस महामारी के वजह से लागू किये गये लॉक डाउन के कारण, भारत में दो महीने के अंतराल के बाद 25 मई, 2020 को घरेलू यात्री उड़ानों को दुबारा शुरू किया गया था. इससे पहले भारत की विभिन्न अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर 30 नवंबर, 2020 तक प्रतिबंध लगाया गया था.

  1. b. FC कोहली

फ़कीर चंद कोहली को दुनिया के सबसे बड़े IT सेवा प्रदाता टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज की स्थापना के साथ भारतीय IT क्षेत्र में सतत विकास का नेतृत्व करने के लिए भारतीय IT उद्योग के जनक के तौर पर  जाना जाता है. इनका जन्म 28 फरवरी, 1924 को पेशावर में हुआ था. कोहली 100 अरब डॉलर की टीसीएस कम्पनी के पहले CEO थे जिन्हें वर्ष, 2002 में कोहली को पद्मभूषण से सम्मानित किया गया. इसी तरह, कोहली को इकनॉमिक टाइम्स फॉर कॉरपोरेट एक्सीलेंस में वर्ष, 2002 में लाइफटाइम अचीवमेंच अवॉर्ड से नवाजा गया. उन्हीं के प्रयासों का नतीजा था कि IBM जैसी बड़ी विदेशी कंपनी भारत आई, और टाटा-IBM ने साथ मिलकर काम किया.  सूचना प्रोद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने भो फकीर चंद कोहली की मौत पर दुख जताया है.

  1. d. TCS

IT इंडस्ट्री के अग्रणी फ़कीर चंद कोहली का 26 नवंबर, 2020 को उनके निवास स्थान पर दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. वे 96 साल के थे. उनका जन्म 28 फरवरी, 1924 को पेशावर में हुआ था. उन्हें ग्लोबल टेक बीमोथ टीसीएस की शुरुआत के लिए जाना जाता है, जिससे भारत की IT इंडस्ट्री की शुरुआत हुई.  कोहली टाटा इलेक्ट्रिक कंपनी के साथ वर्ष, 1951 में जुड़े थे,  जहां उन्होंने सिस्टम संचालन को प्रबंधित करने के लिए लोड डिस्पैचिंग सिस्टम स्थापित करने में मदद की. वर्ष, 1970 में वे इस कंपनी के डायरेक्टर नियुक्त हुए और फिर, बाद में TCS कंपनी के पहले CEO बने, जहां से वर्ष, 1999 में 75 साल की उम्र में उन्होंने रिटायर ले ली थी.

  1. d. बेल्जियम

इस 27 नवंबर, 2020 को फीफा द्वारा जारी 2020 के लिए अंतिम रैंकिंग सूची में यूरोपीय देश बेल्जियम को शीर्ष स्थान दिया गया है. फ्रांस को दूसरे स्थान पर रखा गया है, जबकि ब्राजील तीसरे स्थान पर, इंग्लैंड चौथे स्थान पर और पुर्तगाल पांचवें स्थान पर है. फीफा की तरफ से जारी नई रैंकिंग में शीर्ष चार टीमों ओर कोई असर नहीं पड़ा है. पिछले विश्व कप की उपविजेता टीम क्रोएशिया के हाल ही में हुए अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले में हारने का फायदा फीफा फाइनल रैंकिंग 2020 में पुर्तगाल को हुआ है. वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के कारण बंद हुई खेल गतिविधियों के लगभग छह महीने बाद, यूरोप में यूएफा नेशंस लीग की फिर से शुरुआत के बाद, सितंबर, 2020 में अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले फिर से शुरू हो गए जिनका सीधा प्रभाव फीफा की विश्व रैंकिंग पर पड़ा है. फीफा रैंकिंग में भारत वर्ष, 2018 में 97वीं रैंकिंग पर था, वर्ष 2019 में 108वीं रैंक पर और वर्ष 2020 में भारत 109वीं फीफा रैंकिंग पर है.

  1. c. जर्मनी

पिछली बार का चैंपियन जर्मनी वर्ष, 2020 के लिए फीफा रैंकिंग के शीर्ष 10 में जगह बनाने में विफल रहा है, क्योंकि यह वर्ष, 2020 के लिए जिसे 27 नवंबर, 2020 को जारी फीफा की फाइनल रैंकिंग लिस्ट में 13 वें स्थान पर है. स्पेन को छठे स्थान पर रखा गया है, इसके बाद अर्जेंटीना, उरुग्वे, मेक्सिको और इटली है. जर्मनी वर्तमान विश्व कप चैंपियन है तथा फुटबॉल खेलों की अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में जर्मनी की टीम सबसे सफल राष्ट्रीय टीमों में से एक है जिसने वर्ष 1954, 1974, 1990 और  2014 में कुल चार विश्व कप की जीते हैं और वर्ष 1972, 1980 तथा 1996 में कुल तीन यूरोपीय चैंपियनशिप की जीती हैं. पूर्वी जर्मनी की टीम ने वर्ष 1976 में ओलंपिक स्वर्ण पदक भी जीता था.

  1. a. सऊदी अरब

भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर इस समय तीन देशों के विदेशी दौरे पर हैं. जबकि वे पहले ही बहरीन और यूएई का दौरा कर चुके हैं और इन दोनों देशों के शीर्ष नेताओं से मुलाकात कर चुके हैं. विदेश मंत्री की तीसरी यात्रा 27-28 नवंबर, 2020 को सेशेल्स में होगी. जयशंकर सेशेल्स के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति वेवल रामकल्याण से मिलेंगे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से उन्हें इस जीत के लिए शुभकामनाएं भी देंगे. भारत के विदेश मंत्री के इस मौजूदा तीन देशों के विदेशी दौर में सऊदी अरब का विदेशी दौरा शामिल नहीं है.

  1. d. थावरचंद गहलोत

केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने 25 नवंबर 2020 को ट्रांसजेंडर व्यक्तियों के लिए एक राष्ट्रीय पोर्टल और ट्रांसजेंडर व्यक्तियों के लिए एक आश्रय गृह ‘गरिमा गृह’ का आभासी उद्घाटन किया. इस नेशनल पोर्टल का उद्देश्य ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों को आगे आने और उनकी आत्म-पहचान के अनुसार ट्रांसजेंडर सर्टिफिकेट और पहचान पत्र हासिल करने के लिए प्रोत्साहित करना है, जोकि ट्रांसजेंडर व्यक्ति (अधिकारों का संरक्षण) अधिनियम, 2019 के तहत एक महत्वपूर्ण प्रावधान है. ट्रांसजेंडर व्यक्ति ऑनलाइन प्रमाणपत्र और पहचान पत्र के लिए आवेदन करने के लिए इस नेशनल  पोर्टल का उपयोग कर सकेंगे. सभी आवेदक बिना किसी प्रत्यक्ष संपर्क के और किसी भी कार्यालय का दौरा किए बिना अपने ID-कार्ड प्राप्त कर सकेंगे.

  1. b. L&T

राष्ट्रीय उच्च गति रेल निगम (NHSRCL) ने अहमदाबाद-मुंबई बुलेट प्रोजेक्ट परियोजना के लिए इस 26 नवंबर, 2020 को आधारभूत संरचना प्रमुख लार्सन एंड टुब्रो (L&T) के साथ 24,000 करोड़ रुपये के देश के सबसे बड़े सरकारी वित्त पोषित नागरिक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं. लार्सन एंड टूब्रो भारत की एक बहुराष्ट्रीय कंपनी है जिसका मुख्यालय मुम्बई में स्थित है. यह कंपनी विश्व के अनेक देशों में अपना कारोबार चला रही है तथा इसके कार्यालय एवं कारखाने पूरे विश्व में फैले हुए हैं. इस कंपनी की लगभग 25 देशों में 60 से अधिक इकाइयां हैं और यह कंपनी जिन चार मुख्य व्यापारिक क्षेत्रों में अपना कारोबार संचालित कर रही हैं वे क्षेत्र हैं - प्रौद्योगिकी, अभियांत्रिकी, निर्माण और उत्पादन.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS