Search

डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 11 जुलाई 2019

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

Jul 11, 2019 18:59 IST

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

बच्‍चों से जुड़े यौन अपराधों के लिए मृत्‍युदंड का प्रावधान

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में बच्चों के यौन उत्पीड़न पर मृत्‍युदंड के लिए पॉक्सो ऐक्ट में संशोधन को मंज़ूरी दे दी है. मंत्रिमंडल बाल यौन अपराध संरक्षण कानून 2012 (पोक्‍सो) में संशोधन को मंजूरी दी है. कानून में संशोधन के तहत कड़े दंडात्‍मक प्रावधानों से बच्‍चों से जुड़े यौन अपराधों में कमी आने की संभावना है. इस संशोधन से विपत्ति में फंसे बच्‍चों के हितों की रक्षा हो सकेगी तथा उनकी सुरक्षा और सम्‍मान सुनिश्चित किया जा सकेगा. संशोधन का मुख्य उद्देश्य बच्‍चों से जुड़े अपराधों के मामले में दंडात्‍मक व्‍यवस्‍थाओं को अधिक स्‍पष्‍ट करना है.

पोक्‍सो अधिनियम, 2012 बच्‍चों को यौन अपराधों, यौन शोषण और अश्‍लील सामग्री से सुरक्षा प्रदान करने हेतु लाया गया था. इसका मुख्य उद्देश्‍य बच्‍चों के हितों की रक्षा करना एवं उनका कल्‍याण सुनिश्चित करना है. अधिनियम के तहत बच्‍चे को 18 साल की कम उम्र के व्‍यक्ति के रूप में परिभाषित किया गया है. बच्‍चों के हितों की प्राथमिकता देते हुए उनके शारीरिक, मानसिक और सामाजिक विकास को सुनिश्चित किया गया है. यह कानून लैंगिक समानता पर आधारित है.

अनियंत्रित जमा योजना पाबंदी विधेयक, 2019 को मंजूरी

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में अनियंत्रित जमा योजना पाबंदी विधेयक, 2019 को मंजूरी दे दी है. यह विधेयक अनियंत्रित जमा योजना पाबंदी अध्‍यादेश, 2019 का जगह लेगा. अनियंत्रित जमा योजना पाबंदी विधेयक 21 फरवरी को लागू अध्‍यादेश का स्‍थान लेगा. यह विधेयक देश में अवैध रूप से जमा किये जा रहे धन के प्रकोप से निपटने में सहायता करेगा.

वर्तमान में अवैध जमा योजनाएं नियामक अंतरों का लाभ उठाते हुए तथा कठोर प्रशासनिक उपायों के अभाव में गरीब लोगों की गाढ़ी कमाई से की गई बचत ठगी जा रही है. लोकसभा ने अनियंत्रित जमा योजना पाबंदी विधेयक, 2018 पर 13 फरवरी 2019 को अपनी बैठक में विचार किया. इसे विचार-विमर्श के बाद में प्रस्‍तावित सरकारी संशोधनों के माध्‍यम से अनियंत्रित जमा पाबंदी विधेयक, 2019 के रूप में पारित किया.

ट्रांसजेंडर व्यक्ति (अधिकारों की सुरक्षा) विधेयक 2019 को मंजूरी

मंत्रिमंडल ने ट्रांसजेंडर व्यक्ति (अधिकारों की सुरक्षा) विधेयक 2019 को प्रस्तुत करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है. यह विधेयक संसद के आगामी सत्र में प्रस्तुत किया जायेगा. यह विधेयक इन व्यक्तियों के सामाजिक, आर्थिक और शैक्षिक सशक्तिकरण के लिए एक कार्य प्रणाली उपलब्ध कराता है. इस विधेयक को पास होने से भेदभाव और दुर्व्यवहार कम होने और इन्हें समाज की मुख्य धारा में लाने से अनेक ट्रांसजेंडर व्यक्तियों को लाभ पहुंचेगा. इससे समग्रता को बढ़ावा मिलेगा.

ट्रांसजेंडर समुदाय देश में सबसे अधिक सीमा पर खड़े समुदायों में से एक है. यह समुदाय पुरूष और महिला जेंडर की श्रेणियों में कही फिट नही होता है. ट्रांसजेंडर समुदाय को सामाजिक बहिष्कार से लेकर भेदभाव, शिक्षा सुविधाओं की कमी, बेरोजगारी, चिकित्सा सुविधाओं की कमी जैसी अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ता है. यह विधेयक पास होने से ट्रांसजेंडर समुदाय को सामाजिक, आर्थिक और शैक्षिक रूप से सशक्त बनाएगा.

Forbes की टॉप 100 सेलेब्रिटी में अक्षय कुमार शामिल

विश्वभर की बड़ी हस्तियों की कमाई का ब्यौरा देने वाली अमेरिकन मैगजीन फोर्ब्स ने इस साल के टॉप 100 सबसे ज्यादा कमाई करने वाले लोगों की सूची जारी कर दी है. इस सूची में अभिनेता अक्षय कुमार का नाम शामिल है. फोर्ब्स की सूची में अक्षय कुमार 33वें स्थान पर हैं. ये सूची जून 2018 से लेकर जून 2019 के दौरान हस्तियों की कमाई पर आधारित है. मैगजीन के मुताबिक अक्षय कुमार की कुल कमाई लगभग 422 करोड़ रुपए अर्थात 65 मिलियन डॉलर रही.

2019 की सबसे ज्यादा पेड सेलेब्रिटी सूची में अमेरिकी सिंगर टेलर स्विफ्ट शीर्ष पर हैं. उन्होंने पिछले एक साल में 18.5 करोड़ डॉलर (1263 करोड़ रुपए) की कमाई की. अक्षय कुमार बॉलीवुड के अकेले ऐसे सितारे हैं जो इस बार फोर्ब्स के टॉप 100 की सूची में शामिल हुए हैं. अक्षय कुमार पिछले साल 270 करोड़ रुपए की कमाई के साथ फोर्ब्स की सूची में 76वें स्थान पर थे.

क्रिकेट विश्व कप 2019 से बाहर हुई भारतीय टीम

भारतीय टीम आईसीसी विश्व कप-2019 से बाहर हो गई. भारतीय टीम को सेमीफाइनल मैच में न्यूजीलैंड के हाथों 18 रनों से हार का सामना करना पड़ा. इसी के साथ न्यूजीलैंड लगातार दूसरी बार फाइनल में पहुंची है. न्यूजीलैंड की टीम 2015 विश्व कप में भी फाइनल खेला था. न्यूजीलैंड का सामना फाइनल में आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच 11 जुलई 2019 को खेले जाने वाले दूसरे सेमीफाइनल मैच की विजेता से होगा.

सेमीफाइनल में भारत लगातार दूसरी बार हार कर विश्व कप से बाहर हुई है. आस्ट्रेलिया ने साल 2015 में सेमीफाइनल में भारत को हराया था. यह सेमीफाइनल मैच 09 जुलाई को खेला जाना था लेकिन बारिश के कारण पूरा नहीं हो सका था इसलिए मैच को रिजर्व डे में पूरा कराया गया. 09 जुलाई के दिन जब मैच रुका तब न्यूजीलैंड का स्कोर पांच विकेट के नुकसान पर 46.1 ओवरों में 211 रन था. 10 जुलाई को न्यूजीलैंड ने अपनी पारी पूरी की और 50 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 239 रन बनाए. भारतीय टीम 49.3 ओवरों में सभी विकेट खोकर 221 रन ही बना सकी.

Download our Current Affairs& GK app from Play Store