दिल्ली अनलॉक Guidelines: दिल्ली में 31 मई से शुरू होगी अनलॉक प्रक्रिया

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में 31 मई से निर्माण गतिविधियों की बहाली और कारखानों को दोबारा खोलने की अनुमति दी जाएगी. 

Created On: May 28, 2021 15:57 ISTModified On: May 28, 2021 16:01 IST

दिल्ली में कोरोना वायरस की दूसरी लहर अब कमजोर पड़ने लगी है और नए मामलों में लगातार कमी देखी जा रही है. दिल्ली सरकार ने इसे देखते हुए धीरे-धीरे लॉकडाउन खत्म करने का फैसला किया है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 28 मई 2021 को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि दिल्ली में अनलॉक प्रक्रिया 31 मई से चरणबद्ध तरीके से शुरू होगी.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में 31 मई से निर्माण गतिविधियों की बहाली और कारखानों को दोबारा खोलने की अनुमति दी जाएगी. उन्होंने कहा कि दिल्ली में संक्रमण दर घटकर 1.5 प्रतिशत हो गई है. लेकिन वायरस के खिलाफ लड़ाई अभी खत्म नहीं हुई है.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने क्या कहा?

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के लोगों से यह भी अपील की है कि जरूरी नहीं हो तो घरों से न निकलें. उन्होंने कहा कि दिल्ली के दो करोड़ लोगों की मेहनत का नतीजा है कि संक्रमण कम हुआ है. एक तरह कोरोना को कम करना है. 31 मई 2021 को सुबह पांच बजे तक लॉकडाउन है, जिसके बाद धीरे-धीरे दिल्ली अनलॉक की ओर बढ़ेगी.

लॉकडाउन खोलने की प्रक्रिया

सीएम केजरीवाल ने कहा है कि हम हफ़्ते दर हफ़्ते जनता के सुझावों और विशेषज्ञों की राय के आधार पर दिल्ली में धीरे-धीरे लॉकडाउन खोलने की प्रक्रिया जारी रखेंगे, बशर्ते कोरोना फिर से बढ़ने नहीं लगे.

31 मई से खुल जाएंगी फैक्ट्रियां

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम दिल्ली में लॉकडाउन को धीरे-धीरे खोलेंगे, सबसे पहले उन लोगों का ध्यान रखना है जो समाज का सबसे गरीब तबका है, मजदूर हैं, प्रवासी हैं, आज फैसला लिया गया कि 31 मई से कंस्ट्रक्शन और फैक्ट्रियों की गतिविधियों को खोला जाएगा, अगले एक हफ्ते के लिए यह दोनों सेक्टर खुले रहेंगे.

गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि सबसे पहले फैक्ट्रियों को खोलने का निर्णय लिया गया है, क्योंकि कामगार मजदूरों को लॉकडाउन के दौरान काफी परेशानियां आ रही थीं. उन्होंने कहा कि अनलॉक की प्रक्रिया धीरे-धीरे शुरू की जा रही है, लेकिन इस दौरान पूरी सख्ती रहेगी और गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य होगा.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

1 + 7 =
Post

Comments