Sharad Yadav: दिग्गज नेता शरद यादव का निधन, जानें उनके राजनीतिक सफर के बारें में

पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद यादव का 75 साल की उम्र में निधन हो गया है. उनके दु:खद निधन की जानकारी उनकी बेटी सुभाषिनी यादव ने सोशल मीडिया के माध्यम से दी है. उन्होंने मई 2018 अपनी नई राजनीतिक पार्टी लोकतांत्रिक जनता दल (LJD) का गठन किया था.

 

दिग्गज नेता शरद यादव का निधन
दिग्गज नेता शरद यादव का निधन

Sharad Yadav passes away: पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद यादव का 75 साल की उम्र में निधन हो गया है. बिहार की राजनीति में अपनी अलग पहचान रखने वाले शरद यादव के निधन से दिल्ली से लेकर बिहार तक शोक का माहौल है. 

उनके दु:खद निधन की जानकारी उनकी बेटी सुभाषिनी यादव ने सोशल मीडिया के माध्यम से दी है. JD(U) के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष रह चुके शरद यादव गुरुग्राम के फोर्टिस हॉस्पिटल में अंतिम सांस ली. समाजवादी राजनीति के समर्थक रहे शरद यादव ने दुनिया को अलविदा कह दिया.  

पीएम मोदी सहित कई नेताओं ने जताया शोक:

पीएम मोदी ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है. उन्होंने एक ट्वीट के माध्यम से कहा कि ''श्री शरद यादव जी के निधन से बहुत दुख हुआ. अपने सार्वजनिक जीवन में उन्होंने खुद को सांसद और मंत्री के रूप में प्रतिष्ठित किया. वह डॉ. लोहिया के आदर्शों से काफी प्रभावित थे. मैं हमेशा हमारी बातचीत को संजो कर रखूंगा. उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति मेरी संवेदनाएं''.

पीएम मोदी के अलावा केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह,कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव, बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव सहित अन्य कई नेताओं ने उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी.

  • शरद यादव राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के एक वरिष्ठ नेता थे. वह जनता दल (यूनाइटेड) के पहले राष्ट्रीय अध्यक्ष थे. वह JD(U) के गठन (2003) के बाद से वर्ष 2016 तक राष्ट्रीय अध्यक्ष थे. वह सात बार लोकसभा और तीन बार राज्यसभा के लिए सांसद चुने गए थे.   
  • शरद यादव पहली बार वर्ष 1974 में मध्य प्रदेश के जबलपुर से लोकसभा उपचुनाव जीतकर सांसद बने थे. यह वह समय था जब जेपी आंदोलन अपने शिखर पर था. उन्हें कैंडिडेट के रूप में जय प्रकाश नारायण द्वारा ही चुना गया था. जबलपुर सीट से वह दोबारा चुने गए थे. 
  • शरद यादव पहली बार 1989 में केन्द्रीय मंत्री बने थे. वह पहली बार जुलाई 1986 में राज्य सभा के लिए निर्वाचित हुए थे. वह वर्ष 1997 में जनता दल के अध्यक्ष चुने गये थे.
  • वह मधेपुरा (Madhepura) निर्वाचन क्षेत्र से 13वीं लोकसभा के लिए फिर से चुने गए. इस चुनाव में उन्होंने दिग्गज नेता लालू प्रसाद यादव को हराया था.
  • वह वर्ष 1999 से लेकर 2004 तक तत्कालीन अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में केन्द्रीय मंत्री थे.
  • उन्होंने मई 2018 अपनी नई राजनीतिक पार्टी लोकतांत्रिक जनता दल (LJD) का गठन किया था. 20 मार्च 2022 को इस पार्टी का राष्ट्रीय जनता दल (RJD) में विलय हो गया था.

शरद यादव का व्यक्तिगत जीवन: 

दिवंगत शरद यादव का जन्म 1 जुलाई 1947 को मध्य प्रदेश के होशंगाबाद (Hoshangabad) जिले के बाबई (Babai) गांव में हुआ था. उन्होंने रॉबर्टसन कॉलेज जबलपुर से विज्ञान स्नातक की डिग्री और जबलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज से इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की थी.  

उन्होंने 15 फरवरी 1989 को रेखा यादव से शादी की थी. जिनसे उन्हें एक बेटी और एक बेटा है. उनका अधिकांश राजनीतिक जीवन बिहार राज्य से जुड़ा था. उनका निधन 12 जनवरी 2023 को गुरुग्राम, हरियाणा में हुआ था.

इसे भी पढ़े:

National Youth Festival: पीएम मोदी ने 26वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का किया उद्घाटन, यहाँ देखें हाइलाइट्स

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play