Varuna Naval Exercise: भारत और फ्रांस के बीच नेवल एक्सरसाइज वरुण का आयोजन, यहाँ देखें हाइलाइट्स

भारत और फ्रांस के बीच द्विपक्षीय नौसेना अभ्यास 'वरुण' के 21वें संस्करण की शुरुआत हो गयी है. इसका आयोजन 16 से 20 जनवरी तक किया जायेगा. भारत और फ्रांस के बीच इस नेवल एक्सरसाइज की शुरुआत वर्ष 1993 में की गयी थी. 

भारत और फ्रांस के बीच नेवल एक्सरसाइज वरुण का आयोजन
भारत और फ्रांस के बीच नेवल एक्सरसाइज वरुण का आयोजन

India France joint naval exercise: भारत और फ्रांस के बीच द्विपक्षीय नौसेना अभ्यास 'वरुण' के 21वें संस्करण की शुरुआत 16 जनवरी 2023 को वेस्ट कोस्ट पर शुरू हुआ है. इसका आयोजन 16 से 20 जनवरी तक किया जायेगा. 

भारत और फ्रांस लम्बे समय से एक दूसरे के प्रमुख सहयोगी के रूप में काम कर रहे है. इसी कड़ी में नेवल एक्सरसाइज वरुण का आयोजन किया जा रहा है.

नेवल एक्सरसाइज 'वरुण', हाइलाइट्स:

भारत और फ्रांस के मध्य यह 'वरुण' एक्सरसाइज का 21वां संस्करण है. इस नौसेना अभ्यास में उन्नत वायु रक्षा अभ्यास, सामरिक युद्धाभ्यास आदि का प्रदर्शन किया जायेगा. 

इस नेवल एक्सरसाइज में स्वदेशी गाइडेड मिसाइल स्टेल्थ डिस्ट्रॉयर आईएनएस चेन्नई, गाइडेड मिसाइल फ्रिगेट आईएनएस तेग, मिग29के लड़ाकू विमान और गश्ती विमान P-8I शामिल हो रहे है.

फ्रांस की ओर से विमानवाहक पोत चार्ल्स डी गॉल (Charles De Gaulle) पोत एफएस मार्ने और समुद्री गश्ती विमान अटलांटिक भाग ले रहे है.   

नेवल एक्सरसाइज 'वरुण' के बारें में:

भारत और फ्रांस के बीच इस नेवल एक्सरसाइज की शुरुआत वर्ष 1993 में की गयी थी. जिसे वर्ष 2001 में 'वरुण' नाम दिया गया था जो भारत-फ्रांस रणनीतिक द्विपक्षीय संबंधों की पहचान बन गया है.
 

इंडिया-फ्रांस डिफेन्स एक्सरसाइज:

एक्सरसाइज शक्ति    आर्मी 
एक्सरसाइज वरुण         नेवी
एक्सरसाइज गरुड़      एयर फ़ोर्स
एक्सरसाइज डेजर्ट नाईट    एयर फ़ोर्स

भारत-फ्रांस रक्षा सहयोग:

भारत और फ्रांस के बीच सामरिक साझेदारी की स्थापना 1998 में हुई थी. भारत-फ्रांस सामरिक साझेदारी रक्षा सहयोग एक महत्वपूर्ण क्षेत्र है जिसको देनों देश मजबूत करने में निरंतर लगे हुए है. 

साथ ही फ्रांस संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में भारत की स्थायी सदस्यता का निरंतर समर्थन करता रहता है. साथ ही दोनों देश अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद पर व्यापक सम्मेलन (CCIT) के पक्ष में मिलकर काम भी कर रहे है.

भारत फ्रांस से रक्षा उपकरण भी खरीदता है, जिनमे हाल ही में राफेल लड़ाकू विमान की खरीद शामिल है. साथ ही दोनों देश P-75 स्कॉर्पीन प्रोजेक्ट पर भी साथ काम कर रहे है.

इसे भी पढ़े:

Critics Choice Awards 2023: 'RRR' ने जीता बेस्ट फॉरेन लैंग्वेज फिल्म का अवार्ड, जानें और कौन सा अवार्ड मिला

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play