जानें कौन है आभास झा जिन्हें विश्व बैंक में मिला अहम पद

आभास झा को जलवायु परिवर्तन और आपदा प्रबंधन की जिम्मेदारी सौंपी गई है. उनकी नियुक्ति ऐसे समय में हुई है जब भारत और बांग्लादेश में ‘अम्फान’ तूफान से काफी नुकसान हुआ है.

Created On: May 25, 2020 10:26 ISTModified On: May 25, 2020 10:26 IST

भारतीय मूल के अर्थशास्त्री आभास झा को दक्षिण एशिया में विश्व बैंक में महत्वपूर्ण पद पर नियुक्त किया गया है. आभास झा को जलवायु परिवर्तन और आपदा प्रबंधन की जिम्मेदारी सौंपी गई है. उनकी नियुक्ति ऐसे समय में हुई है जब भारत और बांग्लादेश में ‘अम्फान’ तूफान से काफी नुकसान हुआ है.

विश्वबैंक ने बयान में कहा कि बैंक के दक्षिण एशिया में जलवायु परिवतर्न और आपदा प्रबंधन पर कार्यविधि प्रबंधक के रूप में आभास झा की शीर्ष प्राथमिकता दक्षिण एशियाई क्षेत्र की आपदा जोखिम प्रबंधन और जलवायु परिवर्तन टीम को वैश्विक वैश्विक व्यवहार सीमाओं से जोड़ने और उनके साथ तालमेल को प्रोत्साहन देने की होगी.

आभास झा की शीर्ष प्राथमिकताओं में से एक दक्षिण एशिया क्षेत्र आपदा जोखिम प्रबंधन और जलवायु परिवर्तन टीम को जोड़ने और सहयोग करने हेतु प्रोत्साहित और मदद करना होगा. विश्व बैंक ने कहा है कि आभास झा अन्य प्रैक्टिस मैनेजरों और ग्लोबल सॉल्यूशंस ग्रुप्स के साथ मिलकर काम करेंगे, ताकि बड़े पैमाने पर ना केवल अभिनव और उच्च गुणवत्ता वाले समाधान पेश किए जा सकें, बल्कि इन देशों के सहयोग हेतु वैश्विक ज्ञान और उसके प्रवाह को बढ़ावा दिया जा सके.

जानें कौन है आभास झा

आभास झा ने साल 2001 में विश्व बैंक ज्वाइन किया था. वे बांग्लादेश, भूटान, भारत और श्रीलंका के बैंक कार्यालय में कार्यकारी निदेशक रह चुके हैं. आभास झा ने इस दौरान लैटिन अमेरिका, कैरिबियन, यूरोप, मध्य एशिया, पूर्वी एशिया और प्रशांत क्षेत्रों में अपना योगदान दिया है.

आभास झा पटना (बिहार) स्थित सेंट जेवियर्स हाई स्कूल के पूर्व छात्र रहे हैं. विश्व बैक में महत्वपूर्ण जिम्मेदारी निभाने जा रहे आभास झा इससे कुछ समय पहले तक पूर्वी एशिया और प्रशांत क्षेत्र में शहरी विकास और आपदा जोखिम प्रबंधन के लिए बतौर प्रैक्टिस मैनेजर काम कर रहे थे. उनके अधिकार क्षेत्र में भारत, बांग्लादेश, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, श्रीलंका, नेपाल और मालदीव शामिल हैं.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

4 + 3 =
Post

Comments