भारतीय मूल के लियो वराडकर दूसरी बार बने आयरलैंड के पीएम, जानें उनके इंडियन कनेक्शन के बारें में

Leo Varadkar: भारतीय मूल के लियो वराडकर दूसरी बार बने आयरलैंड के प्रधानमंत्री बने है. पीएम मंदी ने भी लियो को आयरलैंड का पीएम बनने पर बधाई दी है. जानें इस समय यूरोप में भारतीय मूल के कितने लीडर किसी देश का नेतृत्व कर रहे है?  

भारतीय मूल के लियो वराडकर दूसरी बार बने आयरलैंड के पीएम
भारतीय मूल के लियो वराडकर दूसरी बार बने आयरलैंड के पीएम

भारतीय मूल के लियो वराडकर (Leo Varadkar) दूसरी बार बने आयरलैंड के प्रधानमंत्री बने है. वर्ष 2022 के जनरल इलेक्शन के बाद फ़िएना फ़ेल पार्टी (Fianna Fail parties), फ़ाइन गेल पार्टी और ग्रीन पार्टी के बीच नई सरकार बनाने के लिए गठबंधन हुआ था.

गठबंधन की शर्तों पर दूसरी बार बने पीएम:

गठबंधन वाली नई सरकार के गठन के बाद यह तय हुआ था कि गठबंधन की दो पार्टियों के नेता आधे-आधे समय के लिए देश के प्रधानमंत्री होंगे. उन्ही शर्तों के तहत लियो दोबारा पीएम बने है.  

पीएम मोदी ने भी दी बधाई:

पीएम मोदी ने भी लियो को आयरलैंड का पीएम बनने पर बधाई दी है. उन्होंने एक ट्वीट के माध्यम से कहा कि ताओसीच (Taoiseach) के रूप में दूसरी बार पदभार ग्रहण करने पर आपको बधाई, हम आयरलैंड के साथ ऐतिहासिक संबंधों, साझा संवैधानिक मूल्यों और बहुआयामी सहयोग को अत्यधिक महत्व देते हैं. साथ ही उन्होंने आगे साथ मिलकर कम करने की उम्मीद जताई है.

कौन है लियो वराडकर?

लियो वराडकर का जन्म जन्म 18 जनवरी 1979 को डब्लिन में हुआ था. वराडकर की प्रारंभिक शिक्षा सेंट फ्रांसिस नेशनल स्कूल से हुई थी. वर्ष 2003 में आगे की पढाई के लिए डबलिन के ट्रिनिटी कॉलेज में दाखिला लिया जहाँ से उन्होंने मेडिकल की डिग्री ली. उन्होंने अपने छात्र जीवन से ही पॉलिटिक्स में कदम रख दिया था. 

पॉलिटिकल करियर:

24 साल की उम्र में वह काउंसलर बने थे उन्होंने 2007 में डबलिन वेस्ट से फ़ाइन गेल के टिकट पर चुनाव जीते थे. वह 2011 में देश के पर्यटन और खेल मंत्री बने थे. 2014 में उन्हें स्वास्थ्य मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गयी.

वर्ष 2017 में वह पहली बार फ़ाइन गेल (Fine Gael) पार्टी के प्रेसिडेंट चुने गए. उसी वर्ष उन्हें देश का पीएम भी चुना गया वह आयरलैंड के सबसे कम उम्र के पहले समलैंगिक पीएम थे.

वराडकर का इंडियन कनेक्शन:

लियो वराडकर के पिता अशोक एक प्रवासी भारतीय थे, वह एक डॉक्टर के रूप में इंग्लैंड की हेल्थ सर्विस में काम करते थे. जहाँ वह मरियम (लियो की माँ) से मिले थे जो एक नर्स के रूप में कार्य करती थी.

लियो के पिता महाराष्ट्र में सिंधुदुर्ग ज़िले के वराड गांव के रहने वाले थे लेकिन उनका परिवार 60 के दशक में आयरलैंड में बस गया था. लियो वराडकर उनके सबसे छोटे बेटे है. वर्ष 2019 में लियो परिवार के साथ सिंधुदुर्ग में अपने पैतृक गांव भी आए थे.

इस समय यूरोप में भारतीय मूल के तीन पीएम:

इस समय यूरोप के तीन देशों का नेतृत्व भारतीय मूल के लीडर कर रहे है. इस समय यूके का नेतृत्व पीएम के रूप में ऋषि सुनक (Rishi Sunak) कर रहे है. अब यूके के पड़ोसी देश आयरलैंड का नेतृत्व भारतीय मूल के लियो वराडकर कर रहे है.    
भारतीय मूल के प्रधानमंत्री वाला तीसरा यूरोपीय देश पुर्तगाल है, जहाँ 61 वर्षीय एंटोनियो कोस्टा (Antonio Costa) 2014 से पीएम है.

इसे भी पढ़े:

36 साल बाद, अर्जेंटीना एक बार फिर बना वर्ल्ड चैंपियन, मेसी ने दिखाया दम

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play