Abdul Latif Rashid: कुर्द राजनेता अब्दुल लतीफ राशिद बने इराक के नए राष्ट्रपति, जानें उनके बारें में

Abdul Latif Rashid: इराक की संसद ने कुर्द राजनेता अब्दुल लतीफ राशिद को देश के नए राष्ट्रपति के रूप में चुना है. ताजा घटना क्रम में बगदाद के ग्रीन जोन में कई रॉकेट दागे जाने के कुछ घंटे बाद लतीफ राशिद के नाम की घोषणा की गयी है. कौन है लतीफ राशिद?

अब्दुल लतीफ राशिद बने इराक के नए राष्ट्रपति
अब्दुल लतीफ राशिद बने इराक के नए राष्ट्रपति

Abdul Latif Rashid: इराक की संसद ने कुर्द राजनेता अब्दुल लतीफ राशिद को देश के नए राष्ट्रपति के रूप में चुना है. ताजा घटना क्रम में बगदाद के ग्रीन जोन में कई रॉकेट दागे जाने के कुछ घंटे बाद लतीफ राशिद के नाम की घोषणा की गयी है. उन्हें देश में जारी राजनीतिक गतिरोध को समाप्त को समाप्त करने के लिए राष्ट्रपति चुना गया है.

इराकी ससंद में हुई दो दौर की वोटिंग के बाद अब्दुल लतीफ राशिद को चुना गया है. उन्होंने इराकी कुर्द नेता बरहम सालेह का स्थान लिया है. जो इससे पहले देश के राष्ट्रपति थे. निर्वाचित राष्ट्रपति अब्दुल लतीफ राशिद को 162 वोट मिले जबकि सालेह के 99 वोट प्राप्त हुए.  

रॉकेट हमलों के बीच चुना गया राष्ट्रपति:

इराक में जारी नए घटनाक्रम में इराक की संसद वाले ग्रीन ज़ोन में कम से कम नौ रॉकेटों से हमला किया गया जिसमे कम पांच लोग घायल हो गए. इसी बीच संसद की बैठक भी जारी थी जिसमे अगले राष्ट्रपति के चुनाव के लिए वोटिंग चल रही थी.

कौन है अब्दुल लतीफ राशिद?

अब्दुल लतीफ राशिद (Abdul Latif Rashid) इराक के 9वें राष्ट्रपति चुने गए है. इससे पूर्व वह नूरी अल-मलिकी सरकार में जल संसाधन मंत्री थे. उन्हें लतीफ राशिद के नाम से भी जाना जाता है. राशिद एक कुर्द नेता है,इनका जन्म 1944 में सुलेमानियाह में हुआ था. 

वह सितंबर 2003 से दिसंबर 2010 तक जल संसाधन मंत्री के रूप में कार्य किया था. राशिद 1992 में इराकी नेशनल कांग्रेस (INC) के उपाध्यक्ष और कार्यकारी सदस्य चुने गए थे साथ ही उन्हें 1998 में INC के छह सदस्यीय नेतृत्व के लिए चुना गया था.    

इराकी संसद का राजनीतिक घटना क्रम:

इराकी संसद ने गुरुवार को कुर्द राजनेता अब्दुल लतीफ राशिद को देश का अगला राष्ट्रपति चुना. संसद द्वारा चुने जाने के बाद राशिद ने तुरंत मोहम्मद शिया अल-सुदानी को इराक के प्रधान मंत्री के रूप में नामित किया. लेकिन इस प्रस्ताव को  शिया नेता मुक्तदा अल-सदर ने ख़ारिज कर दिया. मुक्तदा अल-सदर की पार्टी पिछले चुनाव में सबसे ज्यादा सीटें जीती थी. अल-सुदानी को ईरान समर्थित शिया समन्वय फ्रेमवर्क द्वारा नामित किया गया था.

इराकी संसदीय चुनाव, 2021:

इराक में 10 अक्टूबर 2021 को संसदीय चुनाव संपन्न हुए थे. इससे संसद प्रतिनिधि परिषद के 329 सदस्यों का चुनाव हुआ था. इन सदस्यों द्वारा राष्ट्रपति का चुनाव और प्रधान मंत्री का चुनाव किया जाता है. यह चुनाव 2003 के अमेरिकी नेतृत्व वाले आक्रमण और 2019 की इराकी अक्टूबर क्रांति के बाद इराक में पांचवें संसदीय चुनाव कराये गए थे.      

इराक के बारें में:

इराक एक पश्चिमी एशिया का देश है. इसकी राजधानी और सबसे बड़ा शहर बगदाद है. इसके उत्तर में तुर्की, पूर्व में ईरान, दक्षिण-पूर्व में फारस की खाड़ी और कुवैत, दक्षिण में सऊदी अरब, दक्षिण-पश्चिम में जॉर्डन और पश्चिम में सीरिया  देश स्थित है.  

इसे भी पढ़े

एल्पर डोजर साइंटिफिक इंडेक्स में भारत 21वें स्थान पर, जानें कौन रहा टॉप पर?

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play