Lula da Silva: लूला डी सिल्वा होंगें ब्राजील के अगले राष्ट्रपति, जानें उनके पॉलिटिकल करियर के बारें में

Lula da Silva: ब्राजील में हुए राष्ट्रपति चुनाव में पूर्व राष्ट्रपति लूला डी सिल्वा ने जीत हासिल की है. उन्होंने राष्ट्रपति बोल्सोनारो को हरा दिया है. बोल्सोनारो को 49.1% वोट मिले वही लूला डी सिल्वा को 50.9% वोट मिले. जानें लूला डी सिल्वा के बारें में

लूला डी सिल्वा होंगें ब्राजील के अगले राष्ट्रपति
लूला डी सिल्वा होंगें ब्राजील के अगले राष्ट्रपति

Lula da Silva: ब्राजील में हुए राष्ट्रपति चुनाव में पूर्व राष्ट्रपति लूला डी सिल्वा ने जीत हासिल की है. उन्होंने राष्ट्रपति बोल्सोनारो को हरा दिया है. यह इलेक्शन बहुत ही क्लोज था जहाँ बोल्सोनारो को 49.1% वोट मिले वही लूला डी सिल्वा को 50.9% वोट मिले. इस जीत पर यूएस के राष्ट्रपति जो बाइडन सहित विश्व के नेताओं ने लूला को जीत की बधाई दी है. 

लुइज़ इनासियो लूला डी सिल्वा (Luiz Inacio Lula da Silva) 1 जनवरी को राष्ट्रपति के पद की शपथ लेंगे. ब्राजील के इलेक्शन इतिहास के तीन दशकों में यह अब तक का बहुत ही नजदीकी चुनाव था. ब्राजील के वामपंथी नेता लूला ने यह तीसरा राष्ट्रपति चुनाव जीता है.  उपराष्ट्रपति का चुनाव गेराल्डो अल्कमिन (Geraldo Alckmin) ने जीता है.  

लूला डी सिल्वा की शानदार वापसी:

77 वर्षीय लूला डी सिल्वा की यह एक आश्चर्यजनक जीत है, वर्ष 2018 के भ्रष्टाचार के घोटाले में जेल गए लूला की यह शानदार जीत है. उन्होंने जीत के बाद पार्टी से ऊपर उठकर देश की seva करने का वादा किया है. साथ ही वह दक्षिणपंथी झुकाव वाले लोगों को भी साथ लेकर काम करने का वादा किया है जिससे ब्राजीलियाई जनता में एक सकारात्मक उम्मीद जगी है.

कौन है लूला डी सिल्वा?

एएफपी के अनुसार, लूला का जन्म एक गरीब किसान परिवार में हुआ था. लूला एक ब्राज़ीलियाई राजनीतिज्ञ  है जो 2003 से 2010 तक ब्राजील के 35 वें राष्ट्रपति बने थे. साथ ही वह इस समय ब्राजील के चुने हुए प्रेसिडेंट है जो जनवरी 2023 में पदभार ग्रहण करेंगे और देश के 39 वें राष्ट्रपति बनेंगे. वह तीन बार ब्राजील के राष्ट्रपति के रूप में लोकतांत्रिक रूप से चुने जाने वाले पहले व्यक्ति हैं.

पूरा नाम    लुइज़ इनासियो लूला डी सिल्वा 
जन्म      27 अक्टूबर 1945
पॉलिटिकल पार्टी    वर्कर्स पार्टी 
पूर्व में राष्ट्रपति कार्यकाल  1 जनवरी 2003 – 31 दिसम्बर 2010
वर्कर्स पार्टी (नेशनल प्रेसिडेंट)   15 जुलाई  1990 – 24 जनवरी 1994 

पॉलिटिकल करियर: 

  • उन्होंने अपने पॉलिटिकल करियर की शुरुआत 1980 में वर्कर्स पार्टी की सह-स्थापना के साथ की थी.
  • लूला पहली बार 1982 में साओ पाउलो के राज्य इलेक्शन में भाग लिया और हार गए, उसके बाद उन्होंने 1986 के चुनावों में सबसे अधिक वोटों के साथ कांग्रेस में एक सीट हासिल की.  
  • लूला ने 1989 से 1998 तक तीन राष्ट्रपति चुनाव में भाग लिया लेकिन हार गए, अंत में 2002 में उन्हें सफलता मिली और वह वर्ष 2003 से 2010 तक देश के प्रेसिडेंट रहे. यह उनका छठा राष्ट्रपति चुनाव अभियान था.  
  • लूला डी सिल्वा को भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में 580 दिनों की जेल हुई थी. उनकी सजा को बाद में ब्राजील की शीर्ष अदालत ने रद्द कर दिया था.

इंडिया-ब्राज़ील रिलेशन:

पिछले दशकों में भारत-ब्राजील संबंध काफी मजबूत हुए है. भारत और ब्राजील कई वैश्विक मंच के सदस्य है जैसे आईबीएसए (IBSA) ब्रिक्स (BRICS), G-20 और G-4. ऐसे द्विपक्षीय और बहुपक्षीय प्लेटफार्म पर दोनों देश काफी समय से मिलकर काम कर रहे है. ऐसे में नए राष्ट्रपति के चुनाव के बाद यह साझेदारी और आगे बढ़ेगी और दोनों देश सहयोग भाव से एक दूसरे के साथ खड़े दिखेंगे. भारत और ब्राजील के बीच राजनयिक संबंध 1948 में स्थापित किए गए थे.     

इसे भी पढ़े

पहली बार पैसिफिक देश फिजी में आयोजित होगा 12वां विश्व हिंदी सम्मेलन, जानें कब होगा आयोजन?

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play