Nobel Prize 2022: तीन वैज्ञानिकों को मिला केमिस्ट्री का नोबेल, जानें किसे दूसरी बार मिला यह अवार्ड?

The Nobel Prize in Chemistry 2022: वर्ष 2022 के केमिस्ट्री (रसायन विज्ञान) के नोबेल पुरस्कार की घोषणा कर दी गयी है. इस वर्ष यह पुरस्कार कैरोलिन आर. बर्टोजी, मोर्टन मेल्डाल और के. बैरी शार्पलेस को 'क्लिक केमिस्ट्री और बायोऑर्थोगोनल केमिस्ट्री के विकास के लिए' दिया गया है. 

तीन वैज्ञानिकों को मिला केमिस्ट्री का नोबेल
तीन वैज्ञानिकों को मिला केमिस्ट्री का नोबेल

The Nobel Prize in Chemistry 2022: वर्ष 2022 के केमिस्ट्री (रसायन विज्ञान) के नोबेल पुरस्कार की घोषणा कर दी गयी है. इस वर्ष यह पुरस्कार कैरोलिन आर. बर्टोजी (Carolyn R. Bertozzi), मोर्टन मेल्डाल (Morten Meldal) और के. बैरी शार्पलेस (K. Barry Sharpless) को 'क्लिक केमिस्ट्री और बायोऑर्थोगोनल केमिस्ट्री के विकास के लिए' दिया गया है. रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने इस पुरस्कार की घोषणा की है.

 कैरोलिन आर. बर्टोजी, स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी, कैलिफोर्निया, यूएसए से जुड़ी हुई है. मोर्टन मेल्डाल, कोपेनहेगन विश्वविद्यालय, डेनमार्क से और के. बैरी शार्पलेस, स्क्रिप्स रिसर्च, ला जोला, कैलिफोर्निया, यूएसए से संबंधित है. शार्पलेस ने दूसरी बार नोबेल अवार्ड जीता है. 

क्लिक केमिस्ट्री और बायोऑर्थोगोनल केमिस्ट्री के लिए मिला अवार्ड: 

इन तीनो साइंटिस्टों को संयुक्त रूप से क्लिक केमिस्ट्री और बायोऑर्थोगोनल केमिस्ट्री के विकास के लिए यह फेमस अवार्ड दिया जा रहा है. क्लिक केमिस्ट्री और बायोऑर्थोगोनल रिएक्शन ने केमिस्ट्री को कार्यात्मकता के युग में पहुंचा दिया है. जो मानव समाज के लिए सबसे उपयोगी है.

क्लिक केमिस्ट्री क्या है?

क्लिक केमिस्ट्री की अवधारणा के. बैरी शार्पलेस द्वारा दिया गया था जिन्हेंने रसायन विज्ञान में अपना दूसरा नोबेल पुरस्कार जीता है. क्लिक केमिस्ट्री सरल और विश्वसनीय रसायन विज्ञान का एक रूप है, जहां रिएक्शन जल्दी होती हैं और अवांछित उप-उत्पादों (by-products) से बचा जाता है.'

मोर्टन मेल्डाल: मोर्टन मेल्डाल ने भी क्लिक केमिस्ट्री के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए इसे रसायन विज्ञान के क्षेत्र में सर्वोच्चता प्रदान की. बैरी शार्पलेस और मेल्डाल ने अलग अलग कॉपर की मदद से एज़ाइड-एल्काइन साइक्लोडडिशन को उत्प्रेरित किया. यह एक सर्वोत्तम केमिकल रिएक्शन है. जिसका अब व्यापक फार्मास्यूटिकल्स के विकास में, डीएनए मैपिंग और अधिक उपयुक्त सामग्री बनाने में किया जा रहा है.

 कैरोलिन बर्टोज़ी: कैरोलिन बर्टोज़ी ने क्लिक केमिस्ट्री को एक नए स्तर पर पहुँचाया. उन्होंने कोशिकाओं की सतह पर जैव-अणुओं को ग्लाइकान की मदद मैप किया. उन्होंने जीवों के अंदर कार्य करने वाली, क्लिक अभिक्रियाओं का विकास किया जो बायोऑर्थोगोनल रिएक्शन कोशिका के सामान्य रसायन विज्ञान को भी बाधित नहीं करती है.

बैरी शार्पलेस ने दूसरी बार जीता नोबेल:

बैरी शार्पलेस ने दूसरी बार नोबेल पुरस्कार जीता है. शार्पलेस दो नोबेल पुरस्कार पाने वाले पांचवें व्यक्ति बन गए हैं. इससे पहले शार्पलेस को वर्ष 2001 में केमिस्ट्री का ही नोबेल अवार्ड दिया गया था. शार्पलेस के अलावा लाइनस पॉलिंग,मैरी क्यूरी, जॉन बार्डीन और फेड्रिक सेंगर को भी 2-बार नोबेल मिल चुका है. कार्ल बैरी शार्पलेस एक अमेरिकी रसायनज्ञ है जो स्टीरियोसेलेक्टिव रिएक्शन और क्लिक केमिस्ट्री के लिए जाने जाते है. 

केमिस्ट्री के नोबेल पुरस्कार से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्य:

  • केमिस्ट्री का नोबेल पुरस्कार प्रथम बार वर्ष 1901 में प्रदान किया गया था. केमिस्ट्री में पहला नोबेल पुरस्कार 1901 में नीदरलैंड के जैकबस हेनरिकस वैन टी हॉफ को दिया गया था.
  • 1901-2022 के मध्य केमिस्ट्री में नोबेल पुरस्कार 191 विजेताओं को प्रदान किया गया है. फ्रेडरिक सेंगर और बैरी शार्पलेस को दो बार सम्मानित किया गया है, अतः ऐसे189 व्यक्ति हैं जिन्हें 1901 से रसायन विज्ञान में नोबेल पुरस्कार मिला है.
  • केमिस्ट्री का नोबेल पुरस्कार आठ अवसरों 1916, 1917, 1919, 1924, 1933, 1940, 1941 और 1942 में पर प्रदान नहीं किया गया था.
  • आज तक, केमिस्ट्री के सबसे कम उम्र के नोबेल पुरस्कार विजेता फ्रेडेरिक जूलियट (Frederic Joliot) हैं, जो 35 वर्ष के थे. उन्हें 1935 में उनकी  पत्नी इरेन जोलियट-क्यूरी के साथ केमिस्ट्री के नोबेल अवार्ड से सम्मानित किया गया था.
  • रसायन विज्ञान में अब तक के सबसे अधिक उम्र के नोबेल पुरस्कार विजेता जॉन बी गुडइनफ ( John B. Goodenough) हैं, जो 97 वर्ष के थे, जब उन्हें 2019 में केमिस्ट्री का नोबेल अवार्ड दिया गया था.
  • केमिस्ट्री में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित 189 व्यक्तियों में से अब तक आठ महिलाएं हैं, जिसमे इस बार की विजेता कैरोलिन बर्टोज़ी भी शामिल है. 

रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज के बारे में:

रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज की स्थापना 1739 में की गयी थी. इसका उद्देश्य विज्ञान को बढ़ावा देना और समाज में उनके प्रभाव को मजबूत करना है. यह अकादमी तीन वर्ष के कार्यकाल के लिए नोबेल समिति के सदस्यों की नियुक्ति करती है.

केमिस्ट्री नोबेल अवार्ड 2021:

केमिस्ट्री का नोबेल अवार्ड 2021 बेंजामिन लिस्ट (Benjamin List ) और डेविड मैकमिलन (David MacMillan) को असममित ऑर्गेनोकैटलिसिस (Asymmetric Organocatalysis) के विकास के लिये दिया गया था.

इसे भी पढ़ें

Nobel Prize 2022: फिजिक्स का नोबेल तीन वैज्ञानिकों को दिया गया, जानें किसके लिए दिया गया?

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play