Rishi Sunak: ऋषि सुनक बने ब्रिटेन के अगले पीएम, जानें ब्रिटेन के पहले भारतीय मूल के प्रधानमंत्री के बारें में

Rishi Sunak: ऋषि सुनक ब्रिटेन के पहले भारतीय मूल के प्रधानमंत्री बने है. यह पहला अवसर है जब कोई ब्रिटिश-एशियाई ब्रिटेन का नेतृत्व करेगा. आज लेंगे पीएम पद की शपथ, जानें उनके बारें में

ऋषि सुनक बने ब्रिटेन के अगले पीएम
ऋषि सुनक बने ब्रिटेन के अगले पीएम

Rishi Sunak: ऋषि सुनक ब्रिटेन के पहले भारतीय मूल के प्रधानमंत्री बने है. यह पहला अवसर है जब कोई ब्रिटिश-एशियाई ब्रिटेन का नेतृत्व करेगा. सुनक आज पीएम पद की शपथ लेंगे. उन्हें कल कंजरवेटिव पार्टी का नेता चुना गया था, उन्होंने रेस में शामिल पेनी मोर्डंट और पूर्व पीएम बोरिस जॉनसन को पीछे छोड़ते हुए पार्टी के 100 सांसदों से अधिक का समर्थन हासिल किया था.

उनके पीएम चुने जाने के बाद देश-विदेश से बधाईयों का दौर शुरू हो गया. इसी कड़ी में पीएम मोदी ने भी सुनक को उनकी ऐतिहासिक जीत पर बधाई दी है. ऋषि सुनक आज बकिंघम पैलेस में किंग चार्ल्स से मिलेंगे उसके बाद वह पीएम पद की शपथ लेंगे. 42 वर्षीय सुनक दो महीने से भी कम समय में ब्रिटेन के तीसरे प्रधानमंत्री बने है. 

एक साल और तीन पीएम:

ब्रिटेन में वर्ष 2022 में पहली बार एक साल में भीतर तीन प्रधानमंत्री बने है. पूर्व पीएम बोरिस जॉनसन ने जुलाई में अपने इस्तीफे की घोषणा की थी उसके बाद लिज ट्रस देश की पीएम बनी थी, लेकिन उन्होंने भी देश की आर्थिक स्थिति की हालत को देखते हुए इस्तीफा दे दिया था. ऋषि सुनक ने कल हुए कंजरवेटिव पार्टी के चुनाव में पार्टी के लीडर के रूप में उभरे है.  

कौन है ऋषि सुनक?

ऋषि सुनक 2015 से रिचमंड (यॉर्क) से कंजरवेटिव पार्टी के सांसद है. उनका जन्म साउथेम्प्टन में पंजाबी भारतीय मूल के माता-पिता के यहाँ हुआ था. उनका परिवार 1960 के दशक में पूर्वी अफ्रीका से ब्रिटेन चला गया था. वह ब्रिटेन के पहले हिन्दू प्रधानमंत्री भी बने है. उन्होंने भगवद गीता पर हाउस ऑफ कॉमन्स में एक सांसद के रूप में शपथ ली थी.    

नाम ऋषि सुनक
जन्म  

12 मई 1980

बर्थ प्लेस  

साउथेम्प्टन इंग्लैंड 

शिक्षा    

  बीए, (ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी), एमबीए (स्टैंडफोर्ड यूनिवर्सिटी)   

पर्सनल लाइफ 

पत्नी- अक्षता मूर्ति (नारायण मूर्ति की बेटी)
दो बेटियां- कृष्णा और अनुष्का 
पिता- यशवीर सुनक  
माता- ऊषा सुनक

  पॉलिटिकल पार्टी  

कंजरवेटिव पार्टी  

मेंबर ऑफ पार्लियामेंट

रिचमंड (यॉर्क) 

करियर:

  • ऋषि सुनक पहली बार 2015 में रिचमंड (यॉर्क) क्षेत्र से सांसद चुने गए थे और 2017 और 2019 में फिर से सांसद चुने गए है.
  • उन्हें 24 अक्टूबर 2022 को कंजरवेटिव पार्टी का लीडर चुना गया है.
  • वह 13 फरवरी 2020 से 5 जुलाई 2022 तक तत्कालीन पीएम बोरिस जॉनसन के कार्यकाल में चांसलर ऑफ एक्सचेकर थे.    
  • ऋषि सुनक कोषाध्यक्ष के मुख्य सचिव के रूप मे 24 जुलाई 2019 से 13 फरवरी 2020 तक अपनी सेवाएं दी थी.
  • वह पूर्व पीएम टेरेसा मे के कार्यकाल में स्थानीय सरकार के लिए राज्य के संसदीय अवर सचिव के रूप 9 जनवरी 2018 से 24 जुलाई 2019 तक कार्यरत थे.

ब्रिटेन को मिली एक नई उम्मीद:

ब्रिटेन इस समय अपनी आर्थिक नीतियों को लेकर काफी चर्चा में रहा है. ब्रिटेन के आर्थिक हालात ठीक नहीं है. उनकी मुद्रा में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. लिज ट्रस की नीतियों ने देश को और झटका दिया है. ऐसे समय में ऋषि सुनक से काफी उम्मीदे है कि वह देश की आर्थिक स्थिति में सुधार  कर सकेंगे. ऐसे में सुनक की बेहतर आर्थिक समझ निश्चित तौर पर ब्रिटेन को इस मुस्किल स्थिति से निकालने में मदद करेगा. साथ ही आगे आने वाला समय ऋषि सुनक के लिए चुनौती पूर्ण भी होगा.    

भारत-यूके रिलेशन:

ऋषि सुनक में पीएम बनने से भारत-इंग्लैंड के सम्बन्ध और अधिक मजबूत होंगे. दोनों देश मुक्त व्यापार समझौते (Free Trade Agreement) को जल्द लागू करने के लिए प्रतिबद्ध है. लिज़ ट्रस के समय में दोनों देशों के बीच इस मुद्दे को लेकर थोड़ी कड़वाहट देखि गयी थी. जनवरी 2022 में, भारत और यूके भारत-यूके मुक्त व्यापार समझौते के लिए पहले दौर की वार्ता को समाप्त करने में कामयाब रहे.

इसे भी पढ़े

भारत फिर से बना इंटरनेशनल सोलर अलायंस का अध्यक्ष, जानें सह-अध्यक्ष के रूप में किसे चुना गया?

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play