ICC Hall of Fame: आईसीसी ने तीन खिलाड़ियों को आईसीसी हॉल ऑफ फ़ेम में किया शामिल, जानें कितने भारतीय है इस लिस्ट में?

ICC Hall of Fame: आईसीसी ने हाल ही में ICC हॉल ऑफ फ़ेम में तीन दिग्गज खिलाड़ियों को जगह दी है. जिसमें पाकिस्तान के दिग्गज अब्दुल कादिर, इंग्लैंड की चार्लोट एडवर्ड्स और वेस्टइंडीज के महान खिलाड़ी शिवनारायण चंद्रपॉल शामिल है. जानें कितने भारतीय है इस लिस्ट में?

आईसीसी ने तीन खिलाड़ियों को आईसीसी हॉल ऑफ फ़ेम में किया शामिल
आईसीसी ने तीन खिलाड़ियों को आईसीसी हॉल ऑफ फ़ेम में किया शामिल

ICC Hall of Fame: आईसीसी ने हाल ही में ICC हॉल ऑफ फ़ेम में तीन दिग्गज खिलाड़ियों को जगह दी है. जिसमें पाकिस्तान के दिग्गज अब्दुल कादिर, इंग्लैंड की चार्लोट एडवर्ड्स और वेस्टइंडीज के महान खिलाड़ी शिवनारायण चंद्रपॉल शामिल है. आईसीसी हॉल ऑफ फ़ेम में क्रिकेट जगत के दिग्गज खिलाड़ियों को समय-समय पर शामिल किया जाता है. 

आईसीसी हॉल ऑफ फ़ेम का महत्व:

आईसीसी हॉल ऑफ फ़ेम में आईसीसी क्रिकेट जगत के दिग्गज खिलाड़ियों को सम्मान देने के लिए शामिल करता है. इससे वर्तमान में खेल रहे खिलाड़ियों को भी अच्छा करने की प्रेरणा मिलती है.     

चार्लोट एडवर्ड्स के बारे में:

एडवर्ड्स इंग्लैंड की टॉप महिला प्लेयर थी वह 2016 में क्रिकेट से रिटायर हुई थी. वह अभी भी इंग्लैंड के लिए ODI और T20I दोनों में रिकॉर्ड रन-स्कोरर बनी हुई हैं.  

उन्होंने 191 एकदिवसीय मैचों में 38.16 की औसत से 5992 रन और 95 T20I में 32.97 पर 2605 रन बनायीं है. उन्होंने इंग्लैंड के लिए 23 टेस्ट मैच भी खेले है. उन्होंने अपने करियर में कुल 13 शतक लगायें है. उन्होंने इसके लिए आईसीसी को धन्यवाद दिया है.

अब्दुल कादिर के बारे में?

अब्दुल कादिर पाकिस्तान के पूर्व स्पिनर है एक शानदार क्रिकेट करियर के लिए उन्हें  ICC हॉल ऑफ फ़ेम में स्थान दिया गया है. उन्होंने 13 साल की उम्र से क्रिकेट खेलना शुरू किया था. उन्होंने अपने करियर में 67 टेस्ट और 104 एकदिवसीय मैच खेले है. वह स्पिन गेंदबाजी की कला को बदलने के लिए प्रसिद्ध थे.

उन्होंने एकदिवसीय मैच में 132 विकेट लिए है साथ ही उन्होंने टेस्ट में 5 विकेट हॉल 15 बार लिया है और एकदिवसीय मैच में 2 बार लिया है. उन्होंने 1977 में पाकिस्तान के लिए खेलना शुरू किया था और 1993 में संन्यास की घोषणा की थी.    

उन्होंने अपने टेस्ट करियर में  236 टेस्ट झटके है. वह अभी भी टेस्ट विकेट के मामले में पाकिस्तान की ओर से तीसरे नंबर पर है. वर्तमान में पाकिस्तान के लिए खेलने वाले उनके बेटे उस्मान ने कहा कि इस सम्मान ने उनके दिवंगत पिता को बहुत गौरवान्वित किया होगा. 

शिवनारायण चंद्रपॉल के बारे में:

शिवनारायण चंद्रपॉल ने वेस्ट इंडीज के महान खिलाड़ी है. उन्होंने कुल 11867 टेस्ट रन बनाए है जिसमें 30 टेस्ट शतक लगाये है. चंद्रपॉल ने अपने करियर में 164 टेस्ट, 268 एकदिवसीय और 22 T20I मैच खेले है. उन्होंने एकदिवसीय मैचों में 11 शतक लगाये है. उन्होंने आईसीसी हॉल ऑफ फ़ेम शामिल होने के बाद आईसीसी का धन्यवाद किया है. 

आईसीसी हॉल ऑफ फ़ेम में शामिल भारतीय:

प्लेयर    हॉल ऑफ फ़ेम में शामिल हुए
बिशन बेदी      2009
सुनील गावस्कर     2009
कपिल देव     2010
अनिल कुंबले    2015
राहुल द्रविड़   2018
सचिन तेंदुलकर   2019
वीनू मांकड़    2021

आईसीसी हॉल ऑफ फ़ेम के बारे में:    

आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ़ फ़ेम को 2 जनवरी 2009 को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर संघों के संघ (FICA) के सहयोग से लॉन्च किया गया था. ICC क्रिकेट हॉल ऑफ फेम क्रिकेट के लंबे और शानदार इतिहास से खेल के दिग्गजों की उपलब्धियों को मान्यता देता है. 

इसे भी पढ़े

केंद्र ने एक्सपोर्ट प्रमोशन स्कीम्स के लिए रुपये में इंटरनेशनल ट्रेड सेटलमेंट की अनुमति दी, जानें इसके बारे में

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play