Search

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 11 दिसंबर 2018

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 11 दिसंबर 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से - स्वास्थ्य मंत्रालय और अग्नि-5 मिसाइल शामिल हैं.

Dec 11, 2018 17:28 IST

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 11 दिसंबर 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से - स्वास्थ्य मंत्रालय और अग्नि-5 मिसाइल शामिल हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा चार मेडिकल उपकरणों को दवा की श्रेणी में रखा गया

केन्द्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा हाल ही में जारी अधिसूचना के तहत चार मेडिकल उपकरणों को दवा की श्रेणी में शामिल किया गया है. इस अधिसूचना के तहत ब्लड प्रेशर मॉनिटर, नेब्युलाईज़र, डिजिटल थर्मामीटर तथा ग्लूकोमीटर को दवाओं की श्रेणी में रखा गया है.

मंत्रालय द्वारा इन चारों उपकरणों को ड्रग्स एंड कास्मेटिक अधिनियम-1940 के तहत दवा की श्रेणी में शामिल किया गया है. इस निर्णय से इन उपकरणों की गुणवत्ता और कार्य सुनिश्चित किया जा सकेगा. भारतीय दवा महा नियंत्रक जनवरी, 2020 से इन उपकरणों के आयात, विनिर्माण तथा बिक्री को रेगुलेट करेंगे.

 

भारत ने अग्नि-5 मिसाइल का सफल परीक्षण किया

भारत ने अंतरमहाद्विपीय बैलेस्टिक अग्नि-5 का 10 दिसंबर 2018 को सफल परीक्षण किया. यह परीक्षण दोपहर एक बजकर तीस मिनट पर किया गया है. यह इस मिसाइल का सातवां परीक्षण किया गया है.

5500 किलोमीटर तक मार करने वाली अग्नि-5 मिसाइल का यह परीक्षण ओडिशा के समुद्री तट पर किया गया. अग्नि-5 की मिसाइल की रेंज चीन, यूरोप और पाकिस्तान आ चुके हैं. अग्नि 5 तकनीक के मामले में भी अत्याधुनिक है क्योंकि इसमें नेवीगेशन, गाइडेंस, वॉरहेड और इंजन की अत्याधुनिक सुविधाएं हैं.

 

सुरजीत भल्ला ने प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद से इस्तीफा दिया

प्रसिद्ध अर्थशास्त्री सुरजीत भल्ला ने प्रधानमंत्री के आर्थिक सलाहकार परिषद् के अंशकालिक सदस्य के पद से इस्तीफा दे दिया है. सुरजीत भल्ला ने सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी, लेकिन कोई वजह नहीं बताई. सुरजीत भल्ला का इस्तीफा 01 दिसंबर 2018 से प्रभावी है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अर्थशास्त्री सुरजीत भल्ला का आर्थिक सलाहकार परिषद में अंशकालिक सदस्य पद से इस्तीफा स्वीकार कर लिया है. इस परिषद् की अगुवाई नीति आयोग के सदस्य बिबेक देबरॉय करते हैं और रतिन रॉय, शमिका रवि तथा अशीमा गोयल इसके अंशकालिक (पार्ट-टाइम) सदस्य हैं.

 

विश्वभर में 10 दिसंबर को मानवाधिकार दिवस मनाया गया

विश्वभर में 10 दिसंबर 2018 को मानवाधिकार दिवस मनाया गया. इस दिवस का उद्देश्य मानव अधिकारों के प्रति लोगों को जागरुक करना तथा मानवाधिकारों के हनन को रोकना है. मानवाधिकारों में मुख्य रूप से आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक अधिकार और अंतर्राष्ट्रीय नागरिक और राजनीतिक अधिकारों पर अंतरराष्ट्रीय प्रतिबद्धता शामिल हैं.

पूरी दुनिया में मानवता के खिलाफ हो रहे अत्याचार को रोकने के लिए इस दिवस की महत्वपूर्ण भूमिका है. इस दिवस पर ‘दूसरों के अधिकारों के लिए कदम उठाना’ विशेष उद्देश्य के रूप में शामिल किया गया है.

 

मिज़ोरम विधानसभा चुनाव 2018 नतीजे: मिज़ो नेशनल फ्रंट ने जीत दर्ज की

मिज़ोरम विधानसभा चुनावों के नतीजों के लिए नतीजे जारी कर दिए गये हैं. राज्य की 40 सीटों के लिए मिज़ो नेशनल पार्टी (एमएनएफ) सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. मतगणना के दौरान सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती की गई.

मिजोरम विधानसभा चुनाव का पहला रुझान सुबह 9-10 बजे के बीच आया. यहां रुझानों के मुताबिक शुरुआत से ही एमएनएफ ने बढ़त बनाई हुई है. मिजोरम की 40 सीटों के परिणामों में इनमें 26 सीटों पर एमएनएफ, 05 सीटों पर कांग्रेस, एक सीट पर भाजपा और सात सीटों पर अन्य स्वतंत्र उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है.

 

यह भी पढ़ें: 64वीं बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) परीक्षा: बिहार स्पेशल करेंट अफेयर्स

 

यह भी पढ़ें: नवंबर 2018 के 30 महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स घटनाक्रम

 

यह भी पढ़ें: रेलवे ग्रुप डी (Railway Group D): डेली करेंट अफेयर्स प्रैक्टिस सेट और स्टडी मटेरियल