टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 17 मई 2021

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 17 मई 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से राफेल नडाल और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

Created On: May 17, 2021 18:03 ISTModified On: May 17, 2021 18:05 IST

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 17 मई 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से राफेल नडाल और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

इटैलियन ओपन: राफेल नडाल 10वीं बार बने चैंपियन, जानें विस्तार से

राफेल नडाल ने दो घंटे 49 मिनट तक चले इस मुकाबले में जोकोविच को 7-5, 1-6, 6-3 से हराकर इटैलियन ओपन के खिताब पर कब्जा किया. राफेल नडाल और नोवाक जोकोविच के बीच फाइनल मुकाबले में बेहद ही कड़ी टक्कर देखने को मिली. लेकिन राफेल नडाल ने आखिर में बाजी मार ली.

राफेल नडाल ने इसके साथ ही जोकोविच के 36 एटीपी मास्टर्स 1000 खिताब जीतने की बराबरी कर ली. यह चौथा मौका है जब उन्होंने एक टूर्नामेंट दस या उससे अधिक बार जीता. उन्होंने 13 बार फ्रेंच ओपन, 12 बार बार्सिलोना ओपन और 11 बार मोंटे कार्लो की ट्रॉफी जीती है.

 

मैक्सिको की एंड्रिया मेजा ने जीता मिस यूनिवर्स 2020 का खिताब

एंड्रिया मेजा ने दुनियाभार की सुंदरियों को पीछे छोड़ते हुए यह खिताब अपने नाम किया है. वहीं मिस इंडिया एडलाइन कैस्टेलिनो इस मिस यूनिवर्स के ताज से बस कुछ कदम ही दूर रह गईं. मिस इंडिया एडलाइन कैस्टेलिनो टॉप-4 में ही जगह बना पाई थी.

इस प्रतियोगिता में भारत की एडलाइन कैस्टेलिनो को तीसरी रनर-अप का खिताब मिला तो वहीं मिस डोमिनिकन रिपब्लिक किम्बर्ली जिमेनेज चौथे रनर-अप रही. साथ ही सेकेंड रनर-अप मिस पेरू जेनिक मैकेटा बनी. एडलाइन कैस्टेलिनो ने साल 2020 में मिस दीवा यूनिवर्स का खिताब अपने नाम किया था.

 

इजरायल-फिलिस्तीन संघर्ष पर UNSC की बैठक: संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने तत्काल युद्धविराम का आह्वान किया

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस इस बैठक के एजेंडे में लगभग दो दर्जन वक्ताओं में से पहले थे. उन्होंने उक्त दोनों पक्षों के बीच शत्रुता को 'बेहद भयावह' बताया और कहा कि, यह लड़ाई तुरंत बंद होनी चाहिए. यह इजरायल-फिलिस्तीन संघर्ष पर UNSC की पहली सार्वजनिक बैठक थी.

चीन मई महीने के लिए UNSC की घूर्णन/ रोटेशन अध्यक्षता कर रहा है. चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने अपने बयान में यह कहा है कि, इजरायल और फिलिस्तीन के बीच बढ़ते संघर्ष में महिलाओं और बच्चों सहित बड़ी संख्या में लोग हताहत हुए हैं और स्थिति बेहद गंभीर और कष्टप्रद है.

 

गुजरात की तरफ तेजी से बढ़ रहा चक्रवाती तूफान तौकते, जानें सबकुछ

मौसम विभाग के अनुसार 'तौकते' अगले 24 घंटे में गंभीर और उसके बाद बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील होगा. यह 18 मई की दोपहर से शाम के बीच गुजरात के पोरबंदर से होता हुआ पाकिस्तान की ओर रुख करेगा. तौकते चक्रवात से अबतक कर्नाटक में चार लोगों की मौत हो गई और 73 गांव प्रभावित हैं.

'तौकते' चक्रवात को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बैठक की. बैठक के बाद अस्पतालों में पावर बैकअप बनाए रखने पर जोर दिया. गृह मंत्रालय ने चक्रवाती तूफान से निपटने के लिए 24×7 कंट्रोल रूम खोल दिया है. साथ ही गृह मंत्रालय ने राज्यों से कहा है कि किसी भी समय एयर फोर्स, नेवी NDRF की और ज्यादा जरूरत पड़े तो केंद्र सरकार हर स्तर पर मदद करने के लिए तैयार है.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

4 + 8 =
Post

Comments