भारत के कोवैक्सिन को UK करेगा 22 नवंबर से अपनी अनुमोदित सूची में शामिल

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा पिछले सप्ताह आपातकालीन उपयोग सूची के लिए कोवैक्सिन को मंजूरी देने के बाद UK में अपना रवैया स्पष्ट किया है.

UK to add India’s Covaxin to approved list from Nov 22
UK to add India’s Covaxin to approved list from Nov 22

हैदराबाद स्थित फार्मा प्रमुख भारत बायोटेक के कोविड वैक्सीन कोवैक्सिन को 22 नवंबर से अंतर्ऱाष्ट्रीय यात्रियों के लिए UK सरकार द्वारा अनुमोदित टीकों की सूची में जोड़ा जाएगा.

UK सरकार के नए यात्रा दिशानिर्देशों में यह कहा गया है कि, "सोमवार 22 नवंबर को सुबह 4 बजे से, UK सरकार विश्व स्वास्थ्य संगठन की आपातकालीन उपयोग सूची में शामिल टीकों को मान्यता देगी."

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा पिछले सप्ताह आपातकालीन उपयोग सूची के लिए कोवैक्सिन को मंजूरी देने के बाद UK में अपना रवैया स्पष्ट किया है.

UK द्वारा जारी नवीनतम दिशानिर्देश: मुख्य विवरण

इन दिशानिर्देशों में आगे कहा गया है कि, "सोमवार 22 नवंबर को सुबह 4 बजे से, हम निम्नलिखित टीकों को अपनी मंजूरी देंगे: फाइजर बायोएनटेक, ऑक्सफोर्ड एस्ट्राजेनेका (कोविशील्ड सहित), मॉडर्न और जेनसेन (जे एंड जे), और WHO EUL जिसमें सिनोवैक, सिनोफार्म बीजिंग और कोवैक्सिन शामिल हैं."

“सिनोवैक, सिनोफार्म बीजिंग और कोवैक्सिन को इनबाउंड यात्रा के लिए अनुमोदित टीकों की UK सूची में जोड़ा जाएगा, जिससे संयुक्त अरब अमीरात, मलेशिया और भारत जैसे देशों के अधिक पूर्ण टीकाकरण वाले लोगों को लाभ होगा,” यह आगे कहा गया.

इसका मतलब यह है कि, जिन लोगों को कोवैक्सिन का टीका लगाया गया है, उन्हें इंग्लैंड आने के बाद क्वारेंटाइन (आत्म-पृथक) नहीं होना पड़ेगा. पिछले महीने भारतीय वैक्सीन कोविशील्ड को भी UK की स्वीकृत सूची में जोड़ा गया था.

भारत में ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने दी यह जानकारी

भारत में ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने यह कहा कि, “ब्रिटेन में भारतीय यात्रियों के लिए एक और अच्छी खबर है. 22 नवंबर, 2021 से ऐसे सभी यात्रियों को, जिन्होंने कोवैक्सिन सहित आपातकालीन उपयोग सूची के लिए WHO द्वारा मान्यता प्राप्त एक COVID-19 वैक्सीन के साथ पूरी तरह से अपना टीकाकरण करवा लिया है, उन्हें क्वारेंटाइन नहीं होना पड़ेगा; इसलिए कोविशील्ड के साथ पूरी तरह से टीकाकरण करवाने वाले लोग भी इस छूट में शामिल होंगे.”

अमेरिका के 'कोविड की उत्पत्ति के बौद्धिक मूल्यांकन' को चीन ने बताया वैज्ञानिक आधार रहित

UK के स्वास्थ्य सचिव का बयान

UK के स्वास्थ्य सचिव साजिद जाविद ने यह कहा कि, "आज की घोषणा यात्रा उद्योग, व्यवसायों और विभिन्न देशों में रहने वाले परिवारों और दोस्तों के लिए एक और महत्त्वपूर्ण कदम है जो फिर से मिलना या विदेश जाना चाहते हैं."

उन्होंने आगे यह भी कहा कि, "लाल सूची और संगरोध प्रणाली (क्वारेंटाइन सिस्टम) हमारी सीमाओं की रक्षा के लिए महत्वपूर्ण है और जैसा कि हमने कहा है कि, अगर आवश्यक हो तो हम देशों को लाल सूची में जोड़कर कार्रवाई करने में संकोच नहीं करेंगे".

UK सरकार ने इंग्लैंड में आने वाले सभी अंडर-18 आयु वर्ग के लोगों के लिए भी यात्रा नियमों को       सरल बनाया है. उन्हें अब सीमा पर पूरी तरह से टीकाकरण करवा चुके व्यक्ति/ यात्री के रूप में माना जाएगा और आगमन पर क्वारेंटाइन, दिन -8 परीक्षण और प्रस्थान पूर्व परीक्षण की आवश्यकताओं से छूट दी जाएगी.

COVID-19: WHO ने कोरोना वायरस की उत्पत्ति की पहचान के लिए बनाया वैज्ञानिक सलाहकार समूह, बताया इसे 'आखिरी मौका'

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play