अमेरिका आने वाले सभी यात्रियों के लिए नेगेटिव कोविड-19 टेस्ट रिपोर्ट हुई अनिवार्य

अमेरिका के स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग के रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र ने यह कहा है कि, यह नया प्रोटोकॉल 06 दिसंबर से लागू हो गया है.

US makes it mandatory for all incoming passengers to carry negative Covid-19 test report
US makes it mandatory for all incoming passengers to carry negative Covid-19 test report

अमेरिका ने भारत से आने वाले सभी यात्रियों के लिए नकारात्मक कोविड -19 परीक्षण रिपोर्ट या नए ओमिक्रोन वेरिएंट के मामलों की बढ़ती संख्या के बीच, कोरोना वायरस संक्रमण से ठीक होने का प्रमाण ले जाना अनिवार्य कर दिया है.

यह नया प्रोटोकॉल 06 दिसंबर से लागू हो गया है, स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग (HHS) के रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (CDC) ने इस बारे में जरुरी जानकारी दी है.

अमेरिका आने वाले सभी यात्रियों के लिए नेगेटिव कोविड-19 टेस्ट रिपोर्ट: प्रमुख पहलू

  • भारत सरकार के अधिकारियों ने शनिवार को भारतीय-अमेरिकी समुदाय के नेताओं को इस बारे में सूचित किया और यह कहा कि, "यह संशोधन 02 साल या उससे अधिक उम्र के हवाई यात्रियों के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए उड़ान भरने के लिए कोविड -19 परीक्षण आवश्यकताओं को अद्यतन करता है."
  • इस नए संशोधित आदेश के अनुसार, प्रभावी रूप से 06 दिसंबर, 2021 को 12:01 AM EST (5:01 AM GMT या 10:31 AM IST) के बाद, विदेश से अमेरिका जाने वाली उड़ानों के लिए, सभी यात्रियों के लिए अब यह दिखाना आवश्यक हो गया है कि, उनका नकारात्मक COVID-19 वायरल परीक्षा परिणाम संबद्ध यात्रा से 01 दिन से अधिक पहले नहीं लिया गया है.
  • किसी व्यक्ति के नमूने के नकारात्मक SARS-CoV-2 वायरल परीक्षण के परिणाम का दस्तावेजीकरण, संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए उस यात्री की उड़ान से पहले 01 कैलेंडर दिन से अधिक समय पूर्व एकत्र नहीं किया गया या किसी व्यक्ति के उड़ान भरने से पहले, पिछले 90 दिनों से पूर्व उसके कोविड -19 से ठीक होने के दस्तावेज जरुरी हैं.

WHO ने किया खुलासा, विश्व स्तर पर अभी भी 99% कोविड मामलों के लिए डेल्टा वैरिएंट जिम्मेदार

  • अधिकारियों ने फिर कहा कि, हवाई यात्रियों को एक सत्यापन के रूप में भी पुष्टि करने की आवश्यकता होगी कि, वे जो जानकारी प्रस्तुत कर रहे हैं, वह सत्य है.”
  • 01 दिन की अवधि से अभिप्राय उड़ान के प्रस्थान से 01 दिन पहले की अवधि है. हवाई यात्री और विमान संचालक को अधिक लचीलापन प्रदान करने के लिए यह आदेश 24 घंटे के बजाय 1-दिन की समय सीमा का उपयोग करता है.
  • परिपत्र में यह उल्लिखित किया गया है कि, 1-दिन की विंडो का उपयोग करके, परीक्षण की स्वीकार्यता उड़ान के समय या दिन के समय पर निर्भर नहीं करती है कि कब इस परीक्षण का नमूना लिया गया था.
  • उदाहरण के लिए, उक्त परिपत्र में यह कहा गया है कि, उड़ान AI191/(BOM-EWR) मंगलवार को 01:30 AM IST पर है, जबकि यात्री अपनी ऐसी नकारात्मक परीक्षण रिपोर्ट के साथ सवार हो सकते हैं जो परीक्षण मंगलवार से पहले अर्थात सोमवार को 01 कैलेंडर दिन पर किसी भी समय लिया गया था.
  • संयुक्त राज्य के स्वास्थ्य आयुक्त मैरी बैसेट ने अपने एक बयान में यह कहा कि, "ओमिक्रोन वेरिएंट यहां है, और जैसा कि अपेक्षित था, हम सामुदायिक प्रसार की शुरुआत देख रहे हैं."
  • न्यू जर्सी, जॉर्जिया, पेंसिल्वेनिया और मैरीलैंड द्वारा अपने पहले मामलों की रिपोर्ट के एक दिन बाद, मैसाचुसेट्स और वाशिंगटन ने पिछले शनिवार को अपने पहले मामलों की घोषणा की थी.

WHO ने माना कि अभी स्पष्ट नहीं कि ओमिक्रोन एडिशन बनता है अधिक गंभीर बीमारी का कारण

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play