साप्ताहिक करेंट अफेयर्स Quiz: 18 अप्रैल से 24 अप्रैल 2022 तक

Weekly Current Affairs Quiz Hindi: जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए साप्ताहिक करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है.

Weekly Current Affairs Quiz Hindi 18 April to 24 April 2022
Weekly Current Affairs Quiz Hindi 18 April to 24 April 2022

Weekly Current Affairs Quiz Hindi: जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए साप्ताहिक करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है.

1. विश्व बैंक ने रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण 2022 के लिए वैश्विक विकास अनुमान को 4.1 प्रतिशत से घटाकर कितने प्रतिशत कर दिया है?
a.    3.9 प्रतिशत
b.    1.8 प्रतिशत
c.    2.6 प्रतिशत
d.    3.2 प्रतिशत

2. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेंस्की ने किस देश के राष्ट्रपति से रूस के लिए “आतंकवाद के प्रायोजक राज्य” टैग की मांग की है?
a.    अमेरिका
b.    चीन
c.    जापान
d.    फ्रांस

3. वेस्टइंडीज़ के किस स्टार क्रिकेटर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का घोषणा कर दिया है?
a.    फेबियन एलेन
b.    कायरन पोलार्ड
c.    निकोलस पूरन
d.    रोमारियो शेफर्ड

4. भौतिक विज्ञानी प्रो. अजय कुमार सूद को कितने वर्ष के लिए केंद्र सरकार का प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार नियुक्त किया गया है?
a.    4 वर्ष
b.    2 वर्ष
c.    5 वर्ष
d.    3 वर्ष

5. हाल ही में किस देश के प्रधानमंत्री ने गुजरात में वडोदरा के पास हलोल में बनी नई जेसीबी फैक्ट्री का उद्घाटन किया?
a.    ब्रिटेन
b.    नेपाल
c.    चीन
d.    पाकिस्तान

6. गुरु तेग बहादुर जयंती (Guru Tegh Bahadur Jayanti) हर साल किस तारीख को मनाया जाता है?
a.    12 मार्च
b.    21 अप्रैल
c.    18 अप्रैल
d.    20 मई

7. हाल ही में अमेरिकी विदेश विभाग ने वर्ष 2021 में किस देश में मानवाधिकारों से संबंधित एक आलोचनात्मक रिपोर्ट जारी की है?
a.    नेपाल
b.    बांग्लादेश
c.    भारत
d.    भूटान

8. विश्व विरासत दिवस 2022 (World Heritage Day) की थीम क्या है?
a.    धरोहर और जलवायु
b.    कॉम्प्लेक्स पास्ट्स: डाइवर्स फ्यूचर्स
c.    साझा संस्कृति,साझा विरासत' और' साझा जिम्मेदारी
d.    इनमें से कोई नहीं

उत्तर-

1. d. 3.2 प्रतिशत
विश्व बैंक के अध्यक्ष डेविड मालपास ने हाल ही में कहा कि बैंक ने रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण 2022 के लिए वैश्विक विकास अनुमान को 4.1 प्रतिशत से घटाकर 3.2 प्रतिशत कर दिया है. उन्होंने कहा कि आपूर्ति व्यवधानों के कारण खाद्यान्न, ऊर्जा कीमतों में बढ़ोतरी को लेकर उन्नत और कई विकासशील अर्थव्यवस्थाओं के लिए पूर्वानुमानों में कटौती की जा रही है.

2. a. अमेरिका
यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेंस्की ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाईडेन से रूस के लिए ‘आतंकवाद के प्रायोजक राज्य’ टैग की मांग की है. बता दें ऐसा करने से रूस के खिलाफ अमेरिकी सरकार के पास उपलब्ध सबसे कठोर प्रतिबंधों को सक्रिय किया जाएगा. अब तक, चार देशों को ‘आतंकवाद के राज्य प्रायोजक’ टैग दिया गया है. वे सीरिया, ईरान, उत्तर कोरिया और क्यूबा हैं. किसी देश को एक बार दिया गया यह टैग उसकी वित्तीय प्रणाली को नुकसान पहुंचा सकता है.

3. b. कायरन पोलार्ड
वेस्टइंडीज़ के स्टार क्रिकेटर कायरन पोलार्ड ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास (Kieron Pollard retirement) का घोषणा कर दिया है. कायरन पोलार्ड ने वेस्टइंडीज़ के लिए साल 2007 में डेब्यू किया था. बता दें उन्होंने इसी साल फरवरी में भारत के खिलाफ अपना आखिरी वनडे मुकाबला खेला था. कायरन पोलार्ड ने वेस्टइंडीज़ के लिए 123 वनडे मैच खेले हैं, जबकि 101 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच भी खेले हैं. बता दें कि उन्हें कभी टेस्ट क्रिकेट खेलने का मौका नहीं मिला.

4. d. 3 वर्ष
भौतिक विज्ञानी प्रो. अजय कुमार सूद को 3 वर्ष के लिए केंद्र सरकार का प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार नियुक्त किया गया है. प्रो. अजय कुमार सूद को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी क्षेत्र में उनके योगदान के लिए 2013 में पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. वे ग्राफीन और नैनोटेक्नोलॉजी पर अपने अग्रणी शोध के लिए जाने जाते हैं. सूद, आईआईएससी बेंगलुरु में मानद प्रोफेसर व प्रधानमंत्री विज्ञान प्रौद्योगिकी और नवाचार सलाहकार परिषद के सदस्य हैं. 

5. a. ब्रिटेन
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने गुजरात के अहमदाबाद स्थित साबरमती आश्रम का दौरा किया. अपने गुजरात दौरे के दरम्यान बोरिस जॉनसन ने नवनिर्मित जेसीबी (JCB) प्लांट का भी उद्घाटन किया. यूके पीएम बोरिस जॉनसन वडोदरा के हलोल पहुंचे और वहां बुलडोजर प्लांट का उद्घाटन किया. दरअसल, गुजरात के वडोदरा स्थित हलोल में नवनिर्मित जेसीबी (JCB) प्लांट ब्रिटिश मूल की ही एक नामी कंपनी द्वारा बनाया गया है. गुजरात दौरे पर पहुंचे ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन ने JCB बुलडोजर फैक्ट्री के 6वें प्लांट का उद्घाटन किया. 

6. b. 21 अप्रैल
गुरु तेग बहादुर जयंती 2022 या प्रकाश पर्व 2022 सिख धर्म के नौवें गुरु के जन्म का प्रतीक है. यह दिन हर साल 21 अप्रैल को मनाया जाता है. गुरु तेग बहादुर जी, गुरु हरगोबिंद के सबसे छोटे पुत्र थे. उनका जन्म साल 1621 में हुआ था. लोग गुरु तेग बहादुर जी को योद्धा गुरु मानते हैं, जिन्होंने धार्मिक स्वतंत्रता के लिए अथक संघर्ष किया.

7. c. भारत
हाल ही में अमेरिकी विदेश विभाग ने वर्ष 2021 में भारत में मानवाधिकारों से संबंधित एक आलोचनात्मक रिपोर्ट जारी की है. यह रिपोर्ट प्रतिवर्ष पूर्वव्यापी आधार पर अमेरिकी कांग्रेस को प्रस्तुत की जाती है. इसमें नागरिक, राजनीतिक और सामाजिक कार्यकर्त्ता अधिकारों की स्थिति पर देश-वार चर्चा शामिल होती है. दिसंबर 2021 में गृह मंत्रालय द्वारा राज्यों में मानवाधिकारों के उल्लंघन से संबंधित आँकड़े राज्यसभा में उपलब्ध कराए गए थे.

8. a. धरोहर और जलवायु
प्रत्येक साल 18 अप्रैल को दुनियाभर में 'विश्व विरासत दिवस' (World Heritage Day) के रूप में मनाया जाता है. इस दिन को मनाने के पीछे का उद्देश्य लोगों को इन ऐतिहासिक एवं नेचुरल धरोहरों के संरक्षण तथा महत्व से परिचित करवाना होता है. विश्व धरोहर दिवस 2022 की थीम- “धरोहर और जलवायु” है. 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play