जानें हैंड ड्रायर का उपयोग स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है या नहीं?

हैंड ड्रायर एक ऐसी मशीन है जो गीले हाथों को सुखाने के लिए आजकल सार्वजनिक शौचालयों में इस्तेमाल की जा रही है. परन्तु क्या इसे इस्तेमाल करना सेफ है, ये हमारी सेहत के लिए हानिकारक है या नहीं. आइये इस लेख के माध्यम से हैंड ड्रायर को लेकर विभिन्न शोधकर्ताओं द्वारा दिए गए शोध के बारे में अध्ययन करते हैं.
Apr 13, 2018 15:19 IST
    What research says about Hand Dryers?

    आजकल जैसे-जैसे विज्ञान और प्रौद्योगिकी का विकास हो रहा है वैसे ही ये भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है कि हम लोग मशीनों पर ज्यादा निर्भर हो गए है जिसके कारण स्वास्थ में कई प्रकार के बदलाव देखने को मिल रहे हैं जैसे बिमारीयां, मोटापा आदि का बढ़ना.

    आपने सार्वजनिक स्थानों पर शौचालय में हैंड ड्रायर देखा होगा. इसका लोग इस्तेमाल हाथों को सुखाने के लिए करते हैं. ये हम सब जानते हैं और वैज्ञानिकों का भी कहना है कि 80 फीसदी संक्रमण हाथों के माध्यम से फैलते हैं.

    इसलिए ही तो हाथों को खाना खाने से पहले और खाने के बाद धोना चाहिए. साथ ही धोने के अलावा हाथों को सुखाना भी अनिवार्य होता है. इसलिए ही तो आजकल पेपर को बचाने के लिए सार्वजनिक शौचालयों में हैंड ड्रायर का इस्तेमाल किया जा रहा है.

    परन्तु क्या आप जानते हैं कि यह हाथों को सुखाने वाली मशीन सेहत के लिए काफी हानिकारक है. इसके इस्तेमाल से कई प्रकार की गंभीर भिमारियां हो सकती हैं. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि हैंड ड्रायर को इस्तेमाल करने से बीमारियां हो सकती हैं या नहीं, वास्तव में क्या ये हानिकारक है, इस पर शोधकर्ताओं का क्या कहना है आदि.
    हैंड ड्रायर क्या होता है? 

    What is Hand Dryer machine
    Source: www.klikdokter.com
    हैंड ड्रायर एक ऐसी मशीन है जिसका इस्तेमाल सार्वजनिक जगहों पर जैसे पार्क, शॉपिंग माल, पीवीआर आदि के शौचालयों में गीले हाथों को सुखाने के लिए किया जा रहा है. इससे जो गरम हवा निकलती है हाथ कुछ ही मिनटों में सूख जाते हैं. कई बार जल्दी में हाथों को पूरे सुखाए बिना ही हम लोग निकल जाते हैं. जो और भी हानिकारक साबित हो सकता है. क्या आप जानते हैं कि जेट ड्रायर की हाई वेलोसीटी में साधारण हॉट ड्रायर (Hot dryers) से पांच गुणा ज्यादा बैक्टीरिया पाए जाते हैं. इसलिए ये खतरनाक बीमारियों का कारण भी बन सकता है.

    क्या आप जानते हैं कि सन्डे को ही छुट्टी क्यों होती है?
    हैंड ड्रायर के बारे में की गई रिसर्च
    1. एप्लाइड माइक्रोबायोलॉजी के जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं से पता चला है कि डायसन एयरब्लैड्स जो हैंड ड्रायर मशीन में लगे होते हैं– जो बिना छुए गीले हाथों को सुखाता है - नियमित हाथ से सूखने वालों की तुलना में 60 गुना अधिक कीटाणुओं को फैलाता है. जो सेहत को नुक्सान पहुंचाता है.

    इसको पता लगाने के लिए 3 तरीकों से हाथ सुखाने की प्रक्रिया का गहराई से परीक्षण किया गया ताकि यह स्पष्ट हो जाए की पेपर टॉवल, गर्म हवा वाला हैंड ड्रायर और जेट ड्रायर किसका इस्तेमाल सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. शोध के बाद यह पता चला कि जेट ड्रायर से 1300 बार पेपर टॉवल को यूज करने के बराबर बैक्टीरिया फैलने का खतरा रहता है. खोज में यह पता चला है कि जेट ड्रायर 3 मीटर की दूरी तक, वार्म ड्रायर 75 सैंटी मीटर और टीशू पेपर सिर्फ 10 इंच तक खतरनाक कीटाणुओं को फैलाने की क्षमता रखता है.
    2. एक और अध्ययन की रिपोर्ट से यह पता चला है कि सार्वजनिक शौचालयों में ट्वायलेट को फ्लश करने के बाद जो बैक्टीरिया निकलते हैं, उसे हैंड ड्रायर्स अपनी ओर खींच लेते हैं. अध्ययन के दौरान कुछ एक्सपेरिमेंट किया गया: बाथरूम में बैक्टीरिया युक्त बर्तनों को 18 घंटे तक छोड़ दिया गया और देखा की कुछ बैक्टीरिया की संख्या में बढ़ोतरी हुई है. फिर इन बर्तनों को ऐसे बाथरूम में रखा गया जहां हैंड ड्रायर मशीन लगी हुई थी और पाया कि 30 सेकेंड के भीतर ही बैक्टीरिया की संख्या में 254 की बढ़ोतरी हो चुकी थी.

    अध्ययनकर्ताओं ने बताया कि इन बैक्टीरिया में स्टेफीलोकोकस औरियस भी शामिल हो सकते हैं, जो एंटीबायोटिक मेथिसिलिन जैसी दवाओं के लिए आपको रेसिस्ट बना सकते हैं ओर सेप्सिस, निमोनिया या टॉक्सिक शॉक सिंड्रोम जैसी बीमारियों से ग्रस्त कर सकते हैं. साथ ही उन्होंने बताया कि हैंड ड्रायर से जो गर्म हवा निकलती है उसके कारण स्पोर्स नामक बैक्टीरिया हाथ में चिपक जाते हैं जिससे दस्त, डिहाइड्रेशन हो सकता है.

    Samanya gyan eBook

    3. ब्रिटिश शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक अध्ययन के मुताबिक, जब कोई अन्य व्यक्ति हैंड ड्रायर को प्रयोग कर रहा हो तो उसके पास खड़े रहने वाले लोगों को भी संक्रमित कर सकता है, चिंता की बात यह है कि वे बैक्टीरिया को फर्श से लगभग एक मीटर की दूरी तक फैलाते हैं. जब कागज़ के तौलिए का उपयोग हाथ सुखाने के लिए किया जाता है तो, बैक्टीरिया का कोई फैलाव नहीं होता है, लेकिन इन मशीनों से बैक्टीरिया काफी तेज़ी से फैलते हैं.

    4. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, कागज़ के तौलिया को हाथ सुखाने में इस्तेमाल करने से बैक्टीरिया की संख्या 45 से 60 प्रतिशत तक घट जाएगी, जो कि हैंड ड्रायर से 255 प्रतिशत बढ़ सकती है.

    5. Dr Amos Otedo,Kisumu physician, के अनुसार हाथ धोने के बाद हैंड ड्रायर का उपयोग करना स्वास्थ के लिए बेहतर नहीं होगा. उन्होंने कहा कि आंशिक रूप से हैंड ड्रायर से हाथों को सुखाने के बाद भी थोड़ी नमी रह जाती है जिससे बैक्टीरिया का प्रसार अधिक होने की संभावना होती है.

    तो हमने देखा की हैंड ड्रायर मशीन के इस्तेमाल करने को लेकर शोधकर्ताओं का कहना है कि इसके इस्तेमाल से ना सिर्फ उसको जो हाथ सुखा रहा है बल्कि जो हैंड ड्रायर मशीन के पास खड़ा है उसको भी नुकसान पहुंच सकता है.

    अखबार में चार रंगीन बिंदुओं का क्या मतलब होता हैं?

     

    Loading...

    Register to get FREE updates

      All Fields Mandatory
    • (Ex:9123456789)
    • Please Select Your Interest
    • Please specify

    • ajax-loader
    • A verifcation code has been sent to
      your mobile number

      Please enter the verification code below

    Loading...
    Loading...