Search

विश्व में सबसे खतरनाक शहर कौन से हैं?

सार्वजनिक सुरक्षा और आपराधिक न्याय परिषद (Citizen’s Council for Public Security and Criminal Justice); जो कि मैक्सिको का एक गैर-सरकारी संगठन है, ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट-2017 में बताया है कि पूरी दुनिया में सबसे खतरनाक देश वेनेजुएला की राजधानी कराकस है. वर्ष 2016 में कराकस दुनिया में सबसे घातक शहर था, यहाँ पर मानव हत्या दर विश्व में सबसे अधिक अर्थात हर 1 लाख लोगों में से 130 लोग मारे जाते हैं.
Dec 15, 2017 23:08 IST
 

सार्वजनिक सुरक्षा और आपराधिक न्याय परिषद (Citizen’s Council for Public Security and Criminal Justice); जो कि मैक्सिको का एक गैर-सरकारी संगठन है, ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट-2017 में बताया है कि पूरी दुनिया में सबसे खतरनाक देश वेनेजुएला की राजधानी कराकस है. कराकस ने लगातार दूसरी बार यह रैंकिंग हासिल की है. वर्ष 2016 में कराकस दुनिया में सबसे घातक शहर था, यहाँ पर मानव हत्या दर (130/1,00,000) विश्व में सबसे अधिक अर्थात हर 1 लाख लोगों में से 130 लोग मारे जाते हैं. वेनेजुएला की राजधानी ने यह कुख्यात खिताब हौंडुरस के शहर 'सैन पेड्रो सुला' से 2015 में लिया था जो कि अब तीसरे स्थान पर है.

ranking most dangerous country world
शीर्ष दस देशों की रैंकिंग का विश्लेषण इस प्रकार है.
1. वेनेजुएला की राजधानी कराकस में एक साल में 4308 हत्याएं हुईं हैं और यहाँ पर हत्या की दर 130 प्रति 1 लाख है, जो कि पूरे विश्व में सबसे ज्यादा है. आश्चर्य की बात यह है कि टॉप 10 देशों की लिस्ट में वेनेजुएला के 4 शहर शामिल हैं.
2. लिस्ट में दूसरे स्थान पर मैक्सिको का शहर अकापुल्को है जहाँ पर हर साल 918 हत्याएं होतीं हैं और इस शहर में हत्या की दर एक लाख लोगों पर 113 है. अकापुल्को में कराकस की तुलना में हत्याएं भले ही कम हुईं हों लेकिन यहाँ पर हत्या की दर बहुत ही ऊंची है. टॉप 10 शहरों की लिस्ट में मैक्सिको के 2 शहर शामिल हैं.
3. होंडुरस का शहर ‘सैन पेड्रो सुला’इस रैंकिंग में तीसरे स्थान पर है जो कि इसमें सुधार की स्थिति को दर्शाता है क्योंकि 2 साल पहले तक यह देश रैंकिंग में सबसे ऊपर था. यहाँ पर अभी हर साल 845 हत्याएं होतीं हैं लेकिन हत्या की दर 112/1,00,000 है.
इस रिपोर्ट में बताया गया है कि दुनिया के सर्वाधिक हत्या दर वाले 50 शहरों में से 43 लैटिन अमेरिका और कैरेबियन क्षेत्र में स्थित हैं. क्षेत्र के बाहर से केवल दो देश रैंकिंग में दिखते हैं: संयुक्त राज्य और दक्षिण अफ्रीका.

जाने विश्व के कौन से देशो के पास परमाणु हथियार हैं
इस रिपोर्ट में शामिल अन्य देशों की स्थिति इस प्रकार है:-

most dangerous country world
टॉप 50 शहरों की लिस्ट में सबसे अधिक 19 शहर ब्राज़ील के हैं इसके बाद मैक्सिको के 8, वेनेजुएला के 7 कोलम्बिया के 4, होंडुरस के 2 जबकि साल्वाडोर, गुएटमाला और जमैका का एक एक शहर शामिल है. यहाँ पर यह बताना जरूरी है कि रिपोर्ट में उन्हीं शहरों को शामिल किया गया है जिनकी जनसँख्या कम से कम 3 लाख है.
इन देशों में हत्या के कारण इस प्रकार हैं:
इन क्षेत्रों में निरंतर उच्च हत्या दर के पीछे कुछ कारकों में संगठित अपराध समूहों के बीच वैचारिक मतभेद ,युवाओं में ड्रग्स का बढ़ता उपयोग, तस्करी के मार्गों पर संघर्ष, साथ ही साथ स्थानीय और राष्ट्रीय सरकारों का भ्रष्टाचार में लिप्त होना और क्षमता की कमी होना शामिल है.
कोकीन ड्रग्स मुख्य रूप से दक्षिण अमेरिका में उगाया जाता है, और मध्य अमेरिका और कैरेबियाई के माध्यम से दुनिया के सबसे बड़े बाजारों जैसे संयुक्त राज्य अमेरिका में भेज दिया जाता है. सड़क मार्ग से तस्करी मुख्य रूप से कोलम्बिया होते हुए मैक्सिको पहुँचने से पहले अल साल्वाडोर, होंडुरास और ग्वाटेमाला जैसे छोटे-छोटे देशों से होती  है. इस प्रकार ड्रग्स की तस्करी के कारण इन देशों में गैंगवार की घटनाएँ होतीं है जिसमे बड़ी संख्या में लोग मारे जाते हैं.

(ड्रग्स तस्करी को इन रास्तों से अंजाम दिया जाता है)

Drugs trafficking route south america

Image source:La Cuadra Magazine
वेनेजुएला के मामले में, बिगड़ती आर्थिक और राजनीतिक संकट ने 2016 से लोगों में व्यापक असुरक्षा की स्थिति को लोगों के दिलों में गहरा कर दिया है. वेनेजुएला में व्यापक पैमाने पर हत्या के पीछे मुख्य कारण वहां की राजनीतिक अस्थिरता और व्यापक पैमाने के देश में व्याप्त भ्रष्टचार है यहाँ पर लोगों को खाने पीने की चीजों के लिए रात-रात भर लाइन में लगना पड़ रहा है और दुकानों को लूटने की घटनाएँ हो रही हैं.
इसी प्रकार ब्राजील में पूर्व राष्ट्रपति दिल्मा रोसेफ़ के ऊपर भ्रष्टाचार के आरोप सिद्ध होने के कारण राजनीतिक अनिश्चितता बढ़ी जिसके कारण देश की आर्थिक मुसीबतें भी बढीं. इसके अलावा बजट में कटौती करने के कारण स्थानीय सरकारों को सुरक्षा बजट घटाने पर मजबूर होना पड़ा जिसके कारण पुलिस प्रशासन व्यवस्था पर कम खर्च ने व्यवस्था को गंभीर बना दिया था.
ऊपर दिए गये देशों की लिस्ट में जितने भी देश टॉप 20 देश हैं इनमे अपराध के मुख्य कारण सभी देशों में सामान हैं. इनमे मुख्य रूप से जिम्मेदार कारक हैं; राजनीतिक अस्थिरता, ड्रग्स तस्करी, लचर कानून व्यवस्था ,प्रशासन में व्याप्त भ्रष्टाचार और बेरोजगारी है.

विश्व में सबसे अधिक सैन्य सुरक्षा पर खर्च करने वाले 10 देश कौन से हैं?