1. Home
  2. Hindi
  3. Heritage Hotels in India: जानें कौन से हैं देश के टॉप-10 हेरिटेज होटल्स

Heritage Hotels in India: जानें कौन से हैं देश के टॉप-10 हेरिटेज होटल्स

देश में कई ऐसे किले और महल हैं जिन्हें अब हेरिटेज होटल्स में परिवर्तित कर दिया गया है. ये होटल्स अपनी लक्जरी और खूबसूरती में विश्व के बड़े-बड़े प्रसिद्ध होटल्स को भी मात देते हैं, आइये जानें भारत के कुछ ऐसे ही 10 खुबसूरत हेरिटेज होटल्स के बारे में 

Heritage Hotels
Heritage Hotels

Heritage Hotels in India: lake  अतिथियों को बेहतर आतिथ्य और उनकी सारी सुविधाओं का ध्यान रखने में ये होटल्स किसी महल का अनुभव देते हैं. देश में होटल इंडस्ट्री से जुड़ी कई ऐसी कंपनियां हैं जिन्होंने इन खुबसूरत किलों, महलों और हवेलियों को बेहतरीन होटल्स का रूप प्रदान किया है. आइये जानें ऐसे ही कुछ प्रसिद्ध हेरिटेज होटल्स के बारे में 

  1. ताज लेक पैलेस होटल, उदयपुर 
    उदयपुर की लेक पिछोला झील के बीचोबीच स्थित सफेद संगमरमर से बने लेक पैलेस की खूबसूरती दूर से ही देखते बनती है. इस महल की स्थापना 17वीं शताब्दी में महाराजा जगत सिंह 2 ने की थी. अरावली पर्वत के सामने झील में स्थित ये पैलेस दुनिया के सबसे खुबसूरत महलों में से एक है. इस होटल को पहले जग निवास के नाम से जाना जाता था. बाद में ताज समूह द्वारा इस होटल को ग्रैंड होटल का दर्जा दिया गया. इस होटल की वास्तुकला राजस्थानी के साथ-साथ यूरोपीय फील भी देती है. इस होटल में बोट के माध्यम से जाया जा सकता है

2. ताज रामबाग पैलेस, जयपुर
जयपुर स्थित ये लक्जरी होटल अब विश्व के टॉप-10 हेरिटेज होटल में भी शामिल हो गया है. इस होटल में आप राजस्थान का शाही अनुभव ले सकते हैं. इस कई सुइट है जैसे- इस होटल का सबसे महंगा सुइट ग्रांड प्रेसिडेंशियल वन बेडरूम सुइट है, जिसमें बेड रूम के साथ आपको गार्डन व्यू मिलता है. इनमें भी दो सुइट हैं सुख निवास और सूर्यवंशी सुइट। इस सुइट का एरिया है 1800 स्क्वायर फिट और इसमें एक किंग साइज बेड पड़ा हुआ है. इस होटल में जगुवार से एअरपोर्ट ड्राप और पिक अप की सुविधा दी जाती है. यहाँ की खुबसूरत आर्क की डिजाइन में बनी खिडकियों से नाहरगढ़ फोर्ट, अरावली पहाड़ियों और मुग़ल गार्डन का खुबसूरत प्राकृतिक नजारा दिखता है.

3. कुमारकोम लेक रिज़ॉर्ट, कुमारकोम- केरल
कुमारकोम लेक रिज़ॉर्ट केरल की वेम्बनाड झील के तट पर स्थित है, जो यहाँ आनें वाले मेहमानों को बैकवाटर का अद्भुत अनुभव प्रदान करता है. इस रिजॉर्ट के एक भाग को केरल के पारंपरिक घरों के समान बनाया और सजाया गया है. इस रिसोर्ट में आने वाले अतिथियों को यहाँ मिलने वाली सुविधाओं से अत्यधिक विलासिता का अनुभव होता है. इस रिसोर्ट की छते लकड़ी से बनाई गईं हैं. जो यहाँ का पारम्परिक अनुभव देतीं हैं. 

4. ताज महल पैलेस, मुंबई 
मुंबई स्थित ताज महल पैलेस न केवल देश में बल्कि दुनिया भर में प्रसिद्ध है. इसे मुंबई के एक महत्वपूर्ण लैंडमार्क के रूप में माना जाता है. इस होटल को टाटा ग्रुप के संस्थापक जे. एन टाटा ने बनवाया था. अरब सागर के तट पर स्थित ये होटल वर्षों से अपनी विलासिता को बनाये रखे है जहाँ एक तरफ पर्यटक खुबसूरत दूर तक फैले समुद्र को देखते हैं वही दूसरी तरफ द हेरिटेज ताज को. 

5. ताज फलकनुमा पैलेस, हैदराबाद, आंध्र प्रदेश
अपनी खुबसूरत वास्तुकला के कारण आज ताज फलकनुमा पैलेस भारत के शीर्ष 10 हेरिटेज होटलों में शामिल है. इस होटल को 'मिरर ऑफ द स्काई' के रूप में भी जाना जाता है, क्योंकि ये पैलेस हरे-भरे बगीचों के बीच में स्थित है.

ये पैलेस, कभी हैदराबाद के निज़ाम का घर हुआ करता था, सुंदर भव्य छतों, खुबसूरत संगमरमर की सीढ़ियों, उत्कृष्ट प्राचीन वास्तुकला और वस्तुओं, विनीशियन शैली के झूमरों से सुसज्जित इस होटल को देखते ही बनता है. इस होटल के कमरे इटालियन- संगमरमर से बने है जो इसकी सुन्दरता में चार चाँद लगाते हैं. इस महल के कमरों में सभी आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध हैं.


6. वेलकम हेरिटेज ग्रैंड इम्पीरियल, आगरा 
ये होटल 100 वर्षों से भी अधिक पुराना है ये विश्व प्रसिद्ध ताज महल के पास ही स्थित है. ये होटल अपने में कई ऐतिहासिक घटनाएँ समाये हुए है. इस होटल के निर्माण में बिस्कुट इंटों का प्रयोग किया गया है जो इसकी खूबसूरती को और अधिक बढाती हैं. ये होटल देश-विदेश के कई राजा महाराजाओं, राष्ट्र अध्यक्षों के स्वागत का गवाह बन चुका है. आगरा के एम. जी रोड स्थित ये होटल अपने अतिथियों को सभी लक्जरी सुविधाएँ उपलब्ध करवाता है.

7. क्लेरिजेज नैनी, नैनीताल 
ये होटल कभी पीलीभीत के महाराज का आवास रहा करता था. नैनीताल में स्थित इस होटल की बिल्डिंग अपना एक अलग ऐतिहासिक महत्व रखती है. इस होटल में लोगों को वो तमाम लक्जरी सुविधाएँ मिलती हैं जिनकी वो उम्मीद करते हैं. ये होटल 1995 मी की ऊंचाई पर बना है जहाँ से खुबसूरत नैनी लेक साफ दिखाई देती है. 

8. फोर्ट तिराकोल, गोवा 
गोवा में कई प्रसिद्ध होटल्स और रिसॉर्ट्स हैं लेकिन उनमें सबसे ज्यादा फेमस फोर्ट तिराकोल है. ये होटल समुद्र के किनारे स्थित है जहाँ ओपन एयर रेस्टोरेंट भी है. इस होटल से सन राइज और सन सैट का नजारा देखते ही बनता है. इस होटल के साथ एक चर्च भी स्थित है.

9. निरामया रिट्रीट्स सूर्य समुद्र कोवलम
निरामया रिसोर्ट केरल में स्थित है जो आपको एक एक निजी समुद्र तट और इन्फिनिटी पूल के साथ एक बीचफ्रंट लक्ज़री रिसॉर्ट्सका आनंद देता है. नारियल के पेड़ों से सुव्यवस्थित बगीचों के 20 एकड़ में फैला ये रिसोर्ट केरल के पारंपरिक कॉटेज के रूप निर्मित है। कार्ल डम्सचेन द्वारा डिजाइन किए गए इसके लकड़ी के कॉटेज में, लकड़ी के खंभों और टाइल वाले फर्श के साथ वर्तमान टेराकोटा छत वाले कमरे अत्यधिक पारम्परिक और भव्य लगते हैं. इस होटल में स्थित स्पा को भारत का सर्वश्रेष्ठ स्पा माना गे है और इसके लिए इसे कई पुरस्कार भी मिले हैं. यहाँ स्पा के साथ ही 5000 साल पुराने प्राचीन भारतीय उपचार विज्ञान पर आधारित आयुर्वेदिक उपचार भी दिए जाते हैं. यहाँ दो दिनों से लेकर 28 दिनों तक चलने वाले वेलनेस रिट्रीट 8 उपचार कक्षों में किए जाते हैं, जो सभी पारंपरिक केरल पद्धति में सजाये गए हैं. 

10. नदेसर पैलेस वाराणसी, उत्तर प्रदेश
विभिन्न फूलों के मैदानों के बीच स्थित खूबसूरती नदेसर पैलेस भारत के प्रमुख विरासत होटलों में से एक है. होटल की स्थापत्य शैली और आंतरिक सज्जा धार्मिक शहर वाराणसी की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत की स्पष्ट झलक पेश करती है. ये पैलेस लगभग 175 साल पुराना है जो कभी यहाँ के राजा महाराजा सिंह का निवास स्थान हुआ करता था.