1. Home
  2. Hindi
  3. Orbital Rail Project: गृह मंत्री अमित शाह ने हरियाणा में ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर परियोजना की आधारशिला रखी, जानें प्रोजेक्ट के बारें में

Orbital Rail Project: गृह मंत्री अमित शाह ने हरियाणा में ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर परियोजना की आधारशिला रखी, जानें प्रोजेक्ट के बारें में

Haryana Orbital Rail Project: गृह मंत्री अमित शाह ने हरियाणा में ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर परियोजना की आधारशिला रखी है. यह प्रोजेक्ट लगभग 5,618 करोड़ रुपये का है. जानें गृहमंत्री ने और किन परियोजनाओं का किया उद्घाटन?

ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर परियोजना
ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर परियोजना

Haryana Orbital Rail Project: गृह मंत्री अमित शाह ने हरियाणा में ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर परियोजना की आधारशिला रखी है. यह प्रोजेक्ट लगभग 5,618 करोड़ रुपये का है. इसके अलावा गृह मंत्री ने तीन अन्य परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया जिसमे सोनीपत में रेल कोच रिफर्बिशिंग फैक्ट्री शामिल है.  इस प्रोजेक्ट के विकास से प्रमुख औद्योगिक शहरों की कनेक्टिविटी बेहतर होगी.

ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर परियोजना की खास बातें:

  • अनुमानित लागत: इस ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर परियोजना की अनुमानित लागत 5618 करोड़ रुपये है साथ ही इस परियोजना की लंबाई 126 किलोमीटर की है.
  • प्रोजेक्ट टाइमलाइन: रेल मंत्रालय ने इसके लिए सितम्बर 2020 में अपनी मंजूरी दी थी. इसके पहले फेज का कार्य मई 2024 तक पूरा होने की संभावना है और दूसरे फेज का काम दिसंबर-2024 तक पूरा होने की उम्मीद है.    
  • गति: यात्री रेलगाड़ी की अधिकतम गति 160 किमी प्रति घंटा और  मालगाड़ी की गति 100 किमी प्रति घंटा होगी.
  • जंक्शन: इस  रेल कॉरिडोर में छह जंक्शन,मानेसर, न्यू पातली, पृथला, बाढ़सा, न्यू हरसाना कलां और मांडोठी शामिल है. साथ ही इसमे पांच क्रासिंग स्टेशन भी शामिल है. 
  • क्षमता: इससे प्रतिदिन 20 हजार यात्री सफर कर सकेंगे और प्रतिवर्ष मालगाड़ी से 50 मिलियन टन माल की ढुलाई की जा सकेगी.
  • कनेक्टिविटी: ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर दिल्ली को दरकिनार करते हुए गुरुग्राम और चंडीगढ़ के बीच शताब्दी एक्सप्रेस जैसी सुपरफास्ट ट्रेनों के संचालन की सुविधा प्रदान करेगा.

रेल कोच रिफर्बिशिंग फैक्ट्री का भी उद्घाटन:

गृह मंत्री ने सोनीपत जिले के बरही क्षेत्र में 590 करोड़ रुपये की लागत से तैयार रेल कोच नवीनीकरण कारखाने का उद्घाटन किया. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि 'हरियाणा के लोगों को यह जानकर खुशी होगी कि वंदे भारत ट्रेनों के लिए कोच सोनीपत में रेल कोच फैक्ट्री में बनाए जाएंगे'. इससे सोनीपत में रोजगार के कई अवसर खुलेंगे साथ ही यह कारखाना क्षेत्र के औद्योगिक विकास में भी मदद करेगा.

एलिवेटेड रेलवे ट्रैक का भी उद्घाटन:

गृहमंत्री ने रोहतक में 315.40 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित देश के सबसे लंबे एलिवेटेड रेलवे ट्रैक का भी उद्घाटन किया साथ ही उन्होंने भोंडसी में हरियाणा पुलिस आवासीय परिसर में 106 करोड़ की लागत से निर्मित 576 फ्लैटों का भी उद्घाटन किया.   

विश्व स्तरीय रेलवे स्टेशनों के निर्माण का मास्टर प्लान:

इस अवसर पर रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि हरियाणा के लिए वार्षिक बजटीय आवंटन ₹350 करोड़ से बढ़ाकर ₹1,400 करोड़ कर दिया गया है. साथ ही उन्होंने कहा कि हरियाणा के सात रेलवे स्टेशनों को विश्व स्तरीय सुविधाओं में बदला जाएगा. रेलमंत्री ने कहा कि इसी तरह गुरुग्राम, चंडीगढ़, अंबाला कैंट, करनाल, कुरुक्षेत्र और पानीपत में विश्व स्तरीय रेलवे स्टेशनों के निर्माण का मास्टर प्लान तैयार किया जा रहा है.

इसे भी पढ़े

एलन मस्क ने ट्विटर को किया टेकओवर, जानें कितने में पूरी हुई यह डील?