1. Home
  2. Hindi
  3. MBKS: रक्षामंत्री ने 'मां भारती के सपूत' वेबसाइट को किया लांच, जानें कौन है इसके गुडविड एंबेसडर?

MBKS: रक्षामंत्री ने 'मां भारती के सपूत' वेबसाइट को किया लांच, जानें कौन है इसके गुडविड एंबेसडर?

'Maa Bharati Ke Sapoot': आर्म्ड फोर्स बैटल कैजुअल्टीज वेलफेयर फंड में योगदान के लिए नई वेबसाइट 'मां भारती के सपूत' को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लांच किया है. इसके तहत आर्म्ड फोर्स बैटल कैजुअल्टीज वेलफेयर फंड में योगदान किया जायेगा. जानें कौन है इसके गुडविड एंबेसडर?   

'मां भारती के सपूत' वेबसाइट
'मां भारती के सपूत' वेबसाइट

'Maa Bharati Ke Sapoot': आर्म्ड फोर्स बैटल कैजुअल्टीज वेलफेयर फंड में योगदान के लिए नई वेबसाइट 'मां भारती के सपूत' (Maa Bharati Ke Sapoot) को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लांच किया है. इसके तहत आर्म्ड फोर्स बैटल कैजुअल्टीज वेलफेयर फंड में योगदान किया जायेगा. वेबसाइट का लांच कार्यक्रम दिल्ली में नेशनल वॉर मेमोरियल पर आयोजित किया गया. 

यह वेलफेयर फंड एक त्रि-सेवा कोष है जिसका उपयोग युद्ध में हताहत या शहीद हुए जवानों के परिजनों एवं आश्रितों को तत्काल अनुग्रह राशि प्रदान करने के लिए बनाई गयी है. इस कोष में मदद करने के लिए यह वेबसाइट लांच की गयी है. इस कोष में आमजन और देशभक्त नागरिक अपना अंशदान दे सकते है. इस लांच समारोह में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ, तीनों सेना प्रमुख, परमवीर चक्र पुरस्कार विजेता आदि लोग शामिल हुए.  

'मां भारती के सपूत' वेबसाइट:

'मां भारती के सपूत' वेबसाइट को आर्म्ड फोर्स बैटल कैजुअल्टीज वेलफेयर फंड में अधिक से अधिक योगदान को बढ़ावा देने के लिए लांच किया गया है. जिससे वीर सैनिकों के परिजनों और आश्रितों को मदद पहुंचाई जा सके. रक्षा मंत्रालय ने सक्रिय सैन्य अभियानों के दौरान शहीद हुए या दिव्‍यांग सैनिकों के लिए कल्याणकारी योजनायें शुरू की है. इसी पहल को आगे बढ़ाते हुए 'मां भारती के सपूत' वेबसाइट को लांच किया गया है जो भारत की तीनों सेनाओं के लिए है. 

अमिताभ बच्चन होंगे इसके गुडविड एंबेसडर:

प्रसिद्ध एक्टर अमिताभ बच्चन 'मां भारती के सपूत' वेबसाइट के गुडविड एंबेसडर होंगे. उन्होंने इसका 'सद्भावना दूत' बनना स्वीकार किया है. इस वेबसाइट लांच के दौरान वीरगति को प्राप्त हुए सैनिकों के परिजनों और सक्रिय सैन्य अभियानों में अक्षम हुए सैनिकों को भी सम्मानित किया गया.

'मां भारती के सपूत' वेबसाइट को लांच करने का उद्देश्य:

इस वेबसाइट को सीधे तौर पर देश के वीर सैनिकों के परिजनों को लाभ पहुँचाने के लिए शुरू किया गया है. इसका उद्देश्य आसान और सरल तरीकों से बैटल कैजुअल्टीज वेलफेयर फंड में सहयोग को सुनिश्चित करना है. इस वेबसाइट के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों को फंड में सहयोग के लिए प्रोत्साहित किया जायेगा. इसकी मदद से देशभक्त नागरिकों, कॉर्पोरेट प्रमुखों और उद्योग जगत के प्रमुखों को सैनिकों एवं उनके परिवारों के कल्याण के लिए योगदान करने के लिए प्रेरित किया जा सकेगा.  

आर्मी बैटल कैजुअल्टीज वेलफेयर फंड (ABCWF):

एबीसीडब्ल्यूएफ की स्थापना रक्षा मंत्रालय के भूतपूर्व सैनिक कल्याण विभाग (ESW) के तहत की गई है. इसकी स्थापना मुख्य रूप से सियाचिन घटना के संदर्भ में युद्ध में हताहतों के परिवारों की सहायता करने के लिए की गयी थी. सियाचिन में फरवरी 2016 में दस सैनिक हिमस्खलन में दब गये थे.  

'भारत के वीर' वेबसाइट:

'भारत के वीर' वेबसाइट को भारत के विभिन्न अर्द्धसैनिक बलों (CRPF, BSF, असम राइफल्स आदि) के जवानों के लिए पहले ही लांच की गयी थी. ये सशस्त्र बल गृह मंत्रालय के अधीन है. 

इसे भी पढ़े

पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास के लिए 'पीएम-डिवाइन' योजना को मंजूरी, जानें क्या है पीएम-डिवाइन?