1. Home
  2. Hindi
  3. New BCCI president: रोजर बिन्नी बने बीसीसीआई के नए अध्यक्ष, जानें उपाध्यक्ष के रूप में किसे निर्विरोध चुना गया?

New BCCI president: रोजर बिन्नी बने बीसीसीआई के नए अध्यक्ष, जानें उपाध्यक्ष के रूप में किसे निर्विरोध चुना गया?

New BCCI president: पूर्व भारतीय क्रिकेटर रोजर बिन्नी को बीसीसीआई का अगला निर्विरोध अध्यक्ष चुना गया है. उन्होंने सौरव गांगुली का स्थान लिया है. रोजर बिन्नी BCCI के 36वें अध्यक्ष बने है. जानें उनके बारें में.

रोजर बिन्नी बने बीसीसीआई के नए अध्यक्ष
रोजर बिन्नी बने बीसीसीआई के नए अध्यक्ष

New BCCI president: पूर्व भारतीय क्रिकेटर रोजर बिन्नी (Roger Binny) को बीसीसीआई का अगला निर्विरोध अध्यक्ष चुना गया है. उन्होंने सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) का स्थान लिया है. रोजर बिन्नी BCCI के 36वें अध्यक्ष बने है. अब वह विश्व के सबसे धनी क्रिकेट बोर्ड का नेतृत्व करेंगे. सौरव गांगुली का तीन वर्षों का कार्यकाल हाल ही में पूरा हुआ है.    

67 वर्षीय बिन्नी को BCCI की वार्षिक आम बैठक (AGM) में चुना गया है. वही जय शाह को सचिव के रूप में फिर से चुना गया है. यह जय शाह का सचिव के रूप में दूसरा कार्यकाल होगा. साथ ही उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला, संयुक्त सचिव देवजीत सैकिया और कोषाध्यक्ष आशीष शेलार को भी निर्विरोध चुना गया है.

कौन है रोजर बिन्नी?

रोजर बिन्नी 1983 की विश्वकप विजेता भारतीय टीम के सदस्य थे. बिन्नी भारत के लिए क्रिकेट खेलने वाले स्कॉटिश मूल के पहले एंग्लो-इंडियन थे. उनका जन्म 19 जुलाई 1955 को बंगलोर में हुआ था. वह भारत के लिए 27 टेस्ट और 72 एकदिवसीय मैच खेले है. उन्होंने राष्ट्रीय चयन समिति के सदस्य के रूप में भी काम किया है.   

दाएं हाथ के मध्यम तेज गेंदबाज बिन्नी 1983 के विश्व कप में शानदार प्रदर्शन करते हुए  18 विकेट लिए थे और भारत की जीत में प्रमुख भूमिका निभाई थी. बिन्नी ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत अपने घरेलू मैदान, बैंगलोर के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में पाकिस्तान के खिलाफ 1979 में टेस्ट श्रृंखला में की थी.

बीसीसीआई की 91वीं वार्षिक आम बैठक:

बीसीसीआई की 91वीं वार्षिक आम बैठक आज मुम्बई में आयोजित की गयी जिसमे अध्यक्ष सहित BCCI के विभिन्न पदों के लिए सदस्यों का चुनाव किया गया. हालांकि, इस बैठक में आईसीसी की अध्यक्षता पर कोई चर्चा नहीं हुई. अगले महीने मेलबर्न में आईसीसी के अगले अध्यक्ष का चुनाव किया जाएगा.

बैठक में लिए गए प्रमुख निर्णय:

बीसीसीआई के नए पदाधिकारी के रूप में निम्न का चयन किया गया है, जो इस प्रकार है:

 अध्यक्ष     रोजर बिन्नी
उपाध्यक्ष   राजीव शुक्ला
सचिव   जय शाह
संयुक्त सचिव देवजीत सैकिया
कोषाध्यक्ष  आशीष शेलारी
बीसीसीआई की शीर्ष परिषद के सदस्य बने   एमकेजे मजूमदार
IPL की गवर्निंग काउंसिल में दो प्रतिनिधि चुने गए  अरुण सिंह धूमल और अविषेक डालमिया 

बीसीसीआई के बारे में:

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) भारत में क्रिकेट का शासी निकाय है. इसका मुख्यालय क्रिकेट सेंटर, मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में स्थित है. इसकी स्थापना वर्ष 1928 में की गयी थी. BCCI वर्ष 1983 में एशियन क्रिकेट काउंसिल का सदस्य बना था.

इसे भी पढ़े

श्रीलंकाई लेखक शेहान करुणातिलका ने जीता बुकर प्राइज 2022, जानें किस नॉवेल के लिए मिला अवार्ड?