1. Home
  2. Hindi
  3. FIFA U-17 Women's World Cup: स्पेन ने जीता फीफा अंडर -17 महिला फुटबॉल वर्ल्डकप, जानें भारत का कैसा रहा प्रदर्शन?

FIFA U-17 Women's World Cup: स्पेन ने जीता फीफा अंडर -17 महिला फुटबॉल वर्ल्डकप, जानें भारत का कैसा रहा प्रदर्शन?

FIFA U-17 Women's World Cup: फीफा अंडर -17 महिला फुटबॉल विश्व कप खिताब स्पेन ने लगातार दूसरी बार जीत लिया है. स्पेन ने नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में हुए फाइनल मैच में कोलंबिया को 1-0 से हराकर यह ख़िताब जीता है. जानें भारत का प्रदर्शन कैसा था?

स्पेन ने जीता फीफा अंडर -17 महिला फुटबाल वर्ल्डकप
स्पेन ने जीता फीफा अंडर -17 महिला फुटबाल वर्ल्डकप

FIFA U-17 Women's World Cup: फीफा अंडर -17 महिला फुटबॉल विश्व कप खिताब स्पेन ने लगातार दूसरी बार जीत लिया है. स्पेन ने नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में हुए फाइनल मैच में कोलंबिया को 1-0 से हराकर यह ख़िताब जीता है. कोलंबिया की एना गुज़मैन (Ana Guzman) के एक दुर्भाग्यपूर्ण मूव की मदद से खेल के 82वें मिनट में स्पेन को 1-0 की बढ़त मिल गयी और उन्होंने इसे अंत तक बनाये रखा.

स्पेन अब दो टाइटल के साथ नार्थ कोरिया के साथ दो ख़िताब जीतने वाली टीम बन गयी है. स्पेन ने यह ख़िताब 2018 में भी जीता था. इस टूर्नामेंट का आयोजन भारत में पहली बार किया गया जिसका भारत ने सफल आयोजन किया.    

कैसा था स्पेन का सफर?

इस टूर्नामेंट में स्पेन ने शानदार प्रदर्शन के दम पर अपने ख़िताब का बचाव किया है. स्पेन के अधिकांश गोल मैच के लास्ट मोमेंट में आये थे. ग्रुप के पहले मैच में कोलंबिया के खिलाफ जोन अमेजागा ने खेल के 85वें मिनट में गोल कर टीम को जीत दिलाई थी.

साथ ही लास्ट ग्रुप मैच में चीन के खिलाफ 61 वें मिनट में कप्तान मरीना अर्टेरो ने गोल किया था. क्वार्टर फ़ाइनल में, विक्की लोपेज़ ने 87वें और 93वें मिनट में गोल कर जापान पर 2-1 की जीत दर्ज की थी. सेमीफाइनल मैच में स्पेन ने जर्मनी को हराकर फाइनल में प्रवेश किया था.  

फीफा अंडर -17 महिला फुटबॉल वर्ल्डकप अवार्ड्स:

अवार्ड    विजेता खिलाड़ी   
देश 
 गोल्डन बॉल   विक्की लोपेज   स्पेन 
सिल्वर बॉल लिंडा कैसेडो   कोलंबिया 
ब्रॉन्ज बॉल मारा अल्बर्ट     जर्मनी 
गोल्डन ग्लव सोफिया फुएंते   स्पेन 
गोल्डन बूट लोरेन बेंडर   जर्मनी 
सिल्वर बूट मोमोको तनिकावा    जापान 
 ब्रॉन्ज बूट  लिंडा कैसेडो कोलंबिया    

कौन सी टीमें पहुंची थी अंतिम चार में?

स्पेन, जर्मनी, नाइजीरिया और कोलंबिया ने सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया था. जहाँ कोलंबिया ने पेनल्टी शूटआउट में नाइजीरिया को हरा दिया था. वही दूसरे सेमीफाइनल में स्पेन ने जर्मनी को 1-0 से हरा कर फाइनल में प्रवेश किया था. इस टूर्नामेंट में 16 टीमों को चार ग्रुप में रखा गया था.  

भारत ने किया सफल आयोजन:

2022 फीफा अंडर -17 महिला विश्व कप, इस वर्ल्डकप का 7 वां संस्करण था, इसकी शुरुआत वर्ष 2008 में की गयी थी. भारत ने इस टूर्नामेंट का सफल आयोजन किया. पुरुषों के 2017 फीफा अंडर-17 विश्व कप के बाद भारत दूसरी बार फीफा टूर्नामेंट की मेजबानी कर रहा है और साथ ही पहली बार फीफा महिला फुटबॉल टूर्नामेंट की मेजबानी की. मेजबान भारत के साथ मोरक्को और तंजानिया ने यह टूर्नामेंट पहली बार खेला है.

टूर्नामेंट में भारत का प्रदर्शन:

फीफा अंडर -17 महिला फुटबॉल विश्व कप में इंडिया का प्रदर्शन अच्छा नहीं था. भारत ग्रुप A में यूएसए, मोरक्को और ब्राजील के साथ था. भारत ग्रुप स्टेज के सारे मैच हारने के बाद टूर्नामेंट से बाहर हो गया था. लेकिन भारत में इस तहर के आयोजनों से देश में फुटबाल के प्रति लोगों की और रूचि बढ़ेगी और भारत आगे आने वाले समय में इस तरह के टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन कर सकेगा.

इसे भी पढ़े

लूला डी सिल्वा होंगें ब्राजील के अगले राष्ट्रपति, जानें उनके पॉलिटिकल करियर के बारें में