Search
Breaking

आई टी जॉब्स में बेहतर भविष्य के लिए आवश्यक 20 स्किल्स

वस्तुतः 21 वीं सदी में टेक्नोलॉजी भी एक बहुत ही मजेदार चीज बन गयी है. इस क्षेत्र में हो रहे नित्य नए परिवर्तन की वजह से जब  कोई प्रोफेशनल्स एक विशेष  टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में महारत हासिल करने की स्थिति में होता है तब तक बाजार में उसके मांग में गिरावट आ जाती है और इसके साथ जुड़े प्रचार और इसकी प्रभावशीलता पहले से कम हो जाती हैं.

Aug 23, 2017 15:00 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
20 tech skills that will help you survive IT Job cuts
20 tech skills that will help you survive IT Job cuts

वस्तुतः 21 वीं सदी में टेक्नोलॉजी भी एक बहुत ही मजेदार चीज बन गयी है. इस क्षेत्र में हो रहे नित्य नए परिवर्तन की वजह से जब  कोई प्रोफेशनल्स एक विशेष  टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में महारत हासिल करने की स्थिति में होता है तब तक बाजार में उसके मांग में गिरावट आ जाती है और इसके साथ जुड़े प्रचार और इसकी प्रभावशीलता पहले से कम हो जाती हैं. अब ऐसी स्थिति में टेक्नोलॉजी विशेष से जुड़े लोगो के लिए तथा नौकरी चाहने वालों उन लोगों के लिए एक बड़ी समस्या पैदा होती है जिन्होंने एक विशेष तकनीक में  मास्टर करने हेतु उच्च निवेश किया है. इसके साथ-साथ आईटी नियोक्ताओं के लिए भी यह एक चुनौती बन जाता है कि वे अपने कर्मचारियों को अपनी तकनीकी स्किल सेट को अपडेट करने में सहायता करें या फिर नए स्किल वाले कर्मचारियों की तलाश करे. 

आईटी क्षेत्र में छंटनी और आईटी में नौकरी में कटौती की मौजूदा स्थिति से उत्पन्न निराशा को भी इस घटना से एक हद तक  जोड़ कर देखा जा सकता है. एक व्यवसाय चलाने की आर्थिक मजबूरी के साथ-साथ भारतीय तकनीकी कार्य क्षेत्र की पुरानी स्किल सेट जो पहले ही नौकरी बाजार में मांग में है, प्रौद्योगिकी संसाधनों के आधुनिक संदर्भ में, वे बेमेल हो चुके हैं.

आईटी बाजार में छाई निराशा को कैसे समाप्त किया जा सकता है ?

वस्तुतः आईटी के क्षेत्र में कुछ भी संभव है. कल तक जो किसी टेक्नोलॉजी के विशेषज्ञ थे आज नौकरी छोड़कर अपना एक नया व्यवसाय कर रहे हैं. यह जरुरी नहीं की कल के तकनीकी विशेषज्ञ, जो अपेक्षाकृत पुरानी तकनीक से अच्छी तरह से वाकिफ थे वे वैकल्पिक रोजगार विकल्पों की तलाश करें. हर दूसरे नौकरी की तरह आईटी सेक्टर में भी कर्मचारियों को अपडेट करने और रिस्किल करने की जरुरत है. सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की गतिशील प्रकृति की वजह से इस क्षेत्र में बहुत ही कम समय में (3-5 वर्ष ) में रिस्किलिंग  की आवश्यकता होती है. इसलिए  यदि आप अपने तकनीकी कौशल विकसित करने और नए टेक्नोलॉजी के साथ सामंजस्य बैठाने और उसे  पुन: विकसित करने के लिए मानसिक रूप से तैयार हैं, तो वर्तमान आईटी क्षेत्र की निराशा आपको उतना परेशान नहीं करेगी.

द सिल्वर लाइनिंग

यदि आप उन उन आईटी लोगों में से एक हैं, जो हमेशा नित्य नए अनुप्रयोगों को लेकर जिज्ञासु रहते हैं तथा कुछ न कुछ सीखना तथा नया करना चाहते हैं, तो यह आपके लिए सुटेबल है.आप नई तकनीक के विकास के साथ-साथ संसाधनों / जनशक्ति की मांग में भी बढ़ोतरी कर सकते हैं तथा  उन्हें भी नई तकनीक से जुड़े  परियोजनाओं के अनुकूल बना सकते हैं. दूसरे शब्दों में उभरती हुई प्रौद्योगिकी आपके लिए विशाल अवसरों को खोलती है, क्योंकि आपने व्यवसायों से जुड़े इन्नोवेटिव आइडिया को सीखने और जानने की कोशिश की है.

उदाहरण के लिए नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग की उभरती हुई तकनीक की भारतीय आईटी डोमेन में अत्यधिक मांग है और वैसे कर्मचारी या तकनीकी विशेषज्ञ जो इस तकनीक के जानकार हैं, उनके लिए न केवल नौकरी के भरपूर अवसर विद्यमान है बल्कि उन्हें अच्छी खासी प्रीमियम दर भी अपनी सेवाओं के लिए प्राप्त होता है.

टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में अगला महत्वपूर्ण कदम क्या हो सकता है ?

टेक्नोलॉजी के अगले महत्वपूर्ण कदम को लेकर कई विवादित रिपोर्टें हैं और ये पिछले 10 वर्षों से कुछ इसी तरह से चले आ रहे हैं. लेकिन टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में आने वाले जिस परिवर्तन की भविष्यवाणी की गयी है उससे काफी हद तक लोग निराश हैं.

इसलिए, भविष्य में ही यह अनुमान लगाया जा सकता है कि तकनीक के क्षेत्र में क्या हलचल होगी ?

डिजिटल वर्ल्ड में हाई डिमांड वाले 20 टेक स्किल्स

अनबाउंस

टेबेलेयु

एमवाईएसक्यूएल प्रोग्रामिंग

सोसल मीडिया मैनेजमेंट

ब्रांड स्ट्रेटेजी

थर्ड रेंडरिंग

एंगुलर जे एस

नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग

स्विफ्ट

मशीन लर्निंग

इन्स्टा ग्राम मार्केटिंग

आमेजन मार्केटप्लेस वेब सर्विस (एमएस डब्ल्यू)

यूजर एक्सपिरिएंस डिजाइन

बिजनेस कंसल्टिंग

आर डेवलपमेंट

स्ट्राइप

ब्लूटूथ

जेन डेस्क कस्टमर सपोर्ट

 इन्फॉर्मेशन सेक्युरिटी

नोड जेएस डेवेलपमेंट

इसलिए, यदि आप टेक्नीकल फील्ड में अपने अगले बड़े कदम की योजना बना रहे हैं, या अपने नए आईटी करियर को नई दिशा देना चाहते हैं, तो किसी भी पूर्ववर्ती तकनीकी कौशल में खुद को प्रवीण करें. इससे न सिर्फ मार्केट में आपकी डिमांड बढ़ेगी बल्कि अप्रचलित तकनीकी डोमेन की तुलना में उच्च वेतन भी मिलने के आसार बढ़ेंगे.

Related Stories