Jagran Josh Logo

जानें कौन कौन से शहर हैं IAS की तैयारी के लिए है बेहतर

Jul 31, 2018 11:12 IST
    Best Places for IAS Preparation
    Best Places for IAS Preparation

    भारत में सरकारी नौकरी पाने के लिए किसी भी विद्यार्थी को एक कठिन प्रतिस्पर्धा परीक्षा से गुजरना होता है। आप किसी भी लेवल की सरकारी नौकरी पाने की चाह रखते हों चाहे वो क्लर्क की हो या फिर IAS की, आपको एक उच्च स्तर का कम्पटीशन प्रक्रिया से गुज़रना पड़ता है।

    IAS पद के लिए चयन संघ लोक सेवा आयोग द्वारा प्रतिवर्ष आयोजित की जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा के माध्यम से किया जाता है। इस परीक्षा के माध्यम से अन्य कई उच्च स्तरीय पदों के लिए भी चयन किया जाता है जैसे: आईपीएस, आईएफएस, आईआरएस इत्यादि। सिविल सेवा परीक्षा का आयोजन तीन चरणों में किया जाता है; प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य-परीक्षा एवं साक्षात्कार।

    जैसा की विदित है कि IAS पद पर चयनित होने के लिए किसी भी उम्मीदवार को सिविल सेवा प्रतियोगिता में उच्च रैंक प्राप्त करनी होती है। वर्तमान के पाठ्यक्रम के अनुसार IAS परीक्षा पास करने के लिए कठोर परिश्रम, बहुमुखी प्रतिभा एवं कुशल रणनीति का होना नितांत आवश्यक हो गया है। प्रतिवर्ष लाखों विद्यार्थी सिविल सेवा परीक्षा में सम्मिलित होते हैं लेकिन अन्तिम सूची में लगभग 1000 विद्यार्थी हीं अपनी जगह बनाने में सफल हो पाते हैं।

    IAS बनने के लिए उपयुक्त जीवनशैली

    इस कदर बढ़ते हुये कम्पटीशन में हमारे देश में कई शहर IAS की तैयारी करने के हब के रूप में प्रतिभागियों में काफी लोकप्रिय हो चुके हैं। निःसंदेह पिछले कई वर्षों में इन शहरों का रिजल्ट प्रतिशत भी अन्य शहरों से कहीं अधिक बेहतर रहा है क्योंकि इन विशेष शहरों में IAS परीक्षा की तैयारी की आवश्यक आधारभूत सुविधाएँ मौजूद हैं जैसेः अच्छे कोचिंग संस्थान, स्तरीय किताबों की उपलब्धता, अच्छे स्तर के पुस्तकालय एवं ग्रुप अध्ययन का सकारात्मक माहौल इत्यादि।

    यह निर्विवादित रूप से सत्य है कि IAS के पद पर चयनित होने के लिए अच्छे शहर में रहना, उच्च स्तरीय कोचिंग संस्थान में दाखिला लेना, होस्टल में रहना या फिर अच्छी सोसाइटी में रहना कोई मूलभूत आवश्यकता नहीं है और इससे भी इन्कार नहीं किया जा सकता है कि बढ़ते हुए कम्पटीशन ने इन सभी तत्वों का महत्व को बढ़ा दिया है।

    पिछले कुछ वर्षों के ट्रेंड, विद्यार्थियों में लोकप्रियता और बेहतर परिणामों के आधार पर हम आपको यहाँ कुछ शहरों का नाम बताएँगे जो इस कड़ी प्रतियोगी परीक्षा के लिए काफी अच्छा आधार प्रदान कर रहे हैं ।

    आईएएस की तैयारी के लिए प्रभावशाली समय सारिणी कैसे बनाएं ?

    India Gate

    1. दिल्ली

    इस लिस्ट में सबसे पहला नाम आता है राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का। अगर आप पिछले दस वर्षों के परिणामों का विश्लेषन करते हैं तो देखेंगे कि चयनित विद्यार्थियों का लिंक दिल्ली शहर से मिलेगा। इसका सबसे बड़ा श्रेय यहाँ पर मौजूद उच्च स्तरीय कोचिंग को जाता है, मुखर्जी नगर एवं राजेंद्र नगर जैसे इलाकों में आपको कई कोचिंग संस्थान नजर आयेंगे जो कि कुछ महीनों से लेकर पूरे वर्ष का कोर्स कराते हैं साथ ही ये संस्थान होस्टल सुविधा, खाने के सुविधा एवं 24 घंटे खुलने वाली लाइब्रेरी सुविधा भी प्रदान कराते हैं। विद्यार्थियों को कोचिंग संस्थान से अलग भी खाने, रहने एवं लाइब्रेरी सुविधा आसानी से उपलब्ध हो जाती है क्योंकि इन इलाकों में कई प्राइवेट ऑपरेटर ये सभी सुविधाएँ प्रदान करते हैं।

    दिल्ली के कोचिंग संस्थानों की सफलता दर निःसंदेह अन्य शहरों की अपेक्षा अधिक है जिसके कई कारण हैं जैसे कि:

    • यहाँ पर कई नामी शिक्षण संस्थाओं का होना (दिल्ली यूनिवर्सिटी, जवाहरलाल नेहरु यूनिवर्सिटी, बड़े – बड़े शोध संस्थान), इससे यहाँ पर प्रतियोगिता एवं शिक्षा का माहौल काफी उच्च स्तर का बना हुआ है।
    • इन ख्याति प्राप्त शिक्षण संस्थाओ के अध्यापकों का कोचिंग संस्थाओं में आकर पढ़ाना।
    • ज्यादातर मेधावी छात्रों का यहाँ पर होना।
    • शिक्षा के आधुनिक साधनों का विद्यार्थियों द्वारा प्रोयोग किया जाना (जैसे- ऑनलाइन क्लास, वीडियो के जरिये पढ़ना, चैटिंग के जरिये पढ़ना)।
    • दिल्ली में तैयारी का गुणवत्तापूर्ण माहौल है इसमें कोई संदेह नहीं है लेकिन इसके कुछ नकारात्मक पहलू भी हैं जैसे कि;
    • यहाँ की कोचिंग संस्थानों की फीस अधिक है।
    • यहाँ पर रहना और खाना काफी महँगा है जिससे मीडियम और लोवर क्लास विद्यार्थियों को अलग शहरों की और रूख करना पड़ता है।
    • यहाँ पर अंग्रेजी माध्यम के विद्यार्थियों के लिए हिंदी माध्यम के विद्यार्थियों की तुलना में अधिक विकल्प उपलब्ध हैं जैसे की (उपलब्ध कोचिंग संस्थान एवं अध्ययन सामग्री)।

    दिल्ली शहर में कुछ कोचिंग संस्थानों ने अच्छी ख्याति प्राप्त की है जैसेः मुखर्जी नगर में दृष्टि आईएएस अकादमी, ए एल एस आईएएस संस्थान, चाणक्य अकादमी, खान आईएएस संस्थान, पतंजली आईएएस संस्थान, विजन आईएएस संस्थान, राव आईएएस संस्थान, श्रीराम आईएएस संस्थान इत्यादि।

    ओल्ड राजेंद्र नगर में एक अन्य ख्याति प्राप्त संस्थान रवि वाजीराव है जो कि विद्यार्थियों को उच्च स्तरीय शिक्षण प्रदान करता है । मुखर्जी नगर एवं ओल्ड राजेंद्र नगर में आपको कोचिंग संस्थानों के अलावा आवश्यक अध्यन सामग्री आसानी से सभी बुक्स स्टाल पर मिल सकती है ।

    आईएएस बनने की प्रेरक कहानियाँ

    2. इलाहाबाद

    हिंदी माध्यम के विद्यार्थियों के लिए इलाहाबाद बहुत ही लोकप्रिय शहर बन कर उभरा है, इस शहर में उचित कीमत पर अनेकों कोचिंग संस्थान अपनी सेवाएँ विद्यार्थियों को प्रदान करते हैं । सिविल सेवा परीक्षा की अन्तिम सूची में हिंदी माध्यम से चयनित होने वाले अभ्यर्थियों का बड़ा हिस्सा इलाहाबाद में कोचिंग प्राप्त विद्यार्थियों का होता है । जिसका सबसे अहम् कारण यहाँ पर उपलब्ध हिंदी माध्यम की अपार अध्ययन सामग्री एवं इलाहाबाद विश्वविद्यालय के नामी शिक्षकों की उपलब्धता। लेकिन संघ लोक सेवा आयोग द्वारा सिलेबस में बदलाव किये जाने के बाद से यहाँ के संस्थान परिणाम देने के मामले में कुछ पिछड़ते हुए दिख रहे हैं।

    Anand Bhawan Allahabad

    यहाँ पर आपको हिंदी माध्यम के अनेकों कोचिंग संस्थान मिल जायेंगे जो कि शिक्षण सुविधा के अलावा होस्टल सुविधा, खाने के सुविधा एवं लाइब्रेरी सुविधा भी प्रदान कराते हैं। इसके अलावा शहर में निजी ऑपरेटर भी रहने, खाने की सुविधा सस्ती कीमत पर उपलब्ध कराते हैं ।

    इस शहर में कुछ ख्याति प्राप्त कोचिंग संस्थान निम्नलिखित हैं;

    बदोरिया अकादमी, बिपिन अकादमी, आर. सी. सिन्हा अकादमी, कॉस्मोस अकादमी, वर्धमान अकादमी, निष्ठा अकादमी, दस्तक अकादमी एवं धेय्य अकादमी इत्यादि ।

    इलाहबाद शहर में आपको कोचिंग संस्थानों के अलावा आवश्यक अध्यन सामग्री आसानी से सभी बुक्स स्टाल पर मिल सकती है। हिंदी माध्यम के कई विद्यालय एवं विश्वविद्यालय की मोजूदगी की वजह से भी यहाँ पर हिंदी माध्यम की अध्ययन सामग्री एवं उच्च कोटि के अध्यापक आसानी से उपलब्ध हैं ।

    Bada Imambara Lucknow

    3. लखनऊ

    IAS परीक्षा की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों के लिए लखनऊ शहर भी कम लोकप्रिय नहीं है क्योंकि इस शहर में भी अनेकों ख्याति प्राप्त कोचिंग संस्थान अपनी सेवाएँ विद्यार्थियों को प्रदान करते हैं । इसके अलावा राज्य की राजधानी होने के नाते यहाँ पर शिक्षा का स्तर पहले से ही उच्च है परिणाम स्वरूप यहाँ पर उच्च कोटि का प्रतियोगी माहौल बना हुआ है। विद्यार्थियों के लिए इस जगह के आकर्षण की एक और वजह है वो है इस शहर में स्थिति ख्याति प्राप्त शिक्षण संस्थान, इससे यहाँ पर आसपास के लाखों विद्यार्थियों को यहाँ एक केंद्र के रूप में तैयारी का एक स्थल मिल जाता है।

    यहाँ पर विद्यार्थियों के लिए समस्त आवश्यक सुविधाएँ आसानी से इन कोचिंग संस्थानों द्वारा या फिर प्राइवेट ऑपरेटर द्वारा उपलब्ध हो जाती है। लेकिन राजधानी होने की वजह से यहाँ पर रहने और खाने का खर्चा सामान्यतः अन्य शहरों की अपेक्षा अधिक है साथ ही यह एक राजनैतिक स्थल है जिससे यहाँ प्रतिदिन हड़ताल, विरोध प्रदर्शन, जन-सभाएँ होने की वजह से कुछ हद तक माहौल अच्छा नहीं रह पाता है ।

    इस शहर में कुछ ख्याति प्राप्त कोचिंग संस्थान निम्नलिखित है;

    सार्थक आईएएस अकादमी, इतेन आईएएस अकादमी, प्लूटस अकादमी, विजन आईएएस अकादमी, मंत्रा अकादमी, विक्रमशिला आईएएस अकादमी इत्यादि ।

    ये गलतियां आपको IAS बनने से रोक सकती हैं

    4. पटना

    बिहार राज्य से हमारे देश को कई आईएएस अफसर दिये हैं । बिहार राज्य से चयनित कैंडिडेट्स की लिस्ट को देखकर आप आसानी से यहाँ के विद्यार्थियों की लगन एवं मेहनत का अंदाजा लगा सकते हैं । इसके पीछे एक और कारण है वो है यहाँ पर मोजूद उच्च स्तरीय कोचिंग संस्थान एवं सिविल सेवा के लिए सकारात्मक माहौल ।

    Patliputra Stupa

    बिहार का पटना शहर सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे हिंदी माध्यम के विद्यार्थियों में काफी लोकप्रिय है क्योंकि यहाँ पर पटना विश्वविद्यालय एवं नालंदा विश्वविद्यालय जैसे संस्थानों की होने की वजह से अध्यापकों एवं शिक्षण सामग्री की कोई कमी नहीं रहती है। इससे अलावा यह शहर अन्य शहरों जैसे दिल्ली, मुंबई, जयपुर, लखनऊ की तुलना में कम महँगा कहा जा सकता है।

    इस शहर में कुछ ख्याति प्राप्त कोचिंग संस्थान निम्नलिखित है;

    इतेन आईएएस अकादमी, प्रियदर्शी आईएएस अकादमी, चाणक्य आईएएस अकादमी, क्रिएटिव आईएएस अकादमी, खान स्टडी ग्रुप, ए. के. सिन्हा स्टडी ग्रुप, मौर्य आईएएस अकादमी, लक्ष्य आईएएस अकादमी इत्यादि।

    नौकरी के साथ IAS Exam की तैयारी कैसे करें ?

    Hawa Mahal Jaipur

    5. जयपुर

    जब भी राजस्थान राज्य की हम चर्चा करते हैं तो मीना समुदाय की और हमारा ध्यान जाता है क्योंकि देश के पिछड़े समुदाय में होने के वाबजूद भी कई आईएएस अफसर इस समुदाय ने हमारे देश को दिये हैं । हालांकि देश ने इस समुदाय को आगे बढ़ने के लिए कई अभिप्रेरक योजनायें चला रखी हैं लेकिन आईएएस परीक्षा के लिए इनकी मेहनत एवं लगन को कम करके नहीं आँका जा सकता है । जयपुर शहर में मौजूद उच्च स्तरीय कोचिंग संस्थान एवं सिविल सेवा के लिए सकारात्मक माहौल भी इनकी सफलता का एक अहम् कारण रहा है । इस मामले में जयपुर शहर की ख्याति का एक अन्य कारण यह है की यहाँ पर दिल्ली जैसे शहर के मुख्य कोचिंग संस्थानों ने भी अपने शाखाओं का विस्तार किया है जिससे यहाँ के क्षेत्रीय विद्यार्थियों को आसानी से अपने नजदीक ही स्तरीय शिक्षा प्राप्त हो जाती है और उन्हें दिल्ली जैसे महँगे शहरों को नहीं जाना पड़ता है।

    इस शहर में कुछ ख्याति प्राप्त कोचिंग संस्थान निम्नलिखित है;

    संजीवनी आईएएस अकादमी, चाणक्य आईएएस अकादमी, अस्तित्व आईएएस अकादमी, खान स्टडी ग्रुप, जेनिथ आईएएस अकादमी, इतेन आईएएस अकादमी, राव आईएएस अकादमी इत्यादि।

    IAS परीक्षा में विफल उम्मीदवारों के लिए 5 वैकल्पिक करियर

    6. इंदोर

    मध्य प्रदेश राज्य ने भी समय – समय पर कई प्रतिभाशाली आईएएस अफसर हमारे देश को दिये हैं। इंदोर शहर में भीकई उच्च स्तरीय कोचिंग संस्थानों ने अपनी शाखाओं का विस्तार किया है जिससे यहाँ भी सिविल सेवा के लिए सकारात्मक माहौल तैयार हुआ है। अब यहाँ के विद्यार्थियों को दिल्ली जैसे शहर में आकर तैयारी करने की अपेक्षा अपने शहर में तैयारी करना ज्यादा सुविधाजनक हो गया है।

    Holkar Palace Indore

    इंदोर शहर अब यहाँ के स्थानीय प्रतिभागियों में काफी लोकप्रिय हो चुका है क्योंकि यहाँ अन्य शहरो जितनी महँगाई भी नहीं है साथ ही कई नामी शिक्षण संस्थाओं एवं राज्य लोक सेवा आयोग का यहाँ होना माहौल को सकारात्मक बनाता है। इस शहर में कुछ ख्याति प्राप्त कोचिंग संस्थान निम्नलिखित हैं;

    कौटिल्य आईएएस अकादमी, तौमर आईएएस अकादमी, ओशो आईएएस अकादमी, साईं आईएएस अकादमी, अम्बपालिका आईएएस अकादमी, मिश्रा आईएएस अकादमी, चाणक्य आईएएस अकादमी इत्यादि।

    जाने कितने प्रयासों में ये बने आईएएस टॉपर्स

    Taj Mumbai

    7. मुंबई

    जैसा की हम सभी जानते हैं की सिविल सेवा के अधिकतर संस्थान एवं बड़ी संख्या में प्रतिभावान विद्यार्थी दिल्ली के आस-पास केन्द्रित हो चुके हैं ऐसे में महाराष्ट्र राज्य के मुंबई शहर में कई उच्च स्तरीय कोचिंग संस्थान यहाँ के स्थानीय विद्यार्थियों को उच्च एवं गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान कर रहे हैं । यहाँ के विद्यार्थियों के लिए मुंबई में उपलब्ध ये संस्थान काफी सकून भरे साबित हो रहे हैं क्योंकि दिल्ली में आकर तैयारी करना महँगा होने के साथ – साथ एक नए माहौल का अवांछित प्रेसर भी देता है। क्यों किमुंबई एक आधुनिक शहर है इसलिए यहाँ पर विद्यार्थियों हर तरह की सुविधा उपलब्ध है लेकिन अगर सिविल सेवा परीक्षा के लिए सकारात्मक माहौल की बात की जाय तो यह शहर अन्य शहरों की अपेक्षा कहीं पीछे नजर आता है साथ ही यहाँ की आसमान छूती कीमतें भी विद्यार्थियों को परेशान करती हैं । पिछले परिणामों को देखकर भी हम यह कह सकते हैं की यहाँ से वांछित परिणाम निकलकर सामने नहीं आये हैं।

    इस शहर में कुछ ख्याति प्राप्त कोचिंग संस्थान निम्नलिखित है;

    लक्ष्य आईएएस अकादमी, उड़ान आईएएस अकादमी, रॉयल आईएएस अकादमी, एनालॉग आईएएस अकादमी, ए. ए. शाह आईएएस अकादमी, संकल्प आईएएस अकादमी, फ्लेमिंगो आईएएस अकादमी इत्यादि।

    8. पुणे

    वर्तमान में महाराष्ट्र राज्य के पुणे शहर में कई उच्च स्तरीय कोचिंग संस्थान यहाँ के स्थानीय विद्यार्थियों को उच्च एवं गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान कर रहे हैं । अगर शिक्षा के माहौल की बात की जाए तो निःसंदेह यह शहर मुंबई से आगे नजर आएगा।यहाँ पर रहना, खाना एवं कोचिंग संस्थानों की फीस मुंबई की तुलना में कम देखने को मिलती है जिससे यहाँ पर आस-पास के विद्यार्थी मुंबई की अपेक्षा पुणे को प्राथमिकता देने लगे हैं ।

    Rajgad Fort Pune

    इस शहर में कुछ ख्याति प्राप्त कोचिंग संस्थान निम्नलिखित है;

    अभ्यंकार आईएएस अकादमी, चाणक्य आईएएस अकादमी, कैरिअर लॉन्चर , राव आईएएस अकादमी,यूनिक आईएएस अकादमी, गोल्डन कैरिअर अकादमी, नालंदा आईएएस अकादमी इत्यादि।

    आईएएस में सफलता हेतु याद्दाश्त बढ़ाने के शीर्ष 10 तरीके

    Fort ST George9. चेन्नई

    दक्षिण भारत के आईएएस बनने की चाह रखने वाले विद्यार्थियों के लिए चेन्नई एक लोकप्रिय शहर के रूप में जाना जाता हैं । इस शहर में यहाँ की लोकल एवं अंग्रेजी भाषा में उच्च स्तरीय कोचिंग संस्थान मौजूद हैं, ये कोचिंग संस्थान यहाँ के स्थानीय विद्यार्थियों को उच्च एवं गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान कर रहे हैं । अपने राज्य में चेन्नई काफी महँगा शहर है इससे इन्कार नहीं किया जा सकता है लेकिन दिल्ली की तरफ रूख करने से बेहतर विकल्प फिर भी चेन्नई ही कहा जायेगा क्योंकि यहाँ पर विद्यार्थियों की लोकल भाषा में बनायीं गयी अपनी सामान्य एवं विषयक पकड़ को यहाँ के लोकल कोचिंग संस्थान बेहतर तरीके से निखार सकते हैं।

    इस शहर में कुछ ख्याति प्राप्त कोचिंग संस्थान निम्नलिखित है;

    फ्री आईएएस कोचिंग संस्थान, शंकर आईएएस अकादमी, प्रगन्य आईएएस अकादमी, ऑफिसर्स आईएएस अकादमी, इम्पैक्ट आईएएस अकादमी, ईवा स्टालिन आईएएस अकादमी, इंडियन आईएएस अकादमी, पिनेकल आईएएस अकादमी इत्यादि।

    आईएएस बनने की प्रेरक कहानियाँ

    DISCLAIMER: JPL and its affiliates shall have no liability for any views, thoughts and comments expressed on this article.

    Latest Videos

    Register to get FREE updates

      All Fields Mandatory
    • (Ex:9123456789)
    • Please Select Your Interest
    • Please specify

    • ajax-loader
    • A verifcation code has been sent to
      your mobile number

      Please enter the verification code below

    Newsletter Signup
    Follow us on
    This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK
    X

    Register to view Complete PDF