Jagran Josh Logo

कैसे हों IAS Exam 2018 में सफल?

Apr 2, 2018 10:45 IST
  • Read in English
IAS Exam 2018 How to get selected
IAS Exam 2018 How to get selected

IAS की परीक्षा छात्रों के लिए सिर्फ एक प्रतियोगी परीक्षा ही नहीं है, यह दृढ़ संकल्प और समर्पण की लंबी यात्रा है जो सफलता का नेतृत्व करेगी.

IAS परीक्षा में हमेशा से जोश और जुनून की भावना प्रमुख रही है क्योंकि इसे देश के सबसे मुकम्मल नौकरी माना जाता है. IAS अधिकारी की नौकरी को सबसे अधिक वांछित तीनों चीजों – अधिकार, प्रतिष्ठा औऱ पैसा, का मिश्रण माना जाता है.

सिविल सेवा परीक्षा की शीर्ष नौकरियां

यह अक्सर कहा जाता है कि कूदने से पहले हमेशा चट्टान की उंचाई नाप लेना अच्छा रहता है. इसलिए, यहां हमने IAS परीक्षा में सफल होने के लिए जरूरी सभी जानकारी और यहां तक कि IAS अधिकारी बन जाने के बाद जानने योग्य जरूरी विवरणों का एक शानदार विकल्प तैयार करने की कोशिश की है.

IAS नोटिफिकेशन/ अधिसूचना:

UPSC की अधिसूचना वर्ष की सबसे बहुप्रतिक्षित और प्रत्याशित खबर है क्योंकि इसमें सबसे महत्वपूर्ण विवरण जैसे IAS योग्यता, IAS सिलेबस और IAS पैटर्न के बारे में विवरण दिया रहता है. हम यहां आपको यूपीएससी अधिसूचना की पूरी प्रक्रिया कैसे काम करती है और IAS अधिसूचना से IAS उम्मीदवार को क्या उम्मीद करनी चाहिए, पर विस्तृत दृष्टिकोण प्रदान कर रहे हैं .

अधिसूचना वेबसाइट www.upsc.gov.in. पर उपलब्ध है.  उम्मीदवार इलेक्ट्रॉनिक पठनीय फॉर्म में आवेदन कर सकते हैं जो सभी परीक्षाओं के लिए एक ही है. इस वर्ष यूपीएससी ने सिविल सर्विसेस 2017  और फॉरेस्ट सर्विसेस  2017 के लिए अधिसूचना जारी कर दी है. इसमें सिर्फ 980 रिक्तियां निकाली गईं हैं जो बीते वर्ष की रिक्तियों की संख्या से 99 कम है.

IAS की तैयारी के लिए सर्वश्रेष्ठ Youtube चैनल्स

IAS सिलेबस:

IAS सिलेबस को IAS परीक्षा के लिए सामाजिक– आर्थिक नजरिए  से समझना जरूरी है. IAS सिलेबस में दिए गए विषयों के गूढ़ अर्थ को समझने में यह सामाजिक– आर्थिक दृष्टिकोण बहुत मददगार है.

IAS परीक्षा में अपने चयन को सुनिश्चित करने के लिए IAS सिलेबस को ध्यान से पूरा करना जरूरी है. भारतीय सिविल सेवा परीक्षा की शुरुआत से वर्ष 2013 तक सिलेबस अधिकांशतः एक सा ही रहा है. वर्ष 2013 में IAS की मुख्य परीक्षा (मेन एग्जाम) के सिलेबस में बड़ा परिवर्तन देखा गया और एक वैकल्पिक पेपर को सिलेबस से पूरी तरह बाहर कर दिया गया.

IAS प्रारंभिक परीक्षा सिलेबस

इसलिए हम IAS सिलेबस का पूरा विकासवादी पैटर्न दे रहे हैं और बता रहे हैं कि छात्रों को किस प्रकार सिलेबस को पूरा करना चाहिए.   

Experience life of IAS Toppers:

ठीक ही कहा गया है कि सफलता की दौड़ हमेशा स्वयंभू होती है. यह व्यक्ति विशेष पर निर्भर करता है कि वह कब दौड़ेगा या हमेशा उत्कृष्टता के पीछे भागता रहेगा.

IAS टॉपर्स के रोचक IAS इंटरव्यू अनुभव

वर्तमान समय में जहां पर्याप्त सुविधासंपन्न युवा वर्ग अपने कीमती समय को भोगने में लगे हैं वहीं, वंचित छात्रों का समूह भी है जो अपनी लोहे जैसी मजबूत इच्छाशक्ति के साथ सभी मान्यताओं को तोड़ रहे हैं और अपने करिअर की बुलंदियों पर पहुंच रहे हैं. आईएय इन शानदार कहानियों को पढ़ कर अपने उपलब्धि के उत्साह को फिर से रिचार्ज करें।

सिविल सर्विस को भारत में प्रशासन का हॉलमार्क माना जाता है और भारत में  सिविल सर्विसेस में शामिल होना कई छात्रों का सपना होता है. यूपीएससी की IAS परीक्षा भारत में सबसे कठिन परीक्षाओँ में से एक मानी जाती है. यूपीएससी IAS परीक्षा की तैयारी में जुटे छात्रों के लिए, हमने भारत में सिविल सर्विसेस के तहत शीर्ष नौकरियों की सूची प्रदान की है, जो ऐसे इच्छुक छात्रों के लिए प्रेरक बन सकते हैं.

IAS परीक्षा के लिए कैसे तैयारी करें?

IAS की तैयारी नजरिए का विकास है. एक बार जब आप इस बात को अच्छी तरह समझ लेंगें कि इस परीक्षा में प्रत्येक उम्मीदवार को अपनी राह खुद बनाने की जरूरत है,तो अगला सवाल उठेगा कि तैयारी कैसे शुरु करें?

नौकरी के साथ IAS Exam की तैयारी कैसे करें?

आंकड़े बताते हैं कि ज्यादातर IAS अधिकारियों ने ग्रेजुएशन के समय से ही तैयारी शुरु कर दी थी और कुछ उच्च–उत्साही उम्मीदवारों ने तो फुल–टाइम जॉब के साथ यह परीक्षा पास की. चाहे आप छात्र हों या कर्मचारी, मुख्य बात यह है कि एक IAS उम्मीदवार में इस परीक्षा में सफल होने के लिए दृढ़ता और इच्छाशक्ति होनी चाहिए. इसलिए यहां हम आपको आपकी उम्र, नौकरी के दर्जे या ग्रेजुएशन की स्थिति से परे आपकी तैयारी शुरु करने के लिए रणनीति बता रहे हैं.

इंजीनियरिंग कॉलेज में पढ़ते हुए IAS की तैयारी कैसे करें?

IAS के लिए सर्वश्रेष्ठ किताबें:

“अच्छी शुरुआत से आधा काम हो जाता है”- यह लोकोक्ति IAS परीक्षा के सामान्य अध्ययन के लिए बिल्कुल सही है क्योंकि यदि छात्रों के पास सही मार्गदर्शन और पठन सामग्री है तो यात्रा की मुश्किलें कम हो जाती हैं. इसलिए, हमने IAS यात्रा की तैयारी के आरंभिक चरण में ही IAS उम्मीदवारों  को उनकी तैयारी को कारगर बनाने के लिए किताबों की स्पष्टसूची/ अध्ययन सामग्री प्रदान की है.  

IAS टॉपर्स हमेशा से IAS परीक्षा के उम्मीदवारों के लिए रोल मॉडल रहे हैं और IAS प्रत्याशियों  के लिए खुद को IAS टॉपरों द्वारा पढ़ी गईं किताबों, संसाधनों औऱ पढ़न सामग्री से लैस करना बहुत महत्वपूर्ण है. इसलिए हम IAS परीक्षा के लिए IAS टॉपरों द्वारा बताई गई नवीनतम, सबसे महत्वपूर्ण और स्कोरिंग किताबों/ संसाधनों की सूची प्रदान कर रहे हैं.

IAS टॉपर्स द्वारा सुझाई गई किताबें

IAS के लिए अपने पढ़ाई की योजना कैसे बनाएं?

देश के सबसे कठिन परीक्षा की योजना कैसे बनाएं? – यह प्रश्न IAS प्रत्याशी के दिमाग में अक्सर आता है लेकिन IAS बनने की इच्छा रखने वाले सभी छात्रों को यह याद रखना चाहिए कि यदि जीवन कठिन हो जाता है तो आप और सख्त हो जाएं और इस प्रकार कठिन परीक्षा की तैयारी करें, छात्र को अधिक समर्पित रणनीतिक योजना बनानी चाहिए.

IAS की तैयारी करने से पहले 5 बातें जिन पर गौर करना है बेहद जरूरी

IAS की परीक्षा में निजी रणनीति हमेशा अच्छा विकल्प होती है लेकिन IAS परीक्षा की योजना बनाने का आम तरीका अपनाने में कोई बुराई नहीं है. इसलिए हम छात्रों को IAS की तैयारी के रुझान के अनुसार व्यावहारिक योजना विकसित करने के लिए नवीनतम टिप्स और रणनीतियां बता रहे हैं.

ये गलतियां आपको IAS बनने से रोक सकती हैं

प्रभावी समय सारणी

IAS की परीक्षा को पास करने की सबसे पहली शर्त है अनुशासित दिनचर्या और खासकर गैर– मानविकी पृष्ठभूमि वाले छात्रों के लिए क्योंकि इतिहास, भूगोल, राजनीतिशास्त्र जैसे प्रमुख विषय इनके लिए बिल्कुल नए होते हैं और प्रभावी समय– सारणी अनिवार्यता है.

इसलिए निम्नलिखित लेख में हम IAS के लिए सबसे प्रायोगिक एवं लगभग अनुकूल समय सरणी बनाने के लिए बिल्कुल नई रणनीति प्रदान कर रहे हैं. साथ ही समय सरणी का पालन करने के लिए टिप्स भी दे रहे हैं.

IAS की तैयारी के लिए प्रभावशाली समय सारिणी कैसे बनाएं ?

IAS– जीवनशैली के लिए स्वास्थ्य टिप्स:

बिल्कुल सही कहा गया है ” स्वास्थ्य ही संपत्ति है” और इसलिए कोई भी छात्र स्वस्थ जीवनशैली को अपनाए बिना अपना लक्ष्य प्राप्त नहीं कर सकता. एक स्वस्थ्य जीवनशैली अनुशासन और शरीर एवं मस्तिष्क के बीच बेहतर समन्वय को सुनिश्चित करता है, जिसकी जरूरत IAS परीक्षा की तैयारी में अनिवार्य रूप से होती है.

इसलिए हम आएएस प्रत्याशियों के लिए दैनिक जीवनशैली में बेहतर स्वास्थ्य हेतु अत्यंत आवश्यक और स्वीकार्य टिप्स प्रदान कर रहे हैं जो अध्ययन कार्यक्रम को 10 घंटों या अधिक के लिए बढ़ाएगा.

IAS बनने के लिए उपयुक्त जीवनशैली

तनाव प्रबंधन:

IAS परीक्षा न सिर्फ आपके एकेडमिक या सामान्य ज्ञान की परीक्षा है बल्कि यह आपकी तैयारी के प्रत्येक मिनट की शक्ति की भी परीक्षा होती है. तनाव और असुरक्षा IAS तैयारी के अभिन्न अंग हैं.

अपने दिनचर्या में कुछ साधारण लेकिन प्रभावी चीजों को शामिल कर आप IAS की तैयारी के दौरान होने वाले तनाव को दूर कर सकते हैं. कुछ टिप्स हैं– शारीरिक रूप से सक्रिय रहना, संतुलित आहार लेना, उत्तेजक कार्यों से बचना, मनोरंजन के लिए समय निकालना, एक शौक विकसित करना, आराम करना और अच्छी नींद लेना और आखिरकार सकारात्मक और आत्मविश्वासी बने रहना. 

उत्तर लिखने का अभ्यास

किसी भी प्रश्न के लिए आदर्श उत्तर क्या होना चाहिए? – यह खुद में काफी चौंकाने/ परेशान करने वाला प्रश्न है. अलग– अलग पृष्ठभूमि का होने के नाते अलग– अलग विचार और दृष्टिकोण सामने आते हैं लेकिन यह पूरी तरह से प्रत्याशी का फैसला होता है कि किस बात का उल्लेख करें या किस का नहीं. परीक्षा के सभी विषयों में शब्दों के सही प्रयोग के साथ क्रमवार, प्रभावी और सटीक अभिव्यक्ति को तरजीह मिलती है.

इसलिए, हम यहां कुछ विशेष उत्कृष्ट विशेषताएं बता रहे हैं, जिनका ध्यान किसी भी विषय का उत्तर लिखने के दौरान रखा जाना चाहिए. संवर्धन के ये आसान तरीके किसी भी प्रश्न को देखने का नजरिया बदल सकते हैं औऱ एक आश्चर्य भरे प्रश्न में बेहतर अंतदृष्टि प्रदान करेंगे.

Answer Writing Tips for IAS Exam

करेंट अफेयर्स पढ़ना

करेंट अफेयर्स IAS तैयारी का आधार बनाते हैं और इसलिए IAS की तैयारी में इसे प्राथमिकता दी जानी चाहिए. IAS सिलेबस का करेंट  अफेयर्स सेक्शन सबसे गतिशील खंड होता है और IAS की तैयारी के दौरान इसे हर रोज अपडेट करने की जरूरत पड़ती है. इसमें देश के सामाजिक आर्थिक परिस्थितियों को प्रभावित करने वाले करेंट अफेयर्स के विषयों का सरसरी तौर पर विश्लेषण करने की जरूरत होती है. यहां हम IAS की परीक्षा के लिए करेंट अफेयर्स की विशिष्ट सामग्री प्रदान कर रहे हैं.

17 ऐसी वेबसाइट जो आपके IAS बनने के सपने को कर सकती हैं साकार

बीते कुछ वर्षों में IAS प्रीलिम्स परीक्षा में करेंट अफेयर्स ने काफी महत्व प्राप्त कर लिया है. यह IAS प्रीलिम्स के साथ– साथ मुख्य परीक्षा (मेन्स) का भी सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है. वास्तव में IAS परीक्षा के सभी प्रश्न करेंट अफेयर्स के इर्द– गिर्द ही तैयार किए जा रहे हैं.

7 Ways to beat Stress during IAS Preparation

IAS बनने की प्रेरक कहानियाँ

Latest Videos

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • By clicking on Submit button, you agree to our terms of use
    ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Newsletter Signup
Follow us on
X

Register to view Complete PDF