JEE (Main) 2020 और NEET 2020 की तैयारी Lockdown के दौरान भी कैसे जारी रखें?

COVID - 19 को फैलने से रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित (21 दिनों का) Lockdown 25 March 2020 से प्रभावी हो चुका है और इस वजह से प्रतियोगी परीक्षाओं (NEET, JEE) की तैयारी में लगे उम्मीदवारों को काफी कठिनाइयाँ का सामना करना पड़ रहा है। इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि कैसे विद्यार्थी घर बैठ कर इन परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। 

Apr 10, 2020 20:15 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
JEE (Main) 2020 & NEET 2020
JEE (Main) 2020 & NEET 2020

COVID - 19 को फैलने से रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित (21 दिनों का) Lockdown 25 March 2020 से प्रभावी हो चुका है और यह 14 अप्रैल तक चलेगा। इस वजह से प्रतियोगी परीक्षाओं (NEET, JEE) की तैयारी में लगे उम्मीदवारों को काफी कठिनाइयाँ का सामना करना पड़ रहा है। भारत सरकार भी इस बात का खयाल रख रही है कि इस Lockdown कि वजह से विद्यार्थियों कि पढ़ाई बाधित न हो और इसके लिए ऑनलाइन पढ़ाई पर ज़ोर दिया जा रहा है । 

विद्यार्थियों को जागरूक करने के लिए हाल ही मे UGC ने एक नोटिफ़िकेशन जारी करके 10 महत्वपूर्ण Websites के Links के बारे मे जानकारी दी जिसके द्वारा विद्यार्थी घर बैठ कर पढ़ाई कर सकते हैं । इन 10 महत्वपूर्ण Websites के बारे मे आप नीचे दिये गए लिंक के द्वारा विस्तार से  जानकारी हासिल कर सकते हैं । 

UGC ने शेयर करे 10 महत्वपूर्ण Websites के Links: इनके द्वारा आप घर बैठ कर ऑनलाइन पढ़ाई करें  

इसके अलावा SWAYAM और SWAYAM PRABHA, भारत सरकार के ऐसे डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म हैं जिसके द्वारा विद्यार्थी मुफ्त में Video Lectures, PDF और पढ़ाई के लिए अन्य Resources हासिल कर सकते हैं । इन Platforms में उपलब्ध पढ़ाई का Content काफी Experienced Faculty द्वारा बनाया गया है।  

इन Digital Platforms में Class 11 और Class 12 का Content उपलब्ध है। ये JEE (Main & Advanced) & NEET की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के बहुत काम आता है। JEE और  NEET की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के अलावा UPSC की तैयारी करने वाले उम्मीदवार भी इन प्लेटफ़ॉर्म में उपलब्ध Content के द्वारा तैयारी कर रहे हैं । 

दूसरी ओर अब प्राइवेट कोचिंग्स भी क्लास बंद होने के बाद Online Education की ओर रुख कर रही हैं । अभी हाल ही मे कोटा (राजस्थान) के एक प्रख्यात कोचिंग सेंटर Career Point ने अपनी एक  App लॉन्च की है जिसके माध्यम से घर मे बैठ कर विद्यार्थी NEET, JEE ओर Olympiad जैसी परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं । इस App में काफी Content मुफ्त मे उपलब्ध हैं और इसके अलावा कई सर्विसेस ऐसी भी हैं जो बहुत कम दाम मे उपलब्ध है । संस्थान के अनुसार इस App के द्वारा विद्यार्थी सब्जेक्ट से जुड़ा कोई भी डाउट टीचर से पूछ सकते हैं । ऑनलाइन कक्षाएं, विडियो  लेक्चर्स, पुराने पेपर्स, टिप्स और तैयारी से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण चीजें यहाँ स्टूडेंट्स आसानी से हासिल कर सकते हैं । संस्थान के एमडी और सीईओ, प्रमोद माहेश्वरी के अनुसार लगभग 4 लाख बच्चे पिछले आठ महीनों से नीट व जेईई की तैयारी ऑनलईन कर रहे हैं। 

कुछ समय पहले, जागरण जोश से बातचीत के दौरान, प्रमोद  माहेश्वरी ने JEE की तैयारी के लिए कुछ खास टिप्स भी दिये थे । इस बातचीत के वीडियो आप नीचे दिये गए लिंक्स के द्वारा हासिल कर सकते हैं । 

JEE Main (Expert Tips): लॉन्ग और शॉर्ट टर्म Strategy

JEE Main (Expert Tips): कोचिंग का क्या महत्व है और कैसे चुनें बेस्ट कोचिंग इंस्टिट्यूट?

Related Categories

Related Stories