Search

जानें सोल्जर जीडी बनने के लिए क्या है योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी और कहां मिलेगी नौकरी?

Mar 26, 2018 12:27 IST
Know how to become a Soldier GD

सोल्जर जीडी या सोल्जर जनरल ड्यूटी या सिपाही (सामान्य ड्यूटी) का पद भारतीय सेना में होता है. सोल्जर जीडी को आर्मी में ‘बैकबोन’ माना जाता है. सोल्जर जीडी विभिन्न ट्रेड में नियुक्त होने के साथ-साथ फाइटिंग ट्रूप्स में होते हैं. आर्मी में सोल्जर (जनरल ड्यूटी) बनने के लिए आर्म्स या सर्विसेस में से किसी एक में इनरोल्मेंट किया जा सकता है. सोल्जर जीडी के कार्य उनके इनरोल्मेंट के विंग के अनुसार होते हैं, जो कि मुख्य रूप से निम्नलिखित होते हैं -

1.आर्म्स: आर्मी के आर्म्स विभाग में इन्फैंट्री, आर्टिलरी, आर्मर्ड कॉर्प्स, इंजीनर्स या आर्मी एयर डिफेंस के रूप में फाइटिंग ट्रूप्स, ड्राइवप, ऑपरेटर, गनर और कई अन्य सामान्य सेवाओं के लिए शामिल हुआ जा सकता है.

2.सर्विसेस: सर्विसेस विभाग में उम्मीदवार आर्मी सर्विस कॉर्प्स, ऑर्डिनेंस, आर्मी मेडिकल कॉर्प्स में जनरल ड्यूटी, ऑपरेटर, ड्राइवर, आदि के रूप में भर्ती हो सकते हैं.

सोल्जर जीडी के लिए कितनी होनी चाहिए योग्यता?

सोल्जर जीडी बनने के लिए जरूरी है कि उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या बोर्ड से मैट्रिक उत्तीर्ण होना चाहिए. साथ ही, मैट्रिक के प्रत्येक विषय में न्यूनतम 33% अंक या ग्रेड (33-40) और कुल 45% अंक या सी-2 ग्रेड या 4.75 पॉइंट से उत्तीर्ण होना आवश्यक है. इसके अतिरिक्त सोल्जर जीडी के लिए आवश्यक योग्यता में किसी भी विषय में 12वीं उत्तीर्ण उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं.

सोल्जर जीडी बनने के लिए निम्नलिखित शारीरिक योग्यता भी उम्मीदवारों के पास होनी आवश्यक है –

  • उम्मीदवारों की ऊंचाई – न्यूनतम 159 सेमी.
  • छाती – न्यूनतम 77 सेमी (फुलाव के साथ 82 सेमी).
  • एनसीसी प्रमाण पत्र रखने वालों को वरीयता.
  • खेल-कूद प्रमाण पत्र रखने वालों को वरीयता.

सोल्जर जीडी के लिए कितनी है आयु सीमा?

सोल्जर जीडी बनने के लिए जरूरी है कि उम्मीदवार की आयु 17.5 वर्ष से 21 वर्ष के बीच हो. आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा सरकार के नियमानुसार छूट दी जाती है.

सोल्जर जीडी के लिए चयन प्रक्रिया

आमतौर सोल्जर जीडी के पद पर उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आर्मी देश भर में फैल अपने केद्रों पर समय-समय पर भर्ती रैली का आयोजन करती है. आर्मी रिक्रूटमेंट रैली में उम्मीदवारों का चयन आमतौर पर शारीरिक परीक्षा, और इंटरव्यू के आधार पर किया जाता है. हालांकि, रिक्तियों के अनुरूप यदि अधिक संख्या में आवेदन प्राप्त होते हैं तो संबंधित संस्थान उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग के लिए लिखित परीक्षा का भी आयोजन कर सकती है.

सोल्जर जीडी के लिए शारीरिक परीक्षा में निम्नलिखित चरण शामिल होते हैं –

  • 1.6 किमी या 1600 मीटर या 1 मील की दौड़
  • पुल अप्स
  • बैलेंस
  • 9 फीट डिच

कितनी मिलती है सोल्जर जीडी को सैलरी?

सोल्जर जीडी के पद पर छठे वेतन आयोग के पे-बैंड 1 के अनुरूप रु. 5200-20200 और ग्रेड पे 1800) के अनुसार सैलरी दी जाती है जो कि लगभग 18000 के आस-पास होती है. सातवें वेतन आयोग के लागू होने की दशा में समकक्ष लेवल के अनुरूप सैलरी (लगभग रु. 21000) दी जाती है. आर्मी में सोल्जर जीडी के पदों पर वेतन के अतिरिक्त कई भत्ते दिये जाते हैं, जिनमें, राशन, वर्दी, मेडिकल, यात्रा भत्ता, एजूकेशन, आदि.

सोल्जर जीडी की कहां मिलेगी सरकारी नौकरी?

सोल्जर जीडी का पद भारतीय सेना में होता है और इस पद के लिए सीधी भर्ती आर्मी रिक्रूटमेंट रैली के माध्यम से सेना के द्वारा समय-समय पर की जाती है. देश में आयोजित होने वाले आर्मी भर्ती रैली शेड्यूल के बारे में भारत सरकार के प्रकाशन विभाग से प्रकाशित होने वाले रोजगार समाचार, दैनिक समाचार पत्रों एवं सरकारी नौकरी की जानकारी देने वाले पोर्टल्स या मोबाइल अप्लीकेशन के माध्यम से अपडेट रहा जा सकता है.

Rojgar Samachar eBook

यह भी पढ़ें : भारत दर्शन

यह भी पढ़ें : सामान्य ज्ञान क्विज

इस नौकरी को पाने के लिए पढ़ें करेंट अफेयर्स