Search

खेलोगे कूदोगे तो मिलेगी सरकारी नौकरी

बचपन से ये बात हम सुनते आये हैं कि ‘’खेलोगे कूदोगे तो बनोगे खराब और पढोगे लिखोगे तो बनोगे नवाब’’ पर अब इस कहावत में सुधार करने की जरुरत है.

Jun 13, 2017 13:00 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

Rajasthan Govt Jobsबचपन से ये बात हम सुनते आये हैं कि ‘’खेलोगे कूदोगे तो बनोगे खराब और पढोगे लिखोगे तो बनोगे नवाब’’ पर अब इस कहावत में सुधार करने की जरुरत है क्योंकि अब खेल कूद कर भी आप नवाब बन सकते हैं. जी हाँ अगर आप राजस्थान राज्य के खिलाड़ी हैं और खेल के क्षेत्र में पदक जीता है तो आपको अब सरकारी नौकरी पाने के लिए पढ़ाई करने की भी जरुरत नही है क्योंकि राजस्थान सरकार ने राज्य के पदक विजेता खिलाड़ियों को अब सरकारी नौकरी ऑफर करने का फैसला लिया गया है.

वसुंधरा राजे कैबिनेट ने राजस्थान राज्य में पदक विजेता नियुक्ति नियम 2017 के तहत इस बात को मंजूरी दे दी है. नियमों के मुताबिक ओलंपिक, राष्ट्रमंडल, एशियाड, पैरालिंपिक्स में स्वर्ण पदक जीतने वालों के लिए सरकारी नौकरी दिया जायेगा.

अब राष्ट्रमंडल में पदक जितने वाले या एशियाड ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले राजस्थान के खिलाड़ी राज्य प्रशासनिक सेवाओं में नियुक्त होंगे.  वे सीधे आरएएस, आरपीएस या राज्य सेवाओं में नियुक्त किए जाएंगे.  एशियाड या राष्ट्रमंडल खेलों में रजत या कांस्य पदक जीतने वाले खिलाड़ी या विश्व चैंपियनशिप या विश्व कप या पैराएलिंपिक जीतने वाले या ओलंपिक में भाग लेने वाले खिलाड़ियों को सीधे राज्य अधीनस्थ सेवाओं में नियुक्त किया जाएगा.

पैरालिम्पिक्स में भाग लेने वाले राष्ट्रीय स्तर के मेडलिस्ट एवं विजेता सीधे तौर पर मंत्रिस्तरीय सेवाओं में नियुक्त किए जाएंगे. पदक प्राप्त सरकारी नौकरी की इच्छा रखने वाले खिलाडियों को इसके लिए पदक जीतने के 3 साल के अन्दर आवेदन करना होगा. इसके लिए कोई आयु सीमा निर्धारित नही की गयी है. खिलाड़ी पद पर नियुक्ति किये जाने के बाद 5 साल के अंदर उस पद के आवेदन के लिए मान्य शैक्षणिक योग्यता प्राप्त कर सकते हैं.

राजस्थान सरकार द्वारा खिलाडियों के पक्ष में लिए गये इस फैसले का लाभ पात्र उम्मीदवार उठा सकते हैं. राज्य सरकार का यह फैसला भविष्य को लेकर अक्सर खिलाडियों के बीच रहने वाली चिंता दूर करने वाली है.

Rojgar Samachar eBook

राजस्थान में 550+ सरकारी नौकरियां: विश्वविद्यालय सहित अन्य विभागों में, शीघ्र करें आवेदन

हाई कोर्ट में 2900+ जॉब्स: लिफ्टमैन, स्टेनोग्राफर, कंप्यूटर ऑपरेटर एवं अन्य पद, शीघ्र करें आवेदन

2900+ नौकरियां आपके इंतज़ार में है, 10वीं पास है तो 24 जून तक करें आवेदन

4000+ ग्रुप-सी एवं डी वेकेंसी: ऑर्डनेन्स फैक्ट्री (रक्षा मंत्रालय) में, शीघ्र करें आवेदन


एक लाख रुपये प्रतिमाह की सैलरी वाली टीचिंग जॉब्स; लेटेस्ट फैकल्टी और असिस्टेंट प्रोफेसर की नौकरियां

अन्य सरकारी नौकरियों की जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें.


Related Stories