SSC CGL परीक्षा 2021: असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर जॉब्स प्रोफाइल एवं अन्य डिटेल्स

एसएससी सीजीएल भर्ती 2021 के द्वारा सेंट्रल सेक्रेटेरिएट सर्विस (सीएसएस) में असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर पदों की भर्ती के लिए आवश्यक योग्यता, सैलरी एवं अन्य डिटेल्स इस आर्टिकल में देखें.

Created On: Jun 30, 2021 18:12 IST
SSC CGL Exam for ASO Central Secretariat Service CSS Recruitment 2021
SSC CGL Exam for ASO Central Secretariat Service CSS Recruitment 2021

SSC CGL परीक्षा 2021: एएसओ सेंट्रल सेक्रेटेरिएट सर्विस (सीएसएस) भर्ती 2021 के लिए एसएससी सीजीएल परीक्षा: एसएससी सीजीएल भर्ती 2021 के तहत सेंट्रल सेक्रेटेरिएट सर्विस (सीएसएस) में असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर के पद के लिए 20 से 30 वर्ष के आयु वर्ग के उम्मीदवारों ने आवेदन किया है. सेंट्रल सेक्रेटेरिएट सर्विस (सीएसएस) में असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर पद के लिए आवेदन हेतु उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री की या समकक्ष डिग्री होनी चाहिए. इसप्रकार इस पद के लिए 20 से 30 वर्ष के आयु वर्ग के ग्रेजुएट कैंडिडेट्स आवेदन कर सकते हैं.

आयु सीमा (20 से 30 वर्ष):
SSC CGL 2020-21 भर्ती के लिए आवेदन हेतु अनिवार्य है कि उम्मीदवार का जन्म  से 2 जनवरी 1991 से पहले और 1 जनवरी 2001 के बाद का नहीं हो.:

आयु सीमा 20-30 वर्ष

पद का नाम/मंत्रालय/विभाग/कार्यालय/कैडर का नाम 

पदों का वर्गीकरण / पद के लिए permissible Physical Disabilities की प्रकृति.

सेंट्रल सेक्रेटेरिएट सर्विस (CSS) में असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर

ग्रुप "बी" /

विकलांग उम्मीदवारों के लिए चिन्हित पद *

अधिकतम आयु सीमा में छूट:

ऊपरी आयु सीमा में दिए गया छूट, साथ ही गणना की तिथि के अनुसार आयु छूट का दावा करने के लिए केटेगरी-कोड निम्नानुसार है :

केटेगरी

आयु सीमा में छूट

OBC

3 वर्ष

SC/ST

5 वर्ष

PwD + Gen

10 वर्ष

PwD + OBC

13 वर्ष

PwD + SC/ST

15 वर्ष

शैक्षणिक योग्यता: 
एसएससी सीजीएल 2021 भर्ती के अंतर्गत पद के अनुसार आवश्यक योग्यता विवरण नीचे दिए गए हैं: :

SSC CGL पद

शैक्षणिक योग्यता

सेंट्रल सेक्रेटेरिएट सर्विस (CSS) में असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर

किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में ग्रेजुएट की डिग्री या समकक्ष योग्यता.

आयोग कंप्यूटर प्रोफिसिएन्सी टेस्ट (सीपीटी) आयोजित करेगा, जिसमें तीन मॉड्यूल शामिल हैं: (i) वर्ड प्रोसेसिंग, (ii) स्प्रेड शीट और (iii) सीएसएस में असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर के पदों के लिए स्लाइड का निर्माण.
राष्ट्रीयता/नागरिकता
(i) एक उम्मीदवार को या तो होना चाहिए:
1.भारत का नागरिक, या
2.नेपाल का विषय, या
3.भूटान का विषय, या
4. एकतिब्बती शरणार्थी जो भारत में स्थायी रूप से बसने के इरादे से 1 जनवरी, 1962 से पहले भारत आए थे, या
एकभारतीयमूल का व्यक्ति जो भारत में स्थायी रूप से बसने के लिए पाकिस्तान, बर्मा, श्रीलंका, पूर्वी अफ्रीकी देशों केन्या, युगांडा, संयुक्त गणराज्य तंजानिया (पूर्व में तांगानिका और ज़ांज़ीबार), जाम्बिया, मलावी, ज़ैरे, इथियोपिया और वियतनाम से पलायन कर गया है.

नोट: लेकिन यह आवश्यक है कि उपरोक्त श्रेणियों बी), सी), डी) और ई) से संबंधित उम्मीदवार वह व्यक्ति होगा जिसके पक्ष में भारत सरकार द्वारा पात्रता का प्रमाण पत्र जारी किया गया हो. एक उम्मीदवार जिसके मामले में पात्रता का प्रमाण पत्र आवश्यक है, उसे परीक्षा में प्रवेश दिया जा सकता है लेकिन नियुक्ति का प्रस्ताव भारत सरकार द्वारा उसे आवश्यक पात्रता प्रमाण पत्र जारी किए जाने के बाद ही दिया जा सकता है.
सेंट्रल सेक्रेटेरिएट सर्विस (CSS) में असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर के लिए सैलरी स्ट्रक्चर:

Pay Level

Level-7

Pay Scale

Rs 44900 to 142400

Grade Pay

4600

Basic pay

Rs 44900

HRA (depending on the city)

X Cities (24%)

10,776

Y Cities (16%)

7,184

Z Cities (8%)

3,592

DA (Current- 17%)

7,633

Travel Allowance

Cities- 3600, Other Places- 1800

Gross Salary Range (Approx)

X Cities

66,909

Y Cities

63,317

Z Cities

57,925

सेंट्रल सेक्रेटेरिएट सर्विस (CSS) में असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर जॉब प्रोफाइल:

सेंट्रल सेक्रेटेरिएट सर्विस (CSS) में असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर का जॉब प्रोफाइल काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह महत्वपूर्ण प्रशासनिक कार्य करता है जो भारत की केंद्र सरकार में स्थायी नौकरशाही और कार्यशील कर्मचारी होता है. CSS ऑफिसर का काम मुख्य रूप से डेस्क जॉब होता है.

सेंट्रल सेक्रेटेरिएट सर्विस (CSS) में असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर द्वारा किए जाने वाले प्रमुख कर्तव्य हैं:

संसद और केंद्रीय सचिवालय के बीच महत्वपूर्ण संबंधों को बनाए रखने का कार्य विशेष रूप से जब संसदीय प्रश्नावली और सरकार के बिलों से संबंधित हो.

- काम दर्ज करना, नया मामला रखना, नियम या कोई पिछली प्राथमिकता लागू करना, संचार का मसौदा तैयार करना और अन्य वर्गों के साथ समन्वय करना.

- नीतियों के कार्यान्वयन और निगरानी और भारत सरकार द्वारा निर्धारित नीतियों में निरंतरता सुनिश्चित करना.

सेंट्रल सेक्रेटेरिएट सर्विस (CSS) में असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर की नौकरी की पोस्टिंग / स्थान:

सेंट्रल सेक्रेटेरिएट सर्विस (CSS) में असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर की नियुक्ति दिल्ली में ही होगी. उम्मीदवारों को भारत में कहीं और स्थानांतरित नहीं किया जाएगा. हालांकि, वे क्षेत्रीय मुख्यालय में सीमित समय के लिए प्रतिनियुक्ति पर जा सकते हैं.

सेंट्रल सेक्रेटेरिएट सर्विस (CSS) में असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर के लिए पदोन्नति नीति:

सेंट्रल सेक्रेटेरिएट सर्विस (CSS) में एक एएसओ के रूप में, आपके पास निम्नलिखित करियर के रास्ते होंगे:

सेंट्रल सेक्रेटेरिएट सर्विस (CSS) में असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर के रूप में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए उनकी सेवाओं के 5 से 7 वर्षों के भीतर सेक्शन ऑफिसर बनने की संभावना है. उच्च स्तर पर पदोन्नत होने के लिए उम्मीदवारों को अंतर-विभागीय पदोन्नति परीक्षाओं से गुजरना होगा. उम्मीदवार, जो उच्च स्तर पर क्रमिक पदोन्नति की तलाश कर रहे हैं, उन्हें सेक्शन ऑफिसर स्तर पर पदोन्नत होने के लिए 10 से 12 साल तक इंतजार करना पड़ सकता है. सेक्शन ऑफिसर पद ग्रुप बी राजपत्रित अधिकारी स्तर का पद है.

सेंट्रल सेक्रेटेरिएट सर्विस (CSS) के तहत, उम्मीदवारों के पास रोजगार की अवधि में रहते हुए अपने विभाग को बदलने का विकल्प होता है. वे सीएसएस के तहत उपभोक्ता मामलों, गृह, वित्त, शिक्षा, नागरिक उड्डयन और अन्य मंत्रालय से लेकर अपनी पसंद के किसी भी विभाग में स्थानांतरित हो सकते हैं. सेक्शन ऑफिसर के रूप में काफी समय तक काम करने के बाद उम्मीदवारों को अवर सचिव के पद पर पदोन्नत किया जा सकता है. वे इस पद पर पदोन्नत होने के बाद देश के किसी भी हिस्से में मुफ्त हवाई टिकट पाने और मुफ्त यात्रा करने के पात्र हो जाएंगे.

सेंट्रल सेक्रेटेरिएट सर्विस (CSS) में असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर  (एएसओ) के रूप में काम करना एक अच्छा अवसर हो सकता है जहां आपको अच्छे वेतनमान के साथ-साथ अनुलाभ और अन्य लाभों के साथ एक प्रतिष्ठित सरकारी नौकरी मिलेगी.

Comment ()

Related Categories

Post Comment

0 + 9 =
Post

Comments