एसएससी सीएचएसएल 2016: अधिसूचना में प्रमुख बदलाव

इस आर्टिकल में  हम आपको एसएससी द्वारा सीईएसएल प्रवेश के तहत होने वाली भर्ती में डीईओ नौकरी प्रोफ़ाइल में किए गए हालिया बदलावों के बारे में जानकारी दे रहे हैं। यह केवल सीएजी (कैग) मंत्रालय के लिए ही लागू है। पूरी जानकारी के लिए ब्लॉग का अध्ययन करें।

Created On: Apr 13, 2017 17:11 IST
Modified On: Apr 14, 2017 12:13 IST

एसएससी ने हाल ही में 2016-17 सत्र के लिए आयोजित सीएसएचएसएल प्रवेश के लिए किए गए परिवर्तनों के बारे में सूचनाएं जारी की है। ये परिवर्तन डीईओ के लिए सीएससी द्वारा पेश किए जा रहे पदों के वेतन, शैक्षिक योग्यता और कौशल परीक्षण (स्किल टेस्ट) से संबंधित हैं। संबंधित अधिसूचना को आधिकारिक तौर पर एसएससी की वेबसाइट पर 08.10.2016 को प्रस्तुत किया गया था।

इसी परीक्षा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण नवंबर 2016 से स्वीकार किए गए थे और ऑनलाइन परीक्षाएं 07 जनवरी, 2017 से लेकर 8 फरवरी, 2017 तक आयोजित की गई थीं। डाक सहायकों (पोस्टल असिसटेंट) / सॉर्टिंग असिसटेंट, डाटा एंट्री ऑपरेटर, लोवर डिवीजनल क्लर्कों तथा कोर्ट क्लर्क की भर्ती के लिए एसएससी सीएचएसएल राष्ट्रीय स्तर पर परीक्षा का आयोजन करती है। अधिसूचना में किए गए बदलावों का विवरण इस प्रकार है -

एसएससी सीएचएसएल भर्ती 2016 और बाद में हुए परिवर्तन

क्रं. संख्या

विवरण

मंत्रालय/विभाग

पूर्व

हालिया (रिसेंट)

  1.  

पद के लिए भुगतान अथवा वेतन (पैरा 1 का अध्ययन करें)

भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक का कार्यालय

डेटा एंट्री ऑपरेटर:

 

पे बैंड 1:- 5200-20200 रुपये

ग्रेड पे:- 2400 रुपये

 

भारत में नियंत्रक और महालेखा परीक्षक के कार्यालय में डेटा एंट्री ऑपरेटर ग्रेड "ए"

 

पे बैंड 1: 5200-20200 रुपये

ग्रेड पे: - 2400 रुपये

  1.  

शैक्षिक योग्यता (पैरा 8का अध्ययन करें)

भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक का कार्यालय

एक मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 10 + 2 या इसके समकक्ष होना चाहिए

मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से गणित के साथ विज्ञान विषय के रूप में 10 + 2 उत्तीर्ण

  1.  

डीईओ के लिए स्किल टेस्ट (पैरा 12, 20 का अध्ययन करें)

भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक का कार्यालय

डीईओ के लिए कंप्यूटर पर प्रति घंटे 8000 कुंजी डिप्रैशन

डेटा एंट्री ऑपरेटरों के लिए कंप्यूटर पर प्रति घंटे स्पीड 15000 से कम कुंजी डिप्रैसन (key depressions) की एक टाइपिंग गति होनी चाहिए।

उपरोक्त परिवर्तन केवल उल्लेखनीय मंत्रालय / विभाग के लिए हैं। सभी तीन मानदंडों को देखा जाए तो अन्य विभागों में भी इसी तरह के मानदंड होते हैं और इसमें कोई बदलाव नहीं होता है। इसके लिए  सभी उम्मीदवारों को प्राधिकरण द्वारा ईमेल के माध्यम से सूचित किया जाता है।

इसके अलावा  सी और एजी के परामर्श के बाद आयोग ने शैक्षिक योग्यता और डीईओ पदों के लिए नई प्राथमिकताओं के बारे में जानकारी प्राप्त करने का निर्णय लिया है।

एसएससी ने टियर 1, 2 और 3 परीक्षाओं के माध्यम से पूर्व में उल्लेखित रिक्त पदों पर 5000 से अधिक उम्मीदवारों की भर्ती करने का अनुमान लगाया है। लगभग 64 लाख उम्मीदवार टीयर -1 परीक्षा के लिए पंजीकृत हैं औऱ टियर -2 परीक्षा की तारीख के लिए अभी कोई तारीख नहीं निकली है।

बेस्ट ऑफ लक!!

Jagran Play
रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश
ludo_expresssnakes_ladderLudo miniCricket smash
ludo_expresssnakes_ladderLudo miniCricket smash

Related Stories

Comment (0)

Post Comment

0 + 6 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.