भारत के ये टॉप 8 MBA एंट्रेंस एग्जाम दे सकते हैं आप भी

भारत में हर साल अक्टूबर से जनवरी तक का समय MBA एंट्रेंस एग्जाम्स के लिए निर्धारित है. इसलिए भारत के विभिन्न MBA एंट्रेंस एग्जाम्स के पैटर्न के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी हासिल करना स्टूडेंट्स के लिए बहुत जरुरी है. आइए भारत के टॉप MBA एग्जाम्स की जानकारी लें.

Created On: Feb 10, 2020 15:33 IST
Top MBA entrance exams
Top MBA entrance exams

दुनिया के अन्य देशों की तरह ही हमारे देश में भी प्रत्येक MBA एंट्रेंस एग्जाम्स का अपना एक अलग सिलेबस तथा पैटर्न होता है. इसलिए स्टूडेंट्स को प्रत्येक MBA एंट्रेंस एग्जाम्स के अपडेटेड पैटर्न की पूरी जानकारी होनी ही चाहिए. स्टूडेंट्स को अगर MBA एंट्रेंस एग्जाम पैटर्न और सिलेबस की सटीक और पूरी जानकारी होगी तो वे अपडेटेड करिकुलम के मुताबिक अच्छी तैयारी करके एंट्रेंस एग्जाम में सफलता हासिल कर लेंगे. यहां भारत के टॉप 8 MBA एंट्रेंस एग्जाम की जानकारी प्रस्तुत की जा रही है.

 

  1. CAT (CAT) कॉमन एंट्रेंस टेस्ट

CAT को अक्सर MBA एंट्रेंस एग्जाम का ‘होली ग्रेल” माना जाता है. इसे अक्टूबर या नवंबर के महीने में आयोजित किया जाता है. CAT एग्जाम कैंडिडेट्स को सभी इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (IIMs) में सभी पोस्ट ग्रेजुएट मैनेजमेंट प्रोग्राम में एडमिशन लेने में सक्षम बनाता है. इसके अलावा, कई टॉप मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट्स भी अपने यहां एडमिशन देने के लिए CAT स्कोर को ही स्वीकार करते हैं. इस वजह से इस एग्जाम का महत्व और बढ़ जाता है.

एलिजिबिलिटी : किसी भी विषय में 50 फ़ीसदी मार्क्स अथवा CGPA स्कोर वाले ग्रेजुएट स्टूडेंट्स CAT एग्जाम में बैठ सकते हैं.

एग्जाम पैटर्न : CAT एग्जाम में वर्बल एबिलिटी तथा रीडिंग कम्प्रिहेंशन, डाटा इंटरप्रिटेशन, लॉजिकल रीजनिंग और क्वांटिटेटिव एबिलिटी सहित कुल मिलाकर 3 सेक्शन होते हैं. इस एग्जाम में कुल 100 प्रश्न पूछे जाते हैं और प्रत्येक सही उत्तर के लिए 3 अंक दिए जाते हैं. 

 

  1. XAT  – जेवियर एडमिशन टेस्ट

XLRI द्वारा आयोजित, XAT भारत के सबसे पुराने मैनेजमेंट एंट्रेंस एग्जाम्स में से एक है. XLRI हर साल जनवरी में भारत के 33 प्रमुख शहरों में XAT एग्जाम आयोजित करता है. 70 से अधिक बी-स्कूल्स पर्सनलाइज्ड ग्रुप डिस्कशन/ पर्सनल इंटरव्यू के साथ अपने प्राइमरी एंट्रेंस क्राइटेरिया के रूप में XAT स्कोर को स्वीकार करते हैं.

एलिजिबिलिटी : किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से किसी भी विषय में ग्रेजुएशन करने वाला कोई भी व्यक्ति XAT के लिए अप्लाई कर सकता है.

एग्जाम पैटर्न : XAT एग्जाम में मुख्यतः 4 सेक्शंस से कुल 100 MCQ (मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन्स) पूछे जाते हैं. वे चार सेक्शंस हैं - वर्बल एवं लॉजिकल एबिलिटी, क्वांटिटेटिव एबिलिटी, डाटा इंटरप्रिटेशन और डिसीजन मेकिंग तथा जनरल अवेयरनेस. XAT कैंडिडेट्स के मेरिट स्कोर के आधार पर उन्हें पर्सनल इंटरव्यू तथा ग्रुप डिस्कशन के लिए बुलाया जाता है.

 

  1. MAT (मैट)– मैनेजमेंट एप्टीटयूड टेस्ट

मैनेजमेंट एप्टीट्यूड टेस्ट (MAT) मैनेजेंट प्रोग्राम कराने वाले इंस्टीट्यूट्स में एडमिशन हेतु एक नेशनल लेवल का एंट्रेंस एग्जाम है. इस टेस्ट का आयोजन भारत के 350 बी-स्कूल्स में एडमिशन के लिए AIMA (ऑल इंडिया मैनेजमेंट एसोसिएशन) द्वारा वर्ष में 4 बार किया जाता है.

एलिजिबिलिटी : किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से किसी भी विषय में ग्रेजुएशन करने वाला कोई भी व्यक्ति MAT के लिए अप्लाई कर सकता है.

एग्जाम पैटर्न

मैट एग्जाम,स्टूडेंट्स को ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों ही मोड में एग्जाम देने की सुविधा प्रदान करता है. इस टेस्ट में प्रश्न मुख्यतः 5 कोर एरियाज लैंग्वेज कम्प्रिहेंसन,मैथेमेटिकल स्किल्स,डाटा एनालिसिस एंड सफिसियेंसी,इंटेलिजेंस और क्रिटिकल रीजनिंग तथा इंडियन एवं ग्लोबल इनवायरमेंट आदि से पूछे जाते हैं. इस टेस्ट का कुल समय 2 घंटा 30 मिनट होता है.

  1. SNAP – सिम्बायोसिस नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट

सिम्बायोसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी भारत में सबसे अच्छी तरह से मान्यता प्राप्त प्राइवेट बी स्कूलों में से एक है. सालों से, इसने कैंडिडेट्स को विशेष और विरले MBA स्पेशलाइजेशन प्रदान करके खुद के लिए एक जगह बनाई है. SNAP नेशनल लेवल का एप्टीट्यूड टेस्ट है जो सिम्बियोसिस द्वारा पेश किए गए सभी पोस्ट ग्रेजुएट मैनेजमेंट प्रोग्राम में एडमिशन देने के लिए आयोजित की जाती है.

एलिजिबिलिटी : किसी भी विषय में 50 फ़ीसदी मार्क्स अथवा CGPA स्कोर वाले ग्रेजुएट स्टूडेंट्स SNAP एग्जाम में बैठ सकते हैं.

एग्जाम पैटर्न : SNAP एक ऑब्जेक्टिव टाइप MCQ टेस्ट है जिसका आयोजन प्रतिवर्ष दिसंबर महीने में किया जाता है. इसके सिलेबस में मुख्यतः चार टॉपिक जनरल इंग्लिश, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, जनरल अवेयरनेस तथा लॉजिकल और एनालिटिकल रीजनिंग को कवर किया जाता है. इस एग्जाम में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 25 फ़ीसदी निगेटिव मार्क्स दिए जाते हैं. इसकी कुल अवधि 2 घंटे है तथा इसमें कुल 125 प्रश्न पूछे जाते हैं.

 

  1. नरसी मोंजी मैनेजमेंट एप्टीट्यूड टेस्ट

NMIMS में एडमिशन के लिए यह एक MBA एंट्रेस एग्जाम है. NMIMS (नरसी मोंजी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज) मुम्बई में स्थित एक डीम्ड यूनिवर्सिटी है. नरसी मोंजी एजुकेशनल ट्रस्ट द्वारा संचालित यह यूनिवर्सिटी  स्टूडेंट्स को विभिन्न डिसिप्लिन में MBA प्रोग्राम करने की सुविधा प्रदान करती है. एग्जीक्यूटिव और पार्ट टाइम MBA के लिए यह यूनिवर्सिटी सर्वाधिक स्टूडेंट्स की पसंद है.

एलिजिबिलिटी : किसी भी विषय में 50 फ़ीसदी मार्क्स अथवा CGPA स्कोर वाले ग्रेजुएट स्टूडेंट्स नरसी मोंजी मैनेजमेंट एप्टीट्यूड टेस्ट में बैठ सकते हैं

एग्जाम पैटर्न : एनM एक MCQ बेस्ड 2 घंटे का एग्जाम होता है. इस एग्जाम में मुख्यतः लैंग्वेज स्किल्स, क्वांटिटेटिव स्किल्स,डाटा इंटरप्रिटेशन और डाटा सफिसियेंसी और लॉजिकल रीजनिंग को कवर किया जाता है. लिखित एग्जाम के आधार पर स्टूडेंट्स की मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है तथा उन्हें उनके मार्क्स के आधार पर ग्रुप डिस्कशन तथा पर्सनल इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है. यहाँ एग्जीक्यूटिव MBA में एडमिशन वर्क एक्सपीरियेंस के आधार पर भी दिया जाता है.

 

  1. CMAT – कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट

CMAT आल इंडिया काउंसिल फ़ॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) द्वारा मान्यता प्राप्त इंस्टीट्यूट्स में एडमिशन के लिए आयोजित एक MBA एंट्रेंस एग्जाम है. इसका आयोजन आल इंडिया काउंसिल फ़ॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) द्वारा ही किया जाता है.

एलिजिबिलिटी : किसी भी विषय में 50 फ़ीसदी मार्क्स अथवा CGPA स्कोर वाले ग्रेजुएट स्टूडेंट्स

CMAT एग्जाम दे सकते हैं.

एग्जाम पैटर्न : CMAT एक ऑनलाइन टेस्ट है. इसके प्रश्न पत्र में कुल 100 ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछे जाते है. इस एग्जाम की कुल अवधि 180 मिनट होती है.इस एग्जाम में 25 प्रश्न इसके मेन सेक्शन जैसे क्वांटिटेटिव टेक्नीक्स और डाटा इंटरप्रिटेशन, लॉजिकल रीजनिंग, लैंग्वेज कम्प्रिहेंशन और जनरल अवेयरनेस से पूछा जाता है. यह एग्जाम कुल 400 मार्क्स का होता है.प्रत्येक सही उत्तर के लिए 4 मार्क्स दिए जाते हैं तथा प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1 मार्क्स घटाया जाता है.

 

  1. IIFT – इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेन ट्रेड MBA एंट्रेंस टेस्ट

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेन ट्रेड भारत के सर्वश्रेष्ठ बी स्कूल्स में से एक है. IIFT इंटरनेशनल बिजनेस में MBA की डिग्री प्रदान करता है. भारत जैसे देश में इंटरनेशनल बिजनेस में MBA की डिग्री की बहुत डिमांड है. यह IIFT डिग्री स्टूडेंट्स को ग्लोबल सेटअप में मल्टीनेशनल कारपोरेशन को हैंडल करने की योग्यता का विकास स्टूडेंट्स में करती है और वे एक सफल मैनेजर साबित होते हैं. IIFT हरेक साल  नवंबर महीने में MBA एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन IIFT दिल्ली और IIFT कलकत्ता कैम्पस में एडमिशन के लिए करता है.

एलिजिबिलिटी : किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से किसी भी विषय में ग्रेजुएशन करने वाला कोई भी व्यक्ति IIFT का एग्जाम देने के योग्य है.

एग्जाम पैटर्न : MBA इंटरनेशनल बिजनेस प्रोग्राम में एडमिशन के लिए IIFT खुद का MBA एंट्रेस एग्जाम आयोजित करता है. यह लिखित एग्जाम, एस्से राइटिंग टेस्ट, ग्रुप डिस्कशन और पर्सनल इंटरव्यू के जरिये स्टूडेंट्स की टेस्ट लेता है. इसके टेस्ट पेपर में इंग्लिश कम्प्रिहेंशन, जनरल नॉलेज और अवेयरनेस,लॉजिकल रीजनिंग और क्वांटिटेटिव एनालिसिस आदि विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं.

 

  1. MH-CET – महाराष्ट कॉमन एंट्रेंस टेस्ट

जैसा कि नाम से ही पता चलता है कि  MH - CET, महारष्ट्र में गवर्नमेंट, यूनिवर्सिटी मैनेजमेंट,यूनिवर्सिटी डिपार्टमेंट और महाराष्ट्र के अवैतनिक इंस्टीट्यूट्स से  MBA / एमएमएस और पीजीडीबीएम / पीजीडीएम की दो साल का फुलटाइम पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री कोर्सेज में एडमिशन के लिए मुख्य मैनेजमेंट एंट्रेंस एग्जाम है.

एलिजिबिलिटी : किसी भी विषय में 50 फ़ीसदी मार्क्स अथवा CGPA स्कोर वाले ग्रेजुएट स्टूडेंट्स MH - CET  एग्जाम दे सकते हैं.

एग्जाम पैटर्न - MH - CET मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन्स वाला एक कंप्यूटराइज्ड ऑब्जेक्टिव टेस्ट है. इसमें विभिन्न सब्जेक्ट्स जैसे वर्बल एबिलिटी,रीडिंग कम्प्रिहेंसन,क्वांटिटेटिव एनालिसिस,डाटा इंटरप्रिटेशन, डाटा सफिसियेंसी,एनालिटिकल रीजनिंग, वर्बल रीजनिंग और नॉन वर्बल रीजनिंग आदि से प्रश्न पूछे जाते हैं. इसमें कुल 200 प्रश्न पूछे जाते हैं तथा उन्हें 150 मिनट में हल करना होता है.

 

Cat Percentile Predictor 2021

Related Categories

    Comment (0)

    Post Comment

    4 + 3 =
    Post
    Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.