पश्चिम बंगाल द्वारा 8 वीं पास उम्मीदवारों को सरकारी नौकरियों में आवेदन करने की अनुमति, 6000 पद

पश्चिम बंगाल राज्य में रोजगार के बहुत अधिक अवसर उत्पन्न हुए हैं. यह मैट्रिक पास से कम पढ़े-लिखे उम्मीदवारों के लिए एक अचूक मौका है

पश्चिम बंगाल राज्य में रोजगार के बहुत अधिक अवसर उत्पन्न हुए हैं. यह मैट्रिक पास से कम पढ़े-लिखे उम्मीदवारों के लिए एक अचूक मौका है. पश्चिम बंगाल ग्रुप-डी भर्ती बोर्ड ने विभिन्न ग्रुप डी के पदों के लिए 6000 रिक्त पदों की घोषणा की है. ये रिक्त पद पश्चिम बंगाल राज्य में स्थित राज्य सरकार के सभी कार्यालयों के लिए हैं.

यह बड़े पैमाने पर भर्ती प्रक्रिया दो तरह से अद्वितीय है. सबसे पहले, पिछले वर्ष की प्रवृत्तियों पर यदि ध्यान दें तो यह देखा जा सकता है कि पहली बार राज्य में इस तरह की बड़े पैमाने पर भर्ती प्रक्रिया की घोषणा की गई है. दूसरे, रिक्त पद आम तौर पर कम से कम मैट्रिक के लिए घोषित किये जाते हैं, लेकिन इस बार 8वीं कक्षा पास उम्मीदवार भी सरकारी क्षेत्र शामिल हो सकते हैं.

वे उम्मीदवार, जो दिनांक 01 जनवरी 2017 के अनुसार 18-40 वर्ष के आयु वर्ग में आते हैं और जिन उम्मीदवारों ने राज्य सरकार या केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड या इसके समकक्ष किसी बोर्ड के तहत किसी भी स्कूल से आठवीं कक्षा की परीक्षा पास की है, केवल वे उम्मीदवार इन रिक्त पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवारों की किसी भी श्रेणी के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं होगा.

इच्छुक उम्मीदवार पश्चिम बंगाल ग्रुप-डी भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट wbgdrb.in पर उपर्युक्त रिक्ति पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन होगी. उम्मीदवारों के पास आवेदन करने से पहले आठवीं कक्षा पास प्रमाणपत्र या माध्यमिक (दसवीं कक्षा) पास प्रमाण पत्र होना आवश्यक है. अधिक जानकारी के लिए नीचे दिया गया लिंक देखा जा सकता है.

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्कार में उनके प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा.

लिखित परीक्षा: लिखित परीक्षा कुल 85 अंक की होगी. लिखित परीक्षा में एकाधिक विकल्प (चार विकल्प) के वस्तुनिष्ठ प्रश्न (एमसीक्यू) (1 अंक प्रत्येक) होंगे और परीक्षा की अवधि डेढ़ घंटे की होगी.

साक्षात्कार: साक्षात्कार कुल 15 अंकों का होगा. लिखित परीक्षा के परिणाम और रिक्ति के लिए आनुपातिक संख्या के आधार पर उम्मीदवारों की एक सीमित संख्या को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा. पश्चिम बंगाल ग्रुप डी भर्ती बोर्ड द्वारा लिखित परीक्षा और साक्षात्कार में प्राप्त अंकों के आधार पर, प्रावधिक तौर पर चयनित उम्मीदवारों की मेरिट सूची तैयार की जायेगी.

चरित्र पूर्ववृत्त का सत्यापन और चिकित्सा परीक्षा चयन प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होगा.

राज्य सरकार के विभिन्न कार्यालयों के आवंटन के लिए प्रावधिक तौर पर चयनित उम्मीदवारों की सूची कार्मिक और प्रशासनिक सुधार, पश्चिम बंगाल सरकार के विभागों को भेजी जायेगी. नियुक्ति पत्र संबंधित सरकारी विभागों द्वारा जारी किए जाएंगे.

महत्वपूर्ण नोट: उम्मीदवारों को दलालों से दूर रहने की चेतावनी दी जाती है. उन्हें यह याद रखना चाहिए कि WBGDRB की भर्ती प्रक्रिया पूरी तरह से स्वतंत्र, निष्पक्ष और पूरी तरह से मेरिट के आधार पर है. आवश्यक योग्यता और क्षमता वाले उम्मीदवारों का उनकी क्षमता के आधार पर चयन किया जाएगा.

पश्चिम बंगाल ग्रुप डी भर्ती बोर्ड, कार्मिक एवं प्रशासनिक सुधार विभाग के बारे में: पश्चिम बंगाल ग्रुप डी भर्ती बोर्ड ने 1 जनवरी 2016 से कार्य करना शुरू किया था और उपयोगिता बिल्डिंग, क्रिया क्षेत्र द्वितीय, न्यू टाउन, कोलकाता - 700161 में इसका स्थायी कार्यालय है.

WBGDRB भर्ती की विस्तृत अधिसूचना

अन्य सरकारी नौकरियां और अपडेट

 

Jagran Play
रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश
ludo_expresssnakes_ladderLudo miniCricket smash
ludo_expresssnakes_ladderLudo miniCricket smash

Related Stories

Comment (0)

Post Comment

4 + 1 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.