Current Affairs Daily Hindi Quiz: 02 December 2022 - विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस, यूएनएससी की अध्यक्षता, एम परमासिवम

Current affairs quiz in hindi: जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस, यूएनएससी की अध्यक्षता, और  एम परमासिवम आदि से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Current Affairs Daily Hindi Quiz: 02 December 2022
Current Affairs Daily Hindi Quiz: 02 December 2022

Current affairs quiz in hindi: जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस, यूएनएससी की अध्यक्षता, और  एम परमासिवम आदि से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1. राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है?

a) 05 दिसंबर

b) 02 दिसंबर

c) 07 दिसंबर

d) 09 दिसंबर

2. किस देश ने दिसंबर 2022 के लिए यूएनएससी की अध्यक्षता ग्रहण की है?

a) भारत

b) आयरलैंड

c) मेक्सिको

d) संयुक्त अरब अमीरात

3. पंजाब नेशनल बैंक के नए कार्यकारी निदेशक के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

a) बी.के. मिश्रा

b) एस.एम. झा

c) एम परमासिवम

d) एस. बालचंद्रन 

4. भारत के किस केंद्र शासित प्रदेश में देश का सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय योग केंद्र है?

a) पुडुचेरी

b) दमन और दीव

c) लद्दाख

d) जम्मू और कश्मीर

5. विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस कब मनाया जाता है?

a) 5 दिसंबर

b) 2 दिसंबर

c) 7 दिसंबर

d) 10 दिसंबर

6. भारतीय नौसैनिक बेड़े, शिवालिक और कामोर्टा किस शहर के दौरे पर जा रहे हैं?

a) क़िंगदाओ

b) सैन डिएगो बे

c) हो ची मिन्ह

d) मोंगला का ऐतिहासिक बंदरगाह शहर

7. किस देश ने मून स्पेस क्राफ्ट को सफलतापूर्वक आगे बढ़ाने के लिए स्ट्रीम का उपयोग किया है?

a) चीन

b) जापान

c) रूस

d) भारत

उत्तर:-

1.  (b) 02 दिसंबर

1984 की भोपाल गैस त्रासदी में 2 और 3 दिसंबर को जान गंवाने वालों की याद में प्रतिवर्ष 2 दिसंबर को राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस मनाया जाता है। औद्योगिक प्रदूषण आपदाओं के मामले में, भोपाल गैस त्रासदी सबसे बुरी घटनाओं में से एक है। भारत में हर साल लगभग 7 मिलियन लोग वायु प्रदूषण के कारण मरते हैं, जिनमें से 4 मिलियन घर के अंदर के वायु प्रदूषण से मारे जाते हैं।

2. (a) भारत

भारत ने 1 दिसंबर, 2022 को दिसंबर महीने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की अध्यक्षता ग्रहण की। 2021-22 में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के निर्वाचित सदस्य के रूप में अपने दो साल के कार्यकाल में यह दूसरी बार है जब भारत ने परिषद की अध्यक्षता ग्रहण की है। भारत ने इससे पहले अगस्त 2021 में यूएनएससी की अध्यक्षता संभाली थी।

3. (c) एम परमासिवम

केन्द्रीय कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने 1 दिसंबर, 2022 से तीन साल की अवधि के लिए सरकारी स्वामित्व वाले पंजाब नेशनल बैंक के कार्यकारी निदेशक के रूप में एम परमासिवम की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। एम परमासिवम एक कृषि स्नातक हैं। उन्होंने 1990 में केनरा बैंक में एक कृषि विस्तार अधिकारी के रूप में अपना करियर शुरू किया और विभिन्न पदों पर 32 वर्षों तक अपनी सेवाएं दी है।

4. (d) जम्मू और कश्मीर

भारत का सबसे बड़ा योग केंद्र जम्मू और कश्मीर के उधमपुर की चेनानी तहसील के मनतलाई गांव में बनाया गया है। यह गांव नदी के तट पर स्थित है। गाँव में मैदानी और पहाड़ियों दोनों का एक परिधीय दृश्य शामिल है। स्विमिंग पूल, बिजनेस कन्वेंशन सेंटर, हेलीपैड, स्पा, कैफेटेरिया और डाइनिंग हॉल के साथ योग केंद्र को आधुनिक रूप दिया गया है।

5. (b) 02 दिसम्बर 

विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस प्रतिवर्ष 2 दिसंबर को कंप्यूटर साक्षरता को दुनिया के सबसे दूरस्थ जगहों तक ले जाकर डिजिटल डिवाइड को संबोधित करने के लिए मनाया जाता है, यह दिवस पहली बार 2001 में एक भारतीय कंपनी, राष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान द्वारा मनाया गया था। इस दिन की शुरुआत एक अध्ययन के जवाब में की गई थी जिसमें कहा गया था कि दुनिया में अधिकांश कंप्यूटर उपयोगकर्ता पुरुष हैं।

6. (c) हो ची मिन्ह

भारतीय नौसैनिक बेड़े वियतनाम में हो ची मिन्ह सिटी का दौरा करेंगे। शिवालिक और कामोर्टा शिप जो दक्षिण चीन सागर में आगे तैनात हैं, वियतनाम का दौरा कर रहे हैं। साथ ही, इस यात्रा का उद्देश्य भारत और वियतनाम के बीच राजनयिक संबंधों की 50वीं वर्षगांठ के अवसर पर सामान्य रूप से दोनों सेनाओं और दोनों नौसेनाओं के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान, दोस्ती को मजबूत करना और द्विपक्षीय रक्षा सहयोग को प्रोत्साहित करना है।

7 . (b) जापान

जापान ने अपने इक्वेलियस अंतरिक्ष यान को चलाने के लिए स्ट्रीम का सफलतापूर्वक उपयोग किया है। जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (जैक्सा) ने दावा किया कि यह जल प्रणोदन प्रणाली का उपयोग करके लोअर अर्थ ऑर्बिट से परे दुनिया का पहला सफल ऑर्बिट कंट्रोल है। इस बीच, चंद्रमा के पास से उड़ान भरने के बाद, अंतरिक्ष यान ने अक्वारियस (Aquarius) नाम के एक इंजन का उपयोग किया, साथ ही यह पानी का उपयोग ईंधन के रूप में दूसरे पृथ्वी-चंद्रमा लाग्रेंज बिंदु पर जाने के लिए किया है।

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play