G20 summit: नेक्स्ट ग्लोबल पेंडेमिक से निपटने के लिए G20 ने लांच किया फंड, जानें कितने बिलियन का है यह फंड?

Fund to Tackle Next Pandemic: इंडोनेशिया की अध्यक्षता में जारी G20 की बैठकों के तहत, इंडोनेशियाई रिसॉर्ट द्वीप बाली में आयोजित G20 स्वास्थ्य और वित्त मंत्रियों की बैठक में अगली महामारी से निपटने के लिए अरबों डॉलर का फंड लॉन्च किया है. जानें कितने बिलियन का है यह फंड? 

नेक्स्ट ग्लोबल पेंडेमिक के लिए G20 ने लांच किया फंड
नेक्स्ट ग्लोबल पेंडेमिक के लिए G20 ने लांच किया फंड

Fund to Tackle Next Pandemic: इंडोनेशिया की अध्यक्षता में जारी G20 की बैठकों के तहत, इंडोनेशियाई रिसॉर्ट द्वीप बाली में आयोजित G20 स्वास्थ्य और वित्त मंत्रियों की बैठक में अगली महामारी से निपटने के लिए अरबों डॉलर का फंड लॉन्च किया है.

G20 की इस विशेष बैठक में रविवार को $ 1.4 बिलियन का नेक्स्ट ग्लोबल पेंडेमिक फंड जारी किया गया है. लेकिन मेजबान इंडोनेशिया के अध्यक्ष इंडोनेशियाई राष्ट्रपति जोको विडोडो ने इस फंड को पर्याप्त नहीं बताया है.

इस बैठक में विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस और वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष डेविड मलपास की उपस्थिति में यह निर्णय लिया गया. इंडोनेशियाई राष्ट्रपति जोको विडोडो ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान इसे लांच किया था. 

अगले कुछ दिनों में होने वाले G20 का शिखर सम्मेलन के अहम् फैसलों के रूप में इसे देखा जायेगा. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन इस G20 समिट में भाग नहीं ले रहे है उनके स्थान पर रूस के विदेश मंत्री रूस का नेतृत्व करेंगे. जिससे यह कयास लगाये जा रहे है कि यूक्रेन संकट पर कुछ निर्णायक प्रगति की उम्मीद कम है.

नेक्स्ट ग्लोबल पेंडेमिक फंड के बारे में:

इंडोनेशियाई राष्ट्रपति जोको विडोडो ने कहा कि अगले वैश्विक महामारी से निपटने के लिए 31 अरब डॉलर की जरूरत है.

संयुक्त राज्य अमेरिका ने फंड में $450 मिलियन का योगदान दिया है, जो कुल फंड का लगभग एक तिहाई है. अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन ने कहा कि यह ग्लोबल फंड G20 की, वैश्विक समस्याओं से निपटने की प्रतिबद्धता को दर्शाता है.

इस फंड में प्रमुख रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन, जापान, भारत, फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा आदि G20 सदस्य शामिल है.

ग्लोबल पेंडेमिक फंड का महत्व:

  • यह नेक्स्ट ग्लोबल पेंडेमिक फंड मुख्य रूप से कम आय वाले देशों की मदद के लिए तैयार किया गया है जिससे भविष्य के इस प्रकार के किसी संकट का मजबूती से सामना किया जा सके. 
  • कोविड-19 पेंडेमिक के मद्देनजर इस तरह कि पहल को महत्वपूर्ण माना जा रहा रहा है. इंडोनेशिया की मेजबानी में जारी इस G20 समिट में पेंडेमिक मुद्दे को प्रमुख स्थान दिया गया है क्योंकि कोविड-19 पेंडेमिक के दौरान इंडोनेशिया इससे काफी प्रभावित हुआ था.
  • ऐसे फंड का महत्व इसलिए भी बढ़ जाता है क्योंकि भविष्य में वैश्विक स्तर पर ऐसी किसी चुनौतियों का समाना किया जा सकता है.

G20 शिखर सम्मेलन 2022:

G20 बाली शिखर सम्मेलन 15-16 नवंबर 2022 को नुसा दुआ, बाली, इंडोनेशिया में आयोजित किया जायेगा. इसकी अध्यक्षता इंडोनेशिया कर रहा है. इंडोनेशिया की अध्यक्षता 1 दिसंबर 2021 से शुरू हुई थी. जिसमें भाग लेने के लिए पीएम मोदी भी बाली पहुँच रहे है. भारत G20 शिखर सम्मेलन 2023 की अध्यक्षता करेगा, इस सम्मेलन के बाद भारत G20 की अध्यक्षता ग्रहण करेगा.

इसे भी पढ़े

नतासा पिर्क मुसर चुनी गईं स्लोवेनिया की पहली महिला राष्ट्रपति, जानें इनके बारे में

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play