Indo-Russian joint venture: यूपी के इस जिले में शुरू हुआ कलाश्निकोव AK-203 असॉल्ट राइफलों का निर्माण

भारत-रूस जॉइंट वेंचर के तहत, उत्तर प्रदेश के अमेठी में कोरवा आर्डिनेंस फैक्ट्री में कलाश्निकोव AK-203 असॉल्ट राइफलों (Kalashnikov AK-203 assault rifles) का निर्माण शुरू हो गया है. पीएम मोदी ने इस नई मैन्युफैक्चरिंग यूनिट का शिलान्यास किया था.

भारत-रूस जॉइंट वेंचर के तहत AK-203 असॉल्ट राइफलों का निर्माण
भारत-रूस जॉइंट वेंचर के तहत AK-203 असॉल्ट राइफलों का निर्माण

Kalashnikov AK-203 assault rifles: भारत-रूस जॉइंट वेंचर के तहत, उत्तर प्रदेश के अमेठी में कोरवा आर्डिनेंस फैक्ट्री में कलाश्निकोव AK-203 असॉल्ट राइफलों (Kalashnikov AK-203 assault rifles) का निर्माण शुरू हो गया है. 

कलाश्निकोव एके-203 असॉल्ट राइफलों का यह निर्माण भारत और रूस के जॉइंट वेंचर इंडो-रशियन राइफल्स प्राइवेट लिमिटेड (IRRPL) के तहत किया जा रहा है.

हाल ही में सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने दावा किया था कि 5,000 AK-203 राइफलों की पहली खेप इस साल मार्च तक सेना को सौंप दी जाएगी. पीएम मोदी ने AK-203 असॉल्ट राइफल की नई मैन्युफैक्चरिंग यूनिट का शिलान्यास किया था.

कलाश्निकोव AK-203 असॉल्ट राइफल की खासियत:

यह एक 7.62 mm की बेहतर असॉल्ट राइफल है जिसे युद्ध और सामरिक क्षमताओं की दृष्टि से और भी बेहतर बनाया गया है साथ ही यह किसी भी मिशन को पूरा करने के लिए आयुध-संभार ऑपरेटर को सक्षम बनाता है.   

पेकेटिनी रेल्स (Picatinny rails) ने AK203 को बेहद ताकतवर बना दिया है. साथ ही हाई टेक्नोलॉजी की मदद से एक्यूरेसी और बैरल के लाइफस्पैन में काफी सुधार किया गया है. 

कैलिबर    7.62mm
आयुध-संभार (Ammunition)    7.62х39mm
 भार (एम्प्टी)   3.8 किग्रा
साइटिंग रेंज    800 मीटर 
मैगजीन     30 राउंड

इंडो-रशियन राइफल्स प्राइवेट लिमिटेड (IRRPL):

IRRPL उत्तर प्रदेश के कोरवा, अमेठी जिले में स्थित एक आर्डिनेंस फैक्ट्री है जो AK-200 रेंज की राइफलों का निर्माण कर रही है. जो भारत और रूस का एक संयुक्त उपक्रम है. रूस की ओर से इसमें कलाश्निकोव कंसर्न और रोसोबोरोनेक्सपोर्ट शामिल है.   

रोस्टेक (Rostec) के बारें में:

रोस्टेक रूस के स्वामित्व वाला एक रक्षा समूह है. इसकी स्थापना वर्ष 2007 में की गयी थी, इसका मुख्यालय मास्को में स्थित है. इसका गठन 14 होल्डिंग कंपनियां के साथ किया गया है.  

रोसोबोरोनेक्सपोर्ट और कलाश्निकोव कंसर्न (Kalashnikov Concern) जो भारत भारत के सहयोग के साथ कलाश्निकोव AK-203 का निर्माण कर रही है वह भी रोस्टेक की ही सहायक कंपनी है.  

इसे भी पढ़े:

भारतीय-अमेरिकी कृष्णा वविलाला 'मार्टिन लूथर किंग ग्रैंड परेड स्पेशल अवार्ड' से सम्मानित

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play