Karim Benzema: फ्रेंच फुटबॉलर करीम बेंजेमा ने अपने बर्थडे पर इंटरनेशनल फुटबॉल से लिया संन्यास

फ्रेंच फुटबॉलर और रियल मैड्रिड के कप्तान करीम बेंजेमा ने इंटरनेशनल फुटबॉल से रिटायरमेंट की घोषणा कर दी है. उन्होंने अक्टूबर में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के लिए बैलन डी'ओर (Ballon d’Or) अवार्ड जीता था. उनके नाम 37 इंटरनेशनल गोल है.   

फ्रेंच फुटबॉलर करीम बेंजेमा ने अपने बर्थडे पर इंटरनेशनल फुटबॉल से लिया संन्यास
फ्रेंच फुटबॉलर करीम बेंजेमा ने अपने बर्थडे पर इंटरनेशनल फुटबॉल से लिया संन्यास

Karim Benzema: फ्रेंच फुटबॉलर और रियल मैड्रिड के कप्तान करीम बेंजेमा ने इंटरनेशनल फुटबॉल से रिटायरमेंट की घोषणा कर दी है. उन्होंने यह फैसला अपने 35वें जन्मदिन पर किया है. उनका यह फैसला फीफा विश्व कप 2022 के फाइनल में फ्रांस की की हार के बाद आया है.

अक्टूबर में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के लिए बैलन डी'ओर (Ballon d’Or) पुरस्कार जीतने वाले बेंजेमा इस वर्ष भी विश्व कप में शामिल होने के लिए उत्साहित थे.   

चोट के कारण वर्ल्ड कप 2022 से बाहर थे बेंजेमा:

बैलन डी'ओर विजेता करीम बेंजेमा को वर्ल्ड कप ट्रेनिंग के दौरान बायीं थाई में चोट लग गयी थी. जिस कारण उन्हें कतर में आयोजित फीफा वर्ल्ड कप 2022 से हटना पड़ा था जो फ्रांस के लिए एक बहुत बड़ा झटका था. मिडिया रिपोर्ट में यह भी कहा गया था कि शायद वह अर्जेंटीना के खिलाफ फाइनल मैच खेलेंगे लेकिन ऐसा नहीं हुआ.

करीम बेंजेमा के बारें में:

करीम बेंजेमा स्टार फ्रांसीसी फुटबॉलर है और ला लीगा क्लब रियल मैड्रिड के स्ट्राइकर और कप्तान है. उन्हें अब तक के सर्वश्रेष्ठ स्ट्राइकरों में से एक माना जाता है. बेंजेमा 2014 फीफा वर्ल्ड कप में फ्रांस के टॉप स्कोरर रहे थे.

पूरा नाम   करीम मुस्तफा बेंजेमा 
जन्म   19 दिसंबर 1987 (लियोन, फ्रांस)
नेशनल टीम फ्रांस 
वर्तमान क्लब टीम  रियल मैड्रिड  
इंटरनेशनल मैच  97
इंटरनेशनल गोल 37 
अवार्ड     यूईएफए प्लेयर ऑफ द ईयर, बैलन डी'ओर अवार्ड 

फुटबॉल करियर:

वर्ष 2007 में वह ऑस्ट्रिया के खिलाफ अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत की थी. वह अपने पहले मैच में  सब्सटीट्यूट के रूप में आये थे. वर्ष 2008 में वह यूरो कप के लिए फ्रांस की नेशनल टीम में शामिल हुए थे.

वह 2012 यूरो कप और 2014 के फुटबॉल वर्ल्ड कप के लिए फ्रांस की नेशनल टीम में शामिल थे, लेकिन बाद में एक सेक्स टेप विवाद के कारण वह 05 सालों तक नेशनल टीम से बाहर थे.

यूरो 2020 के दौरान उन्हें फ्रांस की नेशनल टीम से खेलने का मौका मिला और इसमें उन्होंने चार गोल के साथ सबसे अधिक गोल करने वाले खिलाड़ी बने.

रियल मैड्रिड के साथ सफ़र:

करीम बेंजेमा ने रियल मैड्रिड (Real Madrid) के साथ 23 ट्राफियां जीती हैं, जिसमें चार ला लीगा (La Liga), दो कोपा डेल रे (Copa del Rey) और पांच यूईएफए चैंपियंस लीग (UEFA Champions League) खिताब शामिल हैं. 

इसे भी पढ़े:

अर्बन-20 या U20 के लोगो और वेबसाइट का अनावरण, जानें U20 के बारें में

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play