न्यूजीलैंड ने रचा इतिहास, भारत को हराकर जीता विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब

भारत ने दूसरी पारी में न्यूजीलैंड को जीत के लिए 139 रनों का लक्ष्य दिया था, जिसे उसने दो विकेट खोकर हासिल कर लिया. न्यूजीलैंड के लिए कप्तान केन विलियमसन ने 89 गेंदो में आठ चौको की मदद से नाबाद 52 रन बनाए. 

Created On: Jun 24, 2021 16:35 ISTModified On: Jun 24, 2021 16:35 IST

न्यूजीलैंड ने 23 जून 2021 को साउथैंप्टन के द रोज बाउल में खेले गए विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में भारत को आठ विकेट से हरा दिया. इसके साथ ही न्यूजीलैंड विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब जीतने वाली पहली टीम बन गई.

भारत ने दूसरी पारी में न्यूजीलैंड को जीत के लिए 139 रनों का लक्ष्य दिया था, जिसे उसने दो विकेट खोकर हासिल कर लिया. न्यूजीलैंड के लिए कप्तान केन विलियमसन ने 89 गेंदो में आठ चौको की मदद से नाबाद 52 रन बनाए. वहीं रॉस टेलर ने 100 गेंदो में छह चौको के साथ नाबाद 47 रनों की पारी खेली.

केन विलियमसन ने भारतीय टीम की प्रशंसा की

केन विलियमसन की कप्तानी में न्यूजीलैंड की टीम ने पहले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का ताज अपने नाम किया है. ऐतिहासिक जीत के बाद न्यूजीलैंड के कप्तान विलियमसन ने विराट कोहली और भारतीय टीम की प्रशंसा की है. न्यूजीलैंड की टीम बारिश से बाधित विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में भारत को 8 विकेट से हराकर चैंपियन बनी है. टेस्ट क्रिकेट इतिहास के 144 साल में यह पहला मौका था जब इस चैंपियनशिप का आयोजन किया गया था.

दूसरी पारी में 170 रन बनाई भारतीय टीम

पहली पारी में 32 रनों से पिछड़ने के बाद भारतीय टीम अपनी दूसरी पारी में केवल 170 रनों पर सिमट गई थी. दूसरी पारी में भारत के लिए ऋषभ पंत ने सबसे ज्यादा 41 रन बनाए. उन्होंने 88 गेंदो की अपनी पारी में छह चौके लगाए. इसके अलावा रोहित शर्मा ने 30, शुभमन गिल ने आठ, कोहली ने 15, पुजारा ने 13, रविंद्र जडेजा ने 16, अश्विन ने सात और शमी ने 13 रन बनाए. वहीं इशांत शर्मा एक रन बनाकर नाबाद रहे.

न्यूजीलैंड के लिए दूसरी पारी में

न्यूजीलैंड के लिए दूसरी पारी में टिम साउथी ने 48 रन देकर चार और ट्रेंट बोल्ट ने 39 रन देकर तीन विकेट लिए. इसके अतिरिक्त काइल जैमीसन को दो और नील वैगनर को एक विकेट मिला.

भारतीय टीम पहली पारी में 217 रन बनाई

भारतीय टीम अपनी पहली पारी में सिर्फ 217 रन ही बना सकी थी. उसके लिए अजिंक्य रहाणे ने सबसे ज्यादा 49 रन बनाए थे. इसके जवाब में न्यूजीलैंड टीम ने अपनी पहली पारी में 249 रन बना लिए थे. इस तरह उसने पहली पारी में 32 रनों की अहम बढ़त हासिल की थी. पहली पारी में न्यूजीलैंड के लिए ड्वेन कॉन्वे ने सबसे ज्यादा 54 रन बनाए थे. इसके अतिरिक्त कप्तान केन विलियमसन ने 49 रनों की पारी खेली थी.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

6 + 8 =
Post

Comments