RBI launches 'DAKSH' App: आरबीआई ने 'दक्ष' (DAKSH) एप्लिकेशन किया लांच, जानें क्या है इसकी उपयोगिता?

DAKSH App: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एक नई सुपरटेक पहल 'दक्ष' (DAKSH) लांच किया है. RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने इसे लांच किया जो पर्यवेक्षीय प्रक्रियाओं को और अधिक मजबूत बनाएगा. जानें 'दक्ष' एप्लिकेशन के बारे में?

आरबीआई ने 'दक्ष' (DAKSH) एप्लिकेशन किया लांच
आरबीआई ने 'दक्ष' (DAKSH) एप्लिकेशन किया लांच

DAKSH App: भारत की केन्द्रीय बैंक, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एक नई सुपरटेक पहल 'दक्ष' (DAKSH) लांच किया है. RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने इसे लांच किया जो पर्यवेक्षीय प्रक्रियाओं को और अधिक मजबूत बनाएगा. इसकी मदद से बैंको और अन्य एनबीएफसी की कार्यप्रणाली की निगरानी में मदद मिलेगी.

'दक्ष' एप्लिकेशन क्या है?

दक्ष (DAKSH) एक वेब-आधारित एंड-टू-एंड वर्कफ़्लो एप्लिकेशन है, जिसके माध्यम से आरबीआई बैंकों, एनबीएफसी जैसी पर्यवेक्षित संस्थाओं (SE) में अनुपालन कल्चर को और बेहतर बनाना चाहती है. दक्ष का अर्थ है 'कुशल' और 'सक्षम' है जो एप्लिकेशन की अंतर्निहित क्षमताओं को दर्शाता है.

'दक्ष' एप्लिकेशन का क्या है उद्देश्य:

'दक्ष' एप्लिकेशन के माध्यम से RBI नवीनतम डेटा और विश्लेषणात्मक उपकरणों की मदद से बैंकों की स्वचालित कार्य प्रक्रियाओं में और पारदर्शिता लाना चाहती है. साथ ही RBI बैंकिग सेक्टर में प्रौद्योगिकी का लाभ उठाना चाहती है. इसकी मदद से आरबीआई बैंकों, एनबीएफसी के कामकाज पर सुचारू रूप से निगरानी कर पायेगा.

बैंकों की कार्यप्रणाली पर रहेगी आरबीआई की नजर:

'दक्ष' एप्लिकेशन की सहायता से आरबीआई बैंकों की कार्यप्रणाली पर बेहतर नजर रख पायेगी. यह एप्लिकेशन एक प्लेटफॉर्म के माध्यम बैंकों से जुड़ी सभी प्रकार की गतिविधियों का अवलोकन कर पायेगी. इस उन्नत पर्यवेक्षीय सिस्टम की मदद से आरबीआई, बैंकों से जुड़े निर्बाध संचार, निरीक्षण योजना, साइबर घटना रिपोर्टिंग, और विभिन्न एमआईएस रिपोर्ट आदि का सुचारू रूप से सम्पदान कर पायेगा.

इस ऐप के आ जाने से बैंक ग्राहकों को भी बैंकों की ओर से बेहतर और पारदर्शी सुविधा प्रदान होगी. बैंक कर्मचारी ग्राहकों के साथ किसी प्रकार का कोई फ्रॉड या गलत डेटा नहीं ले सकेंगे. जिससे भारत के बैंकिग सिस्टम पर भी ग्राहकों का और भरोसा बढेगा.  

आरबीआई का मुख्य फोकस क्या है?

आरबीआई का मुख्य फोकस, भारत में बैंकिग सिस्टम नेटवर्क में निगरानी तंत्र को और बेहतर करने के साथ-साथ देश की वित्तीय संस्थाओं के कामकाज में पारदर्शिता लाना है. साथ ही देश के बैंकिंग नेटवर्क को साइबर हमलों से मुक्त बनाना है.  आरबीआई की 'दक्ष' पहल भारत के बैंकिग सिस्टम नेटवर्क को और पारदर्शी बनाने में मदद करेगी.

आरबीआई के बारें में:

आरबीआई भारत का केन्द्रीय बैंक है. इसकी स्थापना भारतीय रिज़र्व बैंक अधिनियम, 1934 के तहत 1 अप्रैल, 1935 को की गयी थी. शुरू में इसका केंद्रीय कार्यालय कोलकाता में था जिसे बाद में स्थायी रूप से मुंबई ट्रान्सफर कर दिया गया था. वर्ष 1949 में आरबीआई का राष्ट्रीयकरण कर दिया गया. वर्तमान में इसके गवर्नर शक्तिकांत दास है.         

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play