Search

नॉन-मेटल पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोतरी

नॉन-मेटल या गैर-धातु तत्व वह होते है जो ताप (heat) और बिजली (electricity) का संचालन नहीं करते हैं; वे चमकीले भी नहीं होते हैं. रासायनिक प्रतिक्रियाओं के दौरान, गैर-धातु इलेक्ट्रॉनों को प्राप्त करने से नकारात्मक आयनों का निर्माण कर सकते हैं. वे हमारे दैनिक जीवन में भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. इस लेख में गैर-धातुओं या नॉन-मेटल पर वर्णनात्मक प्रश्न और उत्तर दिए गए है, जो आपको विभिन्न परीक्षाओं की तैयारी में सहायता करने में मदद करेंगे.
Jun 23, 2017 19:40 IST
facebook Iconfacebook Iconfacebook Icon

गुणों के आधार पर, सभी तत्वों को दो मुख्य समूहों में विभाजित किया गया है: धातु और गैर धातु. गैर-धातु तत्व वह हैं जो ताप (heat) और बिजली (electricity) का संचालन नहीं करते हैं;  वे चमकीले भी नहीं होते हैं. इसके अलावा, वे न तो तार में और ना ही कोई परत में बदल सकते हैं. वे हल्के पदार्थ होते हैं और और टकराने पर ध्वनि उत्पन्न नहीं करते हैं. अर्थात वे किसी वस्तु के साथ किसी भी तरह का उत्पादन नहीं करते हैं. रासायनिक प्रतिक्रियाओं के दौरान भी, गैर-धातु इलेक्ट्रॉन प्राप्त कर नकारात्मक आयनों का निर्माण कर सकते हैं. वे हमारे दैनिक जीवन में भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. गैर धातुओं के उदाहरण कार्बन, सल्फर, फास्फोरस, सिलिकॉन, हाइड्रोजन, ऑक्सीजन, क्लोरीन, ब्रोमिन आदि हैं.

Non-Metal-Quiz
इस लेख में गैर-धातुओं पर वर्णनात्मक प्रश्न और उत्तर दिए गए हैं, जो आपको विभिन्न परीक्षाओं की तैयारी में सहायता करने में मदद करेंगे.
1. गैर धातु या नॉन-मेटल को परिभाषित करें?
Ans. गैर-धातु ऐसे तत्व होते हैं जो ताप और बिजली का संचालन नहीं करते हैं, चमकदार नहीं होते हैं. वे ना तो ट्यूब या तार में बदल सकते है  और ना ही लचीले होते हैं. उदाहरण के लिए: कार्बन, सल्फर, फास्फोरस, सिलिकॉन, हाइड्रोजन, ऑक्सीजन आदि.
2. आवर्त सारणी (Periodic Table ) में कितने गैर-धातु मौजूद हैं, उन्हें वर्गीकृत करें ?
Ans. आवर्त सारणी में 22 गैर धातु हैं इनमें से 10 ठोस, 1 गैर-धातु ब्रोमिन हैं जो कि तरल हैं और शेष 11 गैस हैं। इसलिए, ब्रोमिन को छोड़कर सभी गैर-धातुएं ठोस और गैस हैं जो कमरे के तापमान पर तरल रहते हैं.
3. हमारे दैनिक जीवन में गैर-धातुएं एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं, कैसे?
Ans. पृथ्वी पर गैर धातुओं की उपस्थिति के बिना जीवन संभव नहीं हो सकता है. कार्बन सबसे महत्वपूर्ण गैर-धातुओं में से एक है क्योंकि इस पृथ्वी के सभी जीवन कार्बन यौगिकों जैसे प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, एंजाइम आदि पर आधारित हैं. जीवों के विकास के लिए ये आवश्यक हैं. इसी तरह, हम ऑक्सीजन देख सकते हैं जो जीवन के अस्तित्व के लिए भी महत्वपूर्ण है.

किस गैस को ड्राई आइस कहते हैं और क्यों?
4. भू-पर्पटी (earth’s crust) में सबसे प्रचुर मात्रा में पाए जाने वाले गैर-धातु का नाम बताएं?
Ans. ऑक्सीजन सबसे प्रचुर मात्रा में पाया जाने वाला गैर-धातु है क्योंकि यह पृथ्वी की लगभग 50% परतों का गठन करता है. दूसरा सबसे प्रचुर मात्रा में पाए जाने वाला गैर-धातु सिलिकॉन है, जो पृथ्वी के क्रस्ट का लगभग 26% है.
5. गैर-धातु ना तो malleable है और ना ही ductile, इससे आप क्या समझते हैं?
Ans. गैर-धातु ना तो मुलायम और ना ही लचीला होता हैं क्योंकि उन्हें पतली शीट और पतले तारों में परिवर्तित नहीं किया जा सकता है.
6. गैर-धातु का नाम बताएं, जो ताप और बिजली का अच्छा कंडक्टर है?
Ans. ग्रेफाइट के रूप में कार्बन केवल ऐसा गैर-धातु है जो बिजली का एक अच्छा कंडक्टर है. ग्रेफाइट कार्बन का एक एलोट्रोप है और इलेक्ट्रोड बनाने के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है.

जेनेरिक दवाएं क्या होतीं हैं और ये सस्ती क्यों होती हैं?
7. आप कैसे परीक्षण करेंगे कि गैर धातु आक्साइड प्रकृति में अम्लीय हैं?
Ans. गैर-धातु आक्साइड जैसे सल्फर डाइऑक्साइड और कार्बन डाइऑक्साइड नीले लिटमस पेपर को लाल रंग में बदल देता है, जो यह दर्शाता हैं कि वे प्रकृति में अम्लीय हैं. इन अम्लीय ऑक्साइड को एसिड एनाइड्रेट्स (acid anhydrites) भी कहते है.
8. हाइड्रोजन गैस विकसित करने के लिए गैर धातु पानी या भाप के साथ प्रतिक्रिया क्यों नहीं करती हैं?
Ans. गैर-धातु हाइड्रोजन गैस विकसित करने के लिए पानी या भाप के साथ प्रतिक्रिया नहीं करते हैं क्योंकि गैर-धातु हाइड्रोजन गैस में हाइड्रोजन आयनों को कम करने के लिए इलेक्ट्रॉनों को नहीं दे सकते हैं.
9. क्या होता है जब कार्बन या सल्फर को टेस्ट-ट्यूब युक्त पतला सल्फ्यूरिक एसिड में रखा जाता है?
Ans. जब कार्बन या सल्फर को सल्फ्यूरिक एसिड वाले एक टेस्ट ट्यूब में रखा जाता है तो हाइड्रोजन गैस नहीं निकल पाती है.
10. कुछ गैर-धातु आक्साइड का नाम बताएं जो न्यूट्रल हैं मतलब ना तो अम्लीय और ना ही बेसिक हैं?
Ans. न्यूट्रल गैर-धातु आक्साइड कार्बन मोनोऑक्साइड (CO), पानी (H2O), नाइट्रोजन मोनोऑक्साइड (NO) और डायनेट्रोजन मोनोऑक्साइड (N2O) हैं. ये ऑक्साइड नीले रंग के लिटमस को लाल में नहीं बदलते हैं, ये न्यूट्रल नॉन-मेटल आक्साइड किसी भी प्रकार के लिटमस पर कोई भी प्रतिक्रिया नहीं देते हैं.

रासायनिक यौगिक और उनका उपयोग