ऑस्ट्रेलिया से संबंधित महत्वपूर्ण भौगोलिक तथ्य

ऑस्ट्रेलिया विश्व का सबसे छोटा महाद्वीप है। एबेल तस्मान और कप्तान जेम्स कुक ने इस महाद्वीप की खोज की थी। यह हिंद महासागर और प्रशांत महासागर से घिरा हुआ महाद्वीप है। यह दक्षिणी गोलार्ध में स्थित है। इस लेख में हमने ऑस्ट्रेलिया से संबंधित महत्वपूर्ण भौगोलिक तथ्य दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।
Apr 23, 2018 18:26 IST
    Important Geographical Facts of Australia HN

    ऑस्ट्रेलिया विश्व का सबसे छोटा महाद्वीप है। एबेल तस्मान और कप्तान जेम्स कुक ने इस महाद्वीप की खोज की थी। यह हिंद महासागर और प्रशांत महासागर से घिरा हुआ महाद्वीप है जिसमें मुख्य भूमि ऑस्ट्रेलिया, तस्मानिया, न्यू गिनी, सेरम द्वीप, संभवतः तिमोर द्वीप और पड़ोसी द्वीप शामिल हैं। यह दक्षिणी गोलार्ध में स्थित है।

    ऑस्ट्रेलिया से संबंधित महत्वपूर्ण भौगोलिक तथ्य

    1. ऑस्ट्रेलिया का उत्तरी भाग उष्णकटिबंधीय प्रकार की जलवायु पायी जाती है और दक्षिणी भाग समशीतोष्ण प्रकार की जलवायु पायी जाती है

    2. मकर रेखा इसके मध्य से गुज़रती है।

    3.  ऑस्ट्रेलिया का दो तिहाई भाग पठार से ढका हुआ है जिसे 'वेस्टर्न पठार' के नाम से जाना जाता है, जहां वर्षा बहुत कम होती है जिसके कारण रेगिस्तान विकसित हो गए हैं।

    4. ऑस्ट्रेलिया का पूर्वी भाग केप यॉर्क से तस्मानिया द्वीप तक उच्च भूमि की श्रृंखला से ढका हुआ है जिसे 'ग्रेट डिविजनिंग रेंज' के नाम से जाना जाता है।

    5. ऑस्ट्रेलिया के पूर्वी तट पर भारी मात्रा में मूंगा–चट्टान (कोरल रीफ) पाया जाता है। इसे 'ग्रेट बैरियर रीफ' के नाम से जाना जाता है जो 1900 कि.मी से भी अधिक लंबा है। इस इलाके में जहाजों का आना वर्जित है।

    6. माउंट कोस्सिउसको ऑस्ट्रेलिया की सर्वोच्च शिखर है। माउंट कुक न्यूजीलैंड का सर्वोच्च शिखर है।

    7. प्रमुख नदी: मरे नदी, मुरुंबिगे नदी, डार्लिंग नदी, लचलन नदी, वार्रेगो नदी, कूपर क्रीक और पारू नदी।

    8. मुर्रे नदी ऑस्ट्रेलिया की सबसे लंबी नदी है और वाइकोटो नदी न्यूजीलैंड की सबसे लंबी नदी है।

    9. जल-प्रपात या झरना (Waterfalls): मोंटेज़ुमा झरना, टिया झरना, रसेल झरना, मैकेंज़ी झरना, ब्लेंको झरना, फिट्जॉय झरना, एलेनबोरो झरना, मिशेल झरना, वालमान झरना और जिम जिम झरना।

    10. प्रमुख झील: इस महाद्वीप में 41 प्रमुख झील और 4000 से अधिक छोटे झील हैं। ताओपो झील एक क्रेटर झील है और न्यूजीलैंड में खूबसूरत झीलों में से एक है जो ज्वालामुखीय विस्फोट के कारण बना था । आधिकारिक तौर पर काटी थांडा-लेक आइरे नामक झील, ऑस्ट्रेलिया का सबसे बड़ा खारे पानी का झील है।

    एशिया से संबंधित महत्वपूर्ण भौगोलिक तथ्य

    11. प्रमुख पठार: अर्नेम पठार, एथर्टन टेबललैंड, ऑस्ट्रेलियाई शील्ड, डोर्रिगो पठार, इनासलेघ अपलैंड्स, मॉसन पठार, माउंट कार्बाइन टेबललैंड, नार्रो नेक पठार, उत्तरी टेबललैंड्स, शिपली पठार, वेस्टर्न पठार, और वोरोनोरा पठार।

    12. प्रमुख मस्र्स्थल: ग्रेट विक्टोरिया, ग्रेट सैंडी, तानामी, सिम्पसन, गिब्सन, लिटिल सैंडी, स्ट्रजलेकी, स्टर्ट स्टोनी, तिरी और पेडिरका।

    13. प्रमुख खाद्य फसल: गेहूं, जौ, कैनोला, ज्वारी, जई, चावल, दालें, और मकई (मक्का)।

    14. प्रमुख नकद फसल: कॉफी, कोको, चाय, गन्ना, सूती, और मसालों।

    15. जलसंधि (स्ट्रेट): बार्कर पैसेज, बास स्ट्रेट, क्लेरेंस स्ट्रेट (उत्तरी क्षेत्र), डंडस स्ट्रेट, एंडेवर स्ट्रेट, इन्वेस्टिगेटर स्ट्रेट, द रिप, साउथ पैसेज (हौटमन एब्रोलोस), सुदा बे पैसेज, और टोर्रेस स्ट्रेट।

    16. समय क्षेत्र: इस महाद्वीप में तीन मुख्य समय क्षेत्र हैं जो जीएमटी (Greenwich Mean Time) से 10 घंटे आगे है।

    17. जलवायु: ऑस्ट्रेलिया के उत्तरी भाग में उष्णकटिबंधीय जलवायु होती है, जबकि दक्षिणी भाग हल्की गर्मि, हल्की ठंडक जो सर्दियों में बरसात के कारण होती है।

    18. जातीय समूह और भाषा: 90% यूरोपीय हैं, 7% एशियाई हैं, 2% आदिवासी हैं और शेष पापुआ न्यू गिनी, इंडोनेशिया और दक्षिणपूर्व एशिया और ऑस्ट्रेलिया से संबंधित हैं। 80% लोग अंग्रेजी वक्ता हैं।

    19. बंदरगाह वाला शहर (पोर्ट सिटी): न्यू कैसल, सिडनी, मेलबोर्न, एडीलेड और पर्थ।

    20. मुख्य पेड़: ताड़ का पेड़, बांस, बिर्च, देवदार और नीलगिरी।

    महासागरीय जलधाराओं से संबंधित 10 महत्वपूर्ण तथ्य

    Loading...

    Register to get FREE updates

      All Fields Mandatory
    • (Ex:9123456789)
    • Please Select Your Interest
    • Please specify

    • ajax-loader
    • A verifcation code has been sent to
      your mobile number

      Please enter the verification code below

    Loading...
    Loading...