Search

जानिए कौन हैं ब्रिटेन के नए वित्त मंत्री ऋषि सुनक

ऋषि सुनक, ब्रिटेन के नए वित्त मंत्री बन गये हैं. हम भारतीयों के लिए उनका परिचय यह है कि वे नारायण मूर्ती के दामाद हैं. ऋषि सुनक के परिजन भारतीय मूल के हैं और 1960 में पूर्वी अफ़्रीका से ब्रिटेन आए थे. सुनक का जन्म 12 मई 1980 को साउथैम्पटन, हैम्पशायर, इंग्लैंड में हुआ था. आइये इस लेख में ऋषि सुनक के बारे में और जानते हैं.
Feb 14, 2020 19:18 IST
facebook Iconfacebook Iconfacebook Icon
Rishi Sunak with his wife
Rishi Sunak with his wife

ब्रिटेन के वित्त मंत्री साजिद जाविद ने 13 फ़रवरी को ब्रिटेन के वित्तमंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया है इसलिए अब ऋषि सुनक ब्रिटेन के नए वित्त मंत्री बनाये गए हैं. सुनक, यॉर्कशर के रिचमंड से कंज़र्वेटिव सांसद हैं. आइये इनके बारे में और कुछ जानते हैं.

ऋषि सुनक के बारे में व्यक्तिगत जानकारी (Personal information about the Rishi Sunak)

जन्म तिथि और स्थान: 12 मई 1980 (आयु 39), साउथैम्पटन, हैम्पशायर, इंग्लैंड

राजनीतिक दल: कंज़र्वेटिव पार्टी 

पद: वित्त मंत्री 

सांसद चुने गये:  रिचमंड (यॉर्कशर)

पत्नी: अक्षता मूर्ति

शादी: 2009

बच्चे: 2

धर्म: पूर्वक पंजाबी थे लेकिन ऋषि अभी हिन्दू धर्म मानते हैं.

रिश्तेदार एन.आर. नारायण मूर्ति (ससुर)

एजुकेशन: BA (ऑक्सफोर्ड),MBA (स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी)

भारत से सम्बन्ध: 

ऋषि सुनक के पूर्वज भारतीय मूल के थे जो कि पूर्वी अफ़्रीका से ब्रिटेन आए थे. उनके पिता एक डॉक्टर थे और मां फ़ार्मासिस्ट थीं. ऋषि ने नारायण मूर्ती की बेटी अक्षता मूर्ति से 2009 में शादी की थी.

rishi-sunak-family

गोल्डमैन सैक्स में की नौकरी

ब्रिटिश राजनीति मे घुसने से पहले उन्होंने इन्वेस्टमेंट बैंक 'गोल्डमैन सैक्स' में 2001 से 2004 तक काम किया था और एक निवेश फ़र्म को भी स्थापित किया था. इसके बाद उन्होंने अक्टूबर 2010 में $700 मिलियन की मदद से एक हेज फण्ड फर्म भी स्थापित की थी.

राजनीति में प्रवेश (Political career of Sunak)

सुनक को अक्टूबर 2014 में रिचमंड (यॉर्क) के लिए कंजर्वेटिव उम्मीदवार के रूप में चुना गया था. सुनक को 2015 के आम चुनाव में 19,550 (36.2%) बहुमत के साथ निर्वाचन क्षेत्र के लिए सांसद के रूप में चुना गया था.

उन्होंने जून 2016 के जनमत संग्रह में ब्रिटेन के यूरोपियन यूनियन से बाहर आने का समर्थन किया था और 2017 के आम चुनाव में सुनक को फिर से सांसद चुना गया था.
ब्रिटेन के वित्त मंत्री (Chancellor of the Exchequer)

ब्रिटेन के पूर्ववर्ती वित्त मंत्री  साजिद जाविद के इस्तीफे के बाद, कैबिनेट में फेरबदल के तहत सुनक को 13 फरवरी 2020 को चांसलर ऑफ द एक्स्चेंज में पदोन्नत किया गया था. जाविद ने प्रधानमंत्री जॉनसन को अपना इस्तीफा दे दिया था.

स्विस बैंक में खाता खोलने के लिए क्या योग्यता होती है?

जानें क्यों भारत में गाडियां सड़क के बायीं ओर और अमेरिका में दायीं ओर चलती हैं?