Search

दुनिया के 10 अजीब होटल

जब कभी हम सैर-सपाटे या काम की वजह से एक शहर से दूसरे शहर जाते हैं तो अक्सर होटलों में ठहरते हैं. दुनिया में कुछ ऐसे होटल हैं जिनका निर्माण न सिर्फ अनोखे तरीके से, बल्कि किसी न किसी थीम को ध्यान में रखकर किया गया है और वहां सारी लग्जरी सुविधाएं भी मौजूद हैं. इस लेख में हम दुनिया के ऐसे ही 10 अजीब होटल का विवरण दे रहे हैं.
Jun 28, 2017 18:03 IST
facebook Iconfacebook Iconfacebook Icon

जब कभी हम सैर-सपाटे या काम की वजह से एक शहर से दूसरे शहर जाते हैं तो अक्सर होटलों में ठहरते हैं. दुनिया में कुछ ऐसे होटल हैं जिनका निर्माण न सिर्फ अनोखे तरीके से, बल्कि किसी न किसी थीम को ध्यान में रखकर किया गया है और वहां सारी लग्जरी सुविधाएं भी मौजूद हैं. इस लेख में हम दुनिया के ऐसे ही 10 अजीब होटल का विवरण दे रहे हैं.

1. सेडर क्रीक ट्री होटल, एसफोर्ड (अमेरिका)

संयुक्त राज्य अमेरिका के एसफोर्ड नामक स्थान पर पेड़ के ऊपर स्थित इस होटल का जिक्र कई समाचारपत्रों और पत्रिकाओं में किया गया है. इस होटल में जाने के लिए 82 फीट ऊँची सीढ़ी चढ़नी पड़ती है. इस होटल में एक रेनबो ब्रीज है, जो पर्यटकों को 100 फीट ऊँची ट्री हाउस ऑब्जरवेट्री में ले जाता है. जहाँ से वे माउंट रेनियर के अलावा अन्य पहाड़ों के सुन्दर दृश्य देख पाते है. इस होटल के नियमानुसार आने वाले सभी अतिथियों का स्वास्थ्य ठीक होना चाहिए और 12 वर्ष से कम आयु वाले बच्चों को यहां रहने की अनुमति नहीं है.
 ceder creek tree house hotel
Image source: unique hotels

दुनिया में रहने योग्य 10 सर्वश्रेष्ठ शहर

2. द वी8 होटल, बोलीन्जेन (जर्मनी)

अगर आप कार के शौकीन हैं तो यह होटल आपके लिए बिल्कुल सही है. जर्मनी के स्टुअर्टगार्ड शहर से 40 मिनट की दूरी पर स्थित बोलीन्जेन में अवस्थित इस होटल के प्रत्येक कमरे को कार की थीम पर सजाया गया है. यहां तक की बिस्तरों को भी गाड़ियों के आकार में बनाया गया है. इस होटल का सबसे आकर्षक कमरा मर्सिडीज सुईट है.
v8 hotel Germany   
Image source: shermanations

3. पोसाइडन अंडर सी रिसॉर्ट, फिजी

फिजी में स्थित पोसाइडन अंडर सी रिसॉर्ट समुद्र की गहराई में अवस्थित एक होटल है. यह दुनिया का पहला और एकमात्र होटल है जो समुद्र के तल में स्थित है. यह होटल शादी और अलग-अलग अनुष्ठानों के लिए किराये पर लिया जा सकता है. अगर समुद्र के अंदर रहना आपका भी सपना है तो आपको एक बार इस होटल में अवश्य जाना चाहिए.
Poseidon Resort Fiji
Image source: Pinterest

4. कैप्सूल वैल्यू कंडा, जापान

जापान में स्थित होटल कैप्सूल वैल्यू कंडा अपने आप में एक अजूबा है, जहां पर आपको सचमुच में एक कैप्सूल में सोने का अवसर प्राप्त होता है. कुछ-कुछ होटल में 50 से 60 कैप्सूल होते हैं और हर कैप्सूल में टेलीविजन, रेडियो एवं वायरलेस इंटरनेट की भी सुविधा है.
Capsule Value Kanda
Image source: arrivo.ru

5. डॉग बार्क इन, इडाहो

देखने में कुत्ते के आकार के समान होटल डॉग बार्क इन बेहद अदभुत है. यह होटल कॉटनवुड इडाहो में स्थित है. इस होटल का शयनकक्ष कुत्ते के सिर में स्थित है और हर शयनकक्ष डॉग थीम के तहत सजाया गया है. इस होटल को डेनिस स्लाईवन और फ्रांसिस कॉलकिंग ने डिजायन किया है.

दुनिया के 10 सबसे खतरनाक कम्प्यूटर वायरस
dog bark inn hotel
Image source: www.gajabdunia.com

6. ट्री होटल, हैरेड (स्वीडन)

पेड़ पर 15 फीट की ऊंचाई पर स्थित इस होटल में कई सारे भाग हैं, जिनमें द केबिन, द मिरर क्यूब, द यूएफओ, द ब्लूकॉम, द ड्रैगनफ्लाई एवं द बर्डनेस्ट प्रमुख है. इन कमरों में जाने के लिए अतिथि सीढियों एवं रैम्प का प्रयोग करते है. अगर आप कभी भी स्वीडन जाएं तो इस जगह पर घुमने अवश्य जाएं.
tree hotel
Image source: e-architect

7. मैजिक होटल, हुइलो (चिली)

चिली में स्थित मैजिक होटल ज्वालामुखी के अंदर रहने जैसा अनुभव कराता है. बस फर्क सिर्फ इतना है कि यहां पहाड से आग निकलने की बजाय पानी निकलता है. पेटागोनिया के हिलो हिलो रिज़र्व में स्थित यह होटल एक पहाड़ी की तरह बनाया गया है जिस पर सिर्फ एक पूल के सहारे ही पहुंचा जा सकता है. इसके अलावा इस होटल के लिए पेडों के तनों से तैयार हॉट बाथटब बनाए गए हैं. होटल के सभी 9 कमरों के नाम पक्षियों की प्रजातियों के नाम पर रखे गए हैं. इस होटल में आने वाले लोगों के लिए जंगल के नजारे के साथ-साथ सर्दियों में स्की टुअर्स और गर्मियों में वॉटर राफ्टिंग और मिनी गोल्फ कोर्स की सुविधा भी है.
magic hotel chile
Image source: YouTube

8. मार्क्स डे रिस्कल होटल, स्पेन

यह होटल स्पेन में शराब उत्पादन स्थल पर बनाया गया है. इस होटल को मशहूर आर्किटेक्ट फ्रैंक जेरी ने डिजायन किया है. टाइटेनियम के फीते से इस होटल के बाहरी भाग का निर्माण किया गया है. इस होटल में उच्चस्तरीय रेस्त्रां, बार और स्पा की सुविधा भी है. इस लग्जरी होटल में 40 से अधिक कमरे और 3 रेस्त्रां हैं.

marques de riscal 
Image source: MARQUÉS DE RISCAL

9. जक्कसजर्वी आइस होटल, स्वीडन

1990 ई. में इस आइस होटल की शुरूआत हुई थी. एक जमी हुई झील के बर्फ से निर्मित यह होटल दुनिया के अनोखे होटलों में से एक है. इस होटल की प्रत्येक वस्तु विभिन्न प्रकार के बर्फ से बनाया गया है. इस होटल में 50 से अधिक कमरे और 10 रेस्त्रां भी हैं. यह दुनिया का पहला आइस होटल है. इस होटल का तापमान हमेशा -5 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहता है.  
Jukkasjarvi ice hotel
Image source: Ice Hotel

10. नेचूरा वाइव होटल, पेरू

पहाड़ से झूलता हुआ नेचूरा वाइव होटल पेरू में स्थित है. इस होटल का हर कमरा पहाड़ पर अलग-अलग जगहों पर बनाया गया है, ताकि यहां आने वाले लोगों को सबसे अच्छा नजारा देखने को मिले. इस होटल तक पहुँचने के लिए लोगों को पूरा पहाड़ चढ़ना पड़ता है. अगर आप एडवेंचर के शौकीन हैं तो यह होटल आपके लिए बिल्कुल सही है.
 natura vive hotel
Image source: buzz-plus.com

दुनिया की 9 सबसे तेज बुलेट ट्रेन