1. Home
  2. Hindi
  3. Cristiano Ronaldo: फुटबॉल क्लब 'अल-नासर' के हुए क्रिस्टियानो रोनाल्डो, जानें कितने में हुई डील

Cristiano Ronaldo: फुटबॉल क्लब 'अल-नासर' के हुए क्रिस्टियानो रोनाल्डो, जानें कितने में हुई डील

पुर्तगाल के स्टार स्ट्राइकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो, सऊदी अरब के फुटबॉल क्लब अल-नासर से जुड़ गए है. क्लब अल-नासर ने फ्री-ट्रांसफर पर क्रिस्टियानो रोनाल्डो के हस्ताक्षर की घोषणा की. फीफा वर्ल्ड कप 2022 से ठीक पहले फेमस फुटबॉल क्लब मैनचेस्टर यूनाइटेड से उनका कॉन्ट्रैक्ट टूट गया था. 

फुटबॉल क्लब 'अल-नासर' के हुए क्रिस्टियानो रोनाल्डो
फुटबॉल क्लब 'अल-नासर' के हुए क्रिस्टियानो रोनाल्डो

Cristiano Ronaldo-Al-Nassr deal: पुर्तगाल के स्टार स्ट्राइकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो, सऊदी अरब के फुटबॉल क्लब अल-नासर (Al-Nassr) से ऑफिसियल रूप से जुड़ गए है. फुटबॉल क्लब अल-नासर और क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट से इस बात की पुष्टि की.

हाल ही में फुटबॉल क्लब अल-नासर ने फ्री-ट्रांसफर पर क्रिस्टियानो रोनाल्डो के हस्ताक्षर की घोषणा की. 37 वर्षीय रोनाल्डो की यह डील अब तक की सबसे बड़ी मानी जा रही है. एक प्रोफेशनल फुटबॉलर के रूप में वह इतिहास में सबसे अधिक भुगतान पाने वाले फुटबॉलर बन जायेगे.

$ 75 मिलियन प्रति वर्ष कमाएंगे रोनाल्डो:

गार्जियन रिपोर्ट के अनुसार, क्रिस्टियानो को प्रति वर्ष $75 मिलियन (621 करोड़ रुपये) का भुगतान किया जायेगा. उन्होंने अल-नासर के साथ लगभग ढाई साल का कॉन्ट्रैक्ट किया है. क्लब के साथ उनका कॉन्ट्रैक्ट जून 2025 तक का है. वह लगभग £ 3.4 मिलियन प्रति सप्ताह की कमाई करेंगे.

फीफा वर्ल्ड कप 2022 में नहीं चला रोनाल्डो का जादू:

हाल ही में क़तर में संपन्न हुए फीफा वर्ल्ड कप 2022 में रोनाल्डो और उनकी पुर्तगाल टीम का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा था. रोनाल्डो इस वर्ल्ड कप में केवल एक गोल कर पाए. नॉकआउट मैचों में में उन्हें स्टार्टिंग प्लेयिंग इलेवन से भी बाहर कर दिया गया था. पुर्तगाल, क्वार्टर फाइनल में मोरक्को से 1-0 से हराकर फीफा वर्ल्ड कप से बाहर हो गयी थी.

विवादों के बीच मैनचेस्टर यूनाइटेड से टूटा था कॉन्ट्रैक्ट:

फीफा वर्ल्ड कप 2022 से ठीक पहले फेमस इंग्लिश फुटबॉल क्लब मैनचेस्टर यूनाइटेड से उनका कॉन्ट्रैक्ट टूट गया था. वह इससे पहले मैनचेस्टर यूनाइटेड के लिए ही खेलते थे. लेकिन नवंबर में, स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट पियर्स मॉर्गन को दिए एक इंटरव्यू के बाद क्लब और रोनाल्डो के बीच विवाद हो गया जिसमें उन्होंने मैनचेस्टर यूनाइटेड और उसके मैनेजर एरिक टेन हाग की आलोचना की थी.

क्रिस्टियानो रोनाल्डो के बारें में:

रोनाल्डो ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत 2001 में पुर्तगाल अंडर-15 टीम के साथ की थी. उन्होंने 2003 में पुर्तगाल की नेशनल टीम के लिए खेलना शुरू किया था. क्लब की बात करे तो वह मैनचेस्टर यूनाइटेड (Manchester United), रियल मेड्रिड (Real Madrid), जुवेंटस (Juventus) के लिए खेल चुके है.    

पूरा नाम    क्रिस्टियानो रोनाल्डो डॉस सैंटोस एवेरियो
जन्म         5 फरवरी 1985
नेशनल टीम  पुर्तगाल
इंटरनेशनल मैच   196 
इंटरनेशनल गोल  118
वर्तमान क्लब टीम  अल-नासर (सऊदी अरब)
बैलन डी'ओर (Ballon d'Or) अवार्ड    5

फुटबॉल क्लब अल-नासर:

अल-नासर सऊदी अरब का एक फुटबॉल क्लब है जो रियाद में स्थित है. इसकी शुरुआत 1955 में हुई थी. यह सऊदी अरब का अब तक सबसे सफल फुटबॉल क्लब है. डोमेस्टिक लेवल पर, क्लब ने नौ प्रीमियर लीग खिताब जीते हैं.

इसे भी पढ़े:

Pele passes away: ब्राजील के फुटबॉल आइकन पेले का निधन, कैंसर की लंबी लड़ाई हारे