1. Home
  2. Hindi
  3. Difference: जानें Ice Cream और Frozen Desserts में क्या होता है अंतर

Difference: जानें Ice Cream और Frozen Desserts में क्या होता है अंतर

Difference:  गर्मी बढ़ते ही आप भी आइसक्रीम का स्वाद चखते होंगे। वहीं, कई बार अंजाने में आइसक्रीम के नाम पर फ्रोजन डेजर्ट खा लेते होंगे। लेकिन, क्या आपको इन दोनों के बीच अंतर पता है। यदि नहीं पता है, तो इस लेख के माध्यम से हम जानेंगे।

आइसक्रीम या फ्रोजन डेजर्ट
आइसक्रीम या फ्रोजन डेजर्ट

Difference: जब तापमान बढ़ने के साथ गर्मी बढ़ना शुरू होती है, तो लोग एसी और कूलर के साथ ठंडे खाद्य पदार्थों का भी सहारा लेते हैं। इसमें यदि बात आइसक्रीम की हो, तो लोग खाना खाने के बाद आइसक्रीम खाना नहीं भूलते। वहीं, कुछ लोग आइसक्रीम की जगह फ्रोजन डेजर्ट भी खा लेते हैं। लेकिन, क्या आपको इन दोनों के बीच का अंतर पता है। यदि नहीं पता है, तो हम इस लेख के माध्यम से जानेंगे कि दोनों के बीच क्या अंतर होता है। 

 

आइसक्रीम और फ्रोजन डेजर्ट के बीच अंतर

आइसक्रीम और जमे हुए डेजर्ट के बीच का अंतर यह है कि आइसक्रीम डेयरी उत्पादों जैसे दूध या क्रीम, अंडे, चीनी, वेनिला अर्क और अन्य स्वादों से बनाई जाती है। इसके बाद मिश्रण को मलाईदार ठोस पदार्थों में मथा जाता है, जिससे आइसक्रीम बनती है।

वहीं, जमे हुए डेजर्ट आइसक्रीम के तरह होते हैं। वे वनस्पति तेल, आटा और चीनी से बने होते हैं। उन्हें अक्सर ठंडा परोसा जाता है और फ्रीजर से सीधे खाया जाता है।




तीन तरह की होती है आइसक्रीम

 

भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने आइसक्रीम को "दूध आधारित मिठाई" के रूप में वर्गीकृत किया है। उपयोग किए गए कुल ठोस पदार्थों, दूध वसा और दूध प्रोटीन की संख्या के अनुसार, आइसक्रीम को तीन श्रेणियों में बांटा गया है, जो कि सादा, मध्यम वसा और कम वसा है। 

 

वहीं, फ्रोजन डेजर्ट शब्द का उपयोग खाद्य नियामक द्वारा दूध वसा या खाद्य वनस्पति तेलों और वसा से बने पाश्चुरीकृत मिश्रण को ठंडा करके बनाए गए उत्पाद का वर्णन करने के लिए किया जाता है। इस तरह के डेजर्ट सामग्री को जमे हुए रखने के लिए दूध वसा का उपयोग करते हैं।

 

आपको यह भी बता दें कि जमे हुए डेजर्ट की तुलना में आइसक्रीम में वसा और कार्ब्स कम होते हैं। आइसक्रीम में प्रति 100 ग्राम में 5.6 ग्राम वसा होती है, जबकि फ्रोजन डेजर्ट में 10.56 ग्राम वसा होती है। इसमें कोई दो राय नहीं है कि दोनों में से कौन सी चीज आपके लिए बेहतर है। 

 

फ्रोजन डेजर्ट को आइसक्रीम के रूप में बेचना है निषिद्ध

भारतीय खाद्य कानूनों के अनुसार, जमे हुए डेजर्ट को आइसक्रीम के रूप में बेचना निषिद्ध है। इसके बावजूद देश के कई प्रमुख आइसक्रीम निर्माता इस नियम की अवहेलना करते हैं।

इसके कारण देश की कई प्रमुख आइसक्रीम कंपनियों के बीच विवाद उत्पन्न हो गया है। 

 

लब्बोलुआब यह है कि आइसक्रीम और जमे हुए डेजर्ट एक समान हैं, लेकिन फिर भी एक दूसरे से अलग हैं। आइसक्रीम दूध आधारित उत्पादों से बनती है, जबकि फ्रोजन डेजर्ट वनस्पति तेल से बनती है, जिसे अक्सर मक्खन का सस्ता विकल्प माना जाता है।

 

अब आगे से जब भी मीठे के रूप में आइसक्रीम खरीदने जा रहे हैं, तो यह जरूर सुनिश्चित करें कि आप आइसक्रीम खरीद रहे हैं या फ्रोजन डेजर्ट। यह जांचने के लिए आपको पैक को ध्यान से पढ़ना होगा, जिस पर उसमें मौजूद सामाग्री के बारे में लिखा होगा। 

 

Read: जानें महात्मा गांधी के बारे में और उन्हें खाने में क्या पसंद था