1. Home
  2. Hindi
  3. जानें, भारत के किन फेमस टूरिस्ट प्लेस को आप 'विस्टाडोम कोच' से एक्स्प्लोर कर सकते है

जानें, भारत के किन फेमस टूरिस्ट प्लेस को आप 'विस्टाडोम कोच' से एक्स्प्लोर कर सकते है

Vistadome Coaches: विस्टाडोम कोचों को इंडियन रेलवे द्वारा देश के बेस्ट टूरिस्ट रूट वाली ट्रेनों में में लगाया गया है. यदि आप भी अपना कोई टूर प्लान कर रहे है तो चलिये आपको बताते है भारत के बेस्ट टूरिस्ट प्लेस, जिसको आप विस्टाडोम कोच के साथ यादगार बना सकते है. 

जानें, भारत के किन फेमस टूरिस्ट प्लेस को आप 'विस्टाडोम कोच' से एक्स्प्लोर कर सकते है
जानें, भारत के किन फेमस टूरिस्ट प्लेस को आप 'विस्टाडोम कोच' से एक्स्प्लोर कर सकते है

Vistadome Coaches: इंडियन रेलवे ने भारत में टूरिज्म को बढ़ावा देने के उद्देश्य से विस्टाडोम कोच (Vistadome coaches) लांच किया है. इसके द्वारा इंडियन रेलवे अधिक संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करना चाहता है साथ ही उनके सफ़र को यादगार बनाना चाहता है. 

विस्टाडोम कोच वाली ट्रेनों को भारत के बेहतरीन टूरिस्ट प्लेस वाले रूट पर चलाया जा रहा है. जिससे पर्यटक इस खुबसूरत ट्रेन कोच के साथ अपने सफ़र को लाइफ के बेहतरीन ट्रेवल टूर के रूप में याद रख सके.

विस्टाडोम कोच के बारें में:

विस्टाडोम कोचों को इंडियन रेलवे द्वारा देश के बेस्ट टूरिस्ट रूट वाली ट्रेनों में लगाया गया है. इसकी मदद से देश में पर्यटन को बढ़ावा मिल रहा है. विस्टाडोम कोच यूरोपियन स्टाइल के कोच होते हैं जिसमें बड़ी कांच की विंडो, कोच की छत पर कांच-पैनल, एंटी-ग्लेयर डिस्प्ले  और हाई टेक सुविधाएँ होती है. साथ ही इसमें 360 डिग्री रोटेटिंग सीट्स है. 

वर्तमान में, 33 विस्टाडोम कोच विभिन्न ट्रेनों के साथ चल रही है. इसमें देश और विदेश के टूरिस्टर अपने सफ़र का आनन्द ले रहे है.

यदि आप भी अपना कोई टूर प्लान कर रहे है तो चलिये आपको बताते है भारत के बेस्ट टूरिस्ट प्लेस, जिसको आप विस्टाडोम कोच के साथ यादगार बना सकते है.  

विस्टाडोम से इन टूरिस्ट प्लेस को एक्स्प्लोर कर सकते है:

चलिये जानते है इस हाईटेक विस्टाडोम से हम भारत के किन फेमस टूरिस्ट प्लेस को एक्स्प्लोर कर सकते है. इनके रूट में आपको भारत की प्राकृतिक सुन्दरता के साथ-साथ ओल्ड और मॉडर्न इंडिया का कॉकटेल देखने को मिलगा.

1. अराकू वैली

अराकू वैली आंध्रप्रदेश का एक हिल टॉप है जो इस्टर्न घाट का भाग है. जिसको आप विस्टाडोम कोच से इक्स्प्लोर कर सकते है. साथ ही वहां के सुंदर दृश्यों का आनंद ले सकते है. यदि आप जाना चाहते है तो अक्टूबर और दिसंबर के बीच जाना ज्यादा सही होगा क्योंकि उस समय घाटी सुंदर फूलों से भरी होती है.

 

2. अलीपुरद्वार, वेस्ट बंगाल:

आपका ट्रेवल टूर और भी यादगार हो सकता है यदि आप नार्थ बंगाल में न्यू जलपाईगुड़ी-अलीपुरद्वार रूट पर विस्टाडोम कोच में जाते है तो. जहाँ आपको चाय के बागानों, वहां की नदियों के सुन्दर दृश्य, और मनमोहक प्राकृतिक चलचित्र देखने को मिलेंगे. अलीपुरद्वार के रूट में आप चलसा, सिलीगुड़ी और हासीमारा की खूबसूरती को भी देख सकते है.

3. शिमला:

यदि आप हिमाचल प्रदेश के शिमला को विजिट करना चाहते है तो आप विस्टाडोम कोचों वाली हिम दर्शन एक्सप्रेस के साथ सफ़र कर सकते है. इससे आप शिमला की वादियों का आनंद उठा सकते है. विस्टाडोम की ट्रांसपेरेंट विंडो से आप आप यहाँ होने वाली स्नो फॉल का भी आनंद उठाया जा सकता है. साथ ही आप अपने साथ सुंदर यादों को ले जा सकते है.

4. मडगांव, गोवा:

अक्सर लोग गोवा का प्लान फ्लाइट और सड़कों के माध्यम से करते है. लेकिन आप ट्रेन के सफ़र को चुनते है और वो भी विस्टाडोम के साथ तो शायद यह आपके एक बेहतरीन सफ़र में से एक होगा. विस्टाडोम की खूबियों के साथ आप वेस्टर्न घाट की प्राकृतिक सुन्दरता का आनंद उठा सकते है. दादर-मडगाँव जन शताब्दी एक्सप्रेस से आप अपने टूर को प्लान कर सकते है.

 5. मंगलुरु, कर्नाटक:

वेस्टर्न घाट के एक सुन्दर स्टॉप में मंगलुरु का भी नाम आता है. जिसको आप विस्टाडोम सफ़र के साथ यादगार बना सकते है. इसके लिए आपको यशवंतपुर और मंगलुरु के बीच चलने वाली ट्रेन का सफ़र करना होगा. जिससे आप खुबसूरत मंगलुरु का दर्शन कर सकते है.     

Pic-Travel Triangle

6. तिनसुकिया, असम

भारत का नार्थ-ईस्ट एरिया खूबसूरती के मामले में देश के अन्य भागों से कम नहीं है. इस क्षेत्र के टूर को यादगार बनाने के लिए आप विस्टाडोम एक्सप्रेस का सफर कर सकते है. जिसमें से आप असम के चाय बागानों सहित वहां की नदियों घाटियों का मनमोहक दृश्य देख सकते है और उन्हें अपने कैमरे में कैद कर सकते है. जहाँ आप विस्टाडोम के 180 डिग्री के व्यू पॉइंट का आनंद उठा सकते है.      

7. पुणे, महाराष्ट्र

अगर आप पुणे जाने का प्लान कर रहे है तो विस्टाडोम कोच से एक बार इस सफ़र पर जरुर जाये, जहाँ आप इसके रूट में मंत्रमुग्ध करने वाली प्राकृतिक सुंदरता का अनुभव कर सकेंगे. इसमे सफ़र में आप सोंगिर हिल्स, माथेरान हिल, उल्हास नदी, उल्हास घाटी, खंडाला और लोनावाला के क्षेत्र का मनमोहक दृश्य देख सकेंगे.